• Hindi News
  • Business
  • 2.1 crore smartphones will be sold from online platforms and 1.8 crore from offline stores in October to December

भास्कर एनालिसिस / अक्टूबर से दिसंबर तक ऑनलाइन 2.1 करोड़, ऑफलाइन करीब 1.8 करोड़ स्मार्टफोन बेचे जाएंगे

2.1 crore smartphones will be sold from online platforms and 1.8 crore from offline stores in October to December
X
2.1 crore smartphones will be sold from online platforms and 1.8 crore from offline stores in October to December

  • अक्टूबर से दिसंबर तक देश में 3.9 करोड़ स्मार्टफोन खरीदे जाएंगे, सिर्फ इस महीने बिकेंगे 35,000 करोड़ के डिवाइस
  • सैमसंग, एपल, वनप्लस, रेडमी और ओप्पो सहित तमाम बड़ी कंपनियां ग्राहकों को लुभाने में जुटी

दैनिक भास्कर

Oct 22, 2019, 11:57 AM IST

नई दिल्ली. देश और दुनिया में आर्थिक सुस्ती का माहौल बताया जा रहा है। लेकिन, भारत में स्मार्टफोन की बिक्री इस ट्रेंड के बिल्कुल उलट है। स्मार्टफोन इंडस्ट्री उन गिने-चुने सेक्टर में शामिल है जिनमें हालिया समय में बिक्री के आंकड़े तेजी से बढ़े हैं।

 

त्योहारी सीजन आने से इसमें और इजाफा हुआ है। कंसल्टिंग फर्म टेक आर्क की रिपोर्ट के मुताबिक अक्टूबर से दिसंबर तक भारत में कुल 3.9 करोड़ स्मार्टफोन बेचे जाएंगे। इनमें से 2.1 करोड़ स्मार्टफोन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए बेचे जाएंगे, वहीं 1.8 करोड़ फोन ऑफलाइन माध्यम से बिकेंगे। एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ अक्टूबर महीने में करीब 22 हजार करोड़ रुपए के स्मार्टफोन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए बेचे जाएंगे। ऑफलाइन मार्केट से जुड़े अलग-अलग अनुमानों को भी इसमें शामिल कर लिया जाए तो इस महीने करीब 35 हजार करोड़ रुपए के स्मार्टफोन की बिक्री होगी। भारत में अब बड़ी संख्या में लोग फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं। वे तेजी से अब स्मार्टफोन की ओर शिफ्ट हो रहे हैं।

 

पिछले साल की तुलना में बिक्री में 30% का इजाफा

 

फेस्टिव सीजन की शुरुआत में ही पिछले साल की तुलना में बिक्री में तेजी आ गई है। कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ने सितंबर के आखिर से अक्टूबर की शुरुआत तक छह दिनों का फेस्टिव सेल आयोजित किया। इस दौरान इन कंपनियों ने करीब 22 हजार करोड़ रुपए मूल्य के सामान बेचे हैं। इसका 55% हिस्सा स्मार्टफोन की बिक्री से आया है। यह पिछले साल की इस समयावधि की तुलना में 30% अधिक है।

 

75 से ज्यादा नए मॉडल फेस्टिव सीजन में लॉन्च हुए


भारत में त्योहारी सीजन के दौरान खरीदारी के ट्रेंड को पहचाने हुए तमाम बड़ी कंपनियां अपने नए-नए प्रोडक्ट को बाजार में लॉन्च कर रही है। इस त्योहारी सीजन में 75 से ज्यादा नए मॉडल लॉन्च हुए हैं। प्रीमियर सेगमेंट की कंपनी एपल ने हाल ही में आईफोन-11 के सभी मॉडल भारत में पेश कर दिए हैं। सैमसंग ने भी गैलेक्सी फोल्ड लॉन्च किया है। श्याओमी ने कई स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं।

 

दिवाली सेल पर डिस्काउंट के साथ ईएमआई की सुविधा

 

  • दिवाली में एक सप्ताह से भी कम का समय रह गया है। ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ-साथ कई ऑफलाइन स्टोर भी बंपर डिस्काउंट के साथ-साथ ईएमआई की सुविधा भी उपलब्ध करा रहे हैं। एक्सचेंज बेनिफिट भी हैं।
  • ज्यादातर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और ऑफलाइन स्टोर पर कीमत के लिहाज से 1 से 10 हजार रुपए तक की छूट दी जा रही है। ऐसे फोन जो 6 महीने या इससे ज्यादा समय पहले लॉन्च हुए हैं उनपर छूट की राशि भी ज्यादा है।
  • बजाज फिन सर्व, एचडीएफसी, स्टेट बैंक के साथ-साथ कई फिनटेक स्टार्टअप भी लोगों को ईजी ईएमआई की सुविधा दे रहे हैं। कई बैंक तीन महीने तक की ईएमआई पर ब्याज में छूट भी दे रहे हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना