• Hindi News
  • Business
  • Msme
  • Coronavirus ; Lockdown ; Corona ; MSME ; Now MSME Ministry Launches 'Champion' Portal, To Solve Problems Of Small Entrepreneurs Within Seven Days

राहत:अब सात दिन के अंदर हो सकता छोटे उद्यमियों की समस्याओं का समाधान, MSME मंत्रालय ने लॉन्च किया 'चैंपियन' पोर्टल

नई दिल्ली2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पोर्टल के एक हिस्से के रूप में सूचना प्रणाली में कंट्रोल रूम का एक नेटवर्क हब एंड स्पोक मॉडल में बनाया गया है - Dainik Bhaskar
पोर्टल के एक हिस्से के रूप में सूचना प्रणाली में कंट्रोल रूम का एक नेटवर्क हब एंड स्पोक मॉडल में बनाया गया है
  • यह पोर्टल उनकी शिकायतों को सुलझाने, प्रोत्साहित करने और मदद करने के लिए बनाया गया है
  • 'चैंपियन' पोर्टल को टेलीफोन, इंटरनेट और वीडियो कॉन्फ्रेंस जैसे आईसीटी टूल्स द्वारा सक्षम बनाया गया है

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) मंत्रालय ने मंगलवार को चैंपियन पोर्टल (Champion Portal) शुरू करने का ऐलान किया है। यह पोर्टल एमएसएमई की मदद करेगा। उनकी शिकायतों को सुलझाने, प्रोत्साहित करने और मदद करने के लिए बनाया गया है। पोर्टल के जरिए उनकी शिकायतों का समाधान सात दिन के भीतर किया जाएगा।

जानिए 'चैंपियन' पोर्टल के बारे में..
'चैंपियन' पोर्टल को टेलीफोन, इंटरनेट और वीडियो कॉन्फ्रेंस जैसे आईसीटी टूल्स द्वारा सक्षम बनाया गया है और जिसका उद्देश्य भारतीय MSMEs को राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर सक्षम बनाने गुणवत्ता हासिल करने और प्रशासनिक बाधाओं को दूर करने में मदद करना है। इसके अलावा इस पोर्टल उद्देश्य विभिन्न इकाइयों की शिकायतें को हल करना उन्हें प्रोत्साहित, सहयोग और मदद करके उन्हें छोटी इकाइयों से बड़ा बनाना है। इस पोर्टल को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डेटा एनालिटिक्स और मशीन लर्निंग के साथ-साथ भारत सरकार की मुख्य केन्द्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (CPGRAMS) के साथ सीधे जोड़ा गया है। पोर्टल के एक हिस्से के रूप में सूचना प्रणाली में कंट्रोल रूम का एक नेटवर्क हब एंड स्पोक मॉडल में बनाया गया है। जो नई दिल्ली में एमएसएमई सचिव के कार्यालय में स्थित है जबकि राज्यों के मंत्रालय के विभिन्न कार्यालयों को इससे जोड़ा गया है।

दोबारा कारोबार शुरू करने में मिलेगी मदद

एमएसएमई मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि आधुनिक सूचना प्राद्योगिकी पर आधारित यह पोर्टल क्रिएशन एंड हाॅरमोनियम एप्लीकेशंस ऑफ माॅर्डन प्रोसेसस फाॅर इन्क्रीजिंग द आउटपुट एंड नेशनल स्ट्रेंश- www.champions.gov.in है। यह पोर्टल छोटे उद्योगों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उभरने में मदद करेगा। ए के शर्मा ने ने कहा कि यह एमएसएमई इकाइयों और उन पर निर्भर लोगों के लिए है। इन इकाइयों और इससे जुडे लोगों को हमारी मदद की बेहद जरूरत है। हम इनकी मदद करने, दोबारा कारोबार शुरू करने में सहयोग करेंगे।