• Hindi News
  • Business
  • 12 June Petrol Diesel Price ; Petrol Diesel Price ; Petrol Price Today ; After Petrol, Now Diesel Has Crossed Rs 100, No Relief Is Expected In The Coming Days

लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल हुए महंगे:पेट्रोल के बाद अब डीजल भी 100 रुपए के पार निकला, इससे बिगड़ रहा आम आदमी का बजट

नई दिल्ली7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी का बुरा हाल कर दिया है। आज इस महीने में 7वीं बार इनकी कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। इस बढ़ोतरी के साथ डीजल भी 100 रुपए प्रति लीटर के पार निकल गया है। राजस्थान के गंगानगर में डीजल 100.05 रुपए प्रति लीटर पर बिक रहा है। भारत में डीजल की सबसे ज्यादा खपत ट्रांसपोर्ट और एग्रीकल्चर सेक्टर में होती है। दाम बढ़ने पर यही दोनों सेक्टर सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं। डीजल के महंगे होने से महंगाई बढ़ रही है और इससे आम आदमी का बजट बिगड़ रहा है।

दिल्ली की बात करें तो यहां पेट्रोल 27 पैसे महंगा होकर 96.12 और डीजल 23 पैसे महंगा होकर 86.98 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। इस महीने अब तक पेट्रोल 1 रुपए 89 पैसे और डीजल 1 रुपए 83 पैसे महंगा हुआ है।

डीजल के महंगे होने बिगड़ा आम आदमी और किसान का बजट
भारत में डीजल की सबसे ज्यादा खपत ट्रांसपोर्ट और एग्रीकल्चर सेक्टर में होती है। दाम बढ़ने पर यही दोनों सेक्टर सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं। डीजल के दाम बढ़ने से खेती से लेकर उसे मंडी तक लाना महंगा हो गया है। इससे आम आदमी और किसान दोनों का बजट बिगड़ सकता है। इससे महंगाई भी तेजी से बढ़ी है। इसी का नतीजा है कि अप्रैल में थोक महंगाई दर का सूचक यानी होलसेल प्राइस इंडेक्स (WPI) 10.49% रहा है। जबकि मार्च में यह 7.39% था। वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार पेट्रोल-डीजल के कारण वस्तुओं की थोक कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है।

9 राज्यों में पेट्रोल 100 के पार निकला
देश के 6 राज्यों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान के सभी जिलों में पेट्रोल 100 रुपए पर पहुंचा गया है। वहीं तेलंगाना, जम्मू-कश्मीर, मणिपुर, उड़ीसा और लद्दाख में भी कई जगहों पर पेट्रोल 100 रुपए लीटर के पार निकल गया है।

72.59 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचा कच्चा तेल
अमेरिकी अर्थव्यवस्था लगभग खुल चुकी है। इसके साथ ही यूरोपीय देशों में भी जीवन सामान्य हो रहा है। इससे पेट्रोलियम पदार्थों की मांग बढ़ रही है। यही वजह है कि इन दिनों कच्चे तेल की कीमतें चढ़ ही रही हैं। अमेरिकी बाजार में ब्रेंट क्रूड 72.59 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है।

अभी और महंगा हो सकता है कच्चा तेल
IIFL सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अनुज गुप्ता कहते हैं कि अगले हफ्ते ईरान पर लगे प्रतिबंधों को लेकर मीटिंग है। ऐसे में अगर ईरान पर लगे प्रतिबंध हटते हैं तो कच्चा तेल 60 से 65 डॉलर प्रति बैरल तक आ सकता है। वहीं अगर ईरान से प्रतिबंध नहीं हटता है तो आने वाले दिनों में कच्चे तेल की मांग बढ़ने से ये 75 डॉलर प्रति बैरल तक जा सकता है।

आने वाले दिनों में 2 रुपए तक महंगे हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल
अनुज गुप्ता कहते हैं कि अगर कच्चा तेल 75 डॉलर और डॉलर 75 रुपए तक पहुंचता है तो आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल 2 रुपए तक और महंगे हो सकते हैं। ऐसे में ईरान पर लगे प्रतिबंध के हटने से ही आम आदमी को राहत मिलने की उम्मीद है।

मई में पेट्रोल 4.11 और डीजल 4.69 रुपए महंगा हुआ

मई महीने की बात करें तो इसमें पेट्रोल-डीजल की कीमत में 16 बार इजाफा हुआ। इस दौरान पेट्रोल 4.11 और डीजल 4.69 रुपए महंगा हुआ है। इस साल की बात करें तो 1 जनवरी को पेट्रोल 83.97 और डीजल 74.12 पर था, जो अब 96.12 और 86.98 रुपए प्रति लीटर पर है। यानी 5 महीने से भी कम में पेट्रोल 12.15 और डीजल 12.86 रुपए महंगा हुआ है।

पेट्रोल-डीजल पर सरकार वसूल रही भरी टैक्स

हमारे देश में पेट्रोल-डीजल महंगा नहीं है लेकिन सरकार के टैक्स लगाने के बाद ये बहुत महंगा हो जाता है। हमारे देश में पेट्रोल-डीजल का बेस प्राइस तो अभी 33 रुपए के करीब ही है। लेकिन केंद्र और राज्य सरकारें इस पर टैक्स लगाकर इसे 100 रुपए पर पहुंचा देती हैं।

इस पर केंद्र सरकार 33 रुपए एक्साइज ड्यूटी वसूल रही है। इसके बाद राज्य सरकारें इस पर अपने हिसाब से वैट और सेस वसूलती हैं, जिसके बाद इनका दाम बेस प्राइज से 3 गुना तक बढ़ गया है। भारत में पेट्रोल पर 54 और डीजल पर 44 रुपए से भी ज्यादा टैक्स वसूला जाता है।