पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

फीचर आर्टिकल:बढ़ाइए अपना बिज़नेस दुनियाभर में अमेज़न के साथ ! इतना आसान है

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वर्तमान समय में इंटरनेट सब लोगों के पास पहुँच गया है, गाँव हो या शहर हर दूसरा व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहा है। इसका सबसे बड़ा फायदा ये हुआ है कि पूरी दुनिया एक – दूसरे से कनेक्ट हो गई है इस दौरान ऑनलाइन बिज़नेस इस समय व्यापार करने का बहुत बड़ा माध्यम है वहीं रीटेल यानी खुदरा बाजार में भी इंटरनेट काफी प्रचलित हो गया है। यही कारण है कि कुछ ही समय में ऑनलाइन शॉपिंग का चलन बढ़ गया है। और लोगों के बीच इंटरनेट के बढ़ते क्रेज़ नें एंट्रेप्रिन्यर्स को भी व्यापार के नए अवसर प्रदान किये हैं जिससे छोटे या बड़े व्यापारी भारत ही नहीं बल्कि वैश्विक स्तर पर अपना बिज़नेस बढ़ाने में समर्थ हो गए हैं।

व्यापार और इंटरनेट

इंटरनेट के सहारे चलने वाले व्यापार के माध्यम से बड़े और छोटे व्यापारी भी अच्छा ख़ासा व्यापार कर रहे हैं. ऐसे में इंटरनेट के माध्यम से व्यापारियों ने ई कॉमर्स मार्किट में भी अपना खूब विस्तार किया है। विभिन्न ई कॉमर्स वेबसाइट और ऐप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति कहीं से भी अपने सामान को देश भर में ऑनलाइन बेच सकता है। ऐसे में कई व्यापारी अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए इन ई कॉमर्स साइट्स का सहारा लेते हैं जहाँ वो अपने समान को आसानी से बेच पाते हैं । ऐसे में अमेज़न सबसे आग्रिणी ई कॉमर्स वेबसाइट है, जहाँ पर 6.5 लाख से भी ज्यादा व्यापारी लगभग हर तरह का सामान बेचते हैं। कोई भी व्यक्ति यदि अपने सामान का व्यापार इस साईट के ज़रिये करके लाभ कमा सकता है।

अमेज़न पर व्यापार के फायदे-

  • देश भर में कारोबार फैलाने का मौका
  • कस्‍टमर्स को शॉपिंग का बेहतर अनुभव मि‍लने से सेलर्स को अपनी ब्रांड वैल्‍यू बढ़ाने में मदद मि‍लती है
  • करोड़ो कस्‍टमर्स तक एक क्‍लि‍क से पहुंचने का मौका
  • सुरक्षि‍त और समय पर पेमेंट का भुगतान
  • प्रोडक्‍ट लि‍स्‍ट कराने के लि‍ए कोई फीस नहीं
  • केवल प्रोडक्ट की बिक्री पर रेफेरल फीस लागू
  • (लि‍मि‍टेड पीरि‍यड ऑफर) वेबसाइट पर स्‍टोर्स खोलने के लि‍ए कोई अपफ्रंट कॉस्‍ट नहीं
  • अमेज़न कंपनी के वेयर हाउस और डिलीवरी नेटवर्क का इस्तेमाल

अगर आप भी अपने प्रोडक्ट को पूरे भारत के करोड़ों ग्राहकों तक पहुँचाना चाहते हैं और साथ ही वैश्विक स्तर पर अपने व्यापार को नयी गति देना चाहते हैं, तो आज ही अमेज़न से जुड़ें। लेकिन कई व्यापारियों के दिमाग में होगा कि व्यापार को एक नयी दिशा देने के लिए अमेज़न ही क्यों चुनना बेहतर है? तो आइये एक नज़र डालते हैं इन बातों पर-

Amazon.in पर क्यों बेचें?

करोड़ों

से ज़्यादा ग्राहक Amazon.in से आपका प्रोडक्ट खरीद सकते हैं

6.5 लाख

से ज़्यादा सेलर्स (विक्रेताओं) Amazon पे सामान बेचते हैं

15 हज़ार

से ज़्यादा सेलर्स (विक्रेताओं) की बिक्री, Great Indian Festival में, दोगुनी से अधिक हो गई

अमेज़न से जुड़ना- इतना आसान है

अमेज़न से जुड़ने के लिए व्यापारियों को ज्यादा पेपर वर्क की जरुरत नहीं पड़ती। केवल PAN CARD, Email ID और GST से अमेज़न से जुड़ा जा सकता है। तो अगर आप भी अपने व्यापार को वैश्विक स्तर पर ले जाना चाहते हैं और अपने प्रोडक्ट को देशभर के ग्राहकों तक पहुँचाना चाहते हैं तो अमेजन आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें