पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना इफेक्ट:अब इंफोसिस के 80 हजार कर्मचारी परमानेंट 'वर्क फ्रॉम होम' करेंगे, कुल वर्कफोर्स का यह 33 फीसदी

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
इंफोसिस के एचआर हेड, रिचर्ड लोबो ने कहा कि स्थिति सामान्य होने के बाद पहले फेज में सिर्फ 50 फीसदी कर्मचारियों को ही कार्यालय से काम करने की अनुमति रहेगी
  • इंफोसिस में कुल 2 लाख 42 हजार 371 कर्मचारी काम करते हैं
  • पहले फेज में सिर्फ 50 फीसदी कर्मचारियों को ही कार्यालय आने की अनुमति

देश की दूसरी सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनी इंफोसिस के अब 33 फीसदी कर्मचारी हमेशा के लिए घर से काम कर सकेंगे। यह कंपनी के कुल वर्कफोर्स का 33 फीसदी है। वैश्विक स्तर पर कंपनी में कुल 2 लाख 42 हजार 371 कर्मचारी काम करते हैं। इनमें से अब 80 हजार कर्मचारियों को परमानेंट घर से काम करने की छूट दे दी गई है।

इंफोसिस के एचआर हेड, रिचर्ड लोबो ने कहा कि स्थिति सामान्य होने के बाद पहले फेज में सिर्फ 50 फीसदी कर्मचारियों को ही कार्यालय से काम करने की अनुमति रहेगी। बाकी घर से काम करेंगे। बाद में 66 फीसदी कर्मचारियों के साथ कार्यालय में काम होगा लेकिन 33 फीसदी कर्मचारियों को हमेशा के लिए घर से काम करने को कहा गया है।

बता दें कि लाॅकडाउन खत्म होने के बाद कई कंपनियां वर्क फ्राॅम होम (WFH) पाॅलिसी को लागू करने की योजना पर काम कर रही हैं। खासकर आईटी सेक्टर में ज्यादातर कंपनियां इसी पाॅलिसी पर काम करेगी। आईटी कंपनी टीसीएस ने भी 75 फीसदी कर्मचारियों को 2025 तक घर से काम करने को कहा है। कंपनी में वैश्विक स्तर पर कुल 4.48 लाख कर्मचारी काम करते हैं। 

20 अप्रैल को चौथी तिमाही के परिणाम के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इंफोसिस के सीओओ प्रवीण राव ने कहा था कि वर्क फ्रॉम होम से काम की प्रोडक्टिविटी में कोई कमी नहीं आई है। हो सकता है इसी पॉलिसी पर हम आगे भी काम करेंगे। बता दें कि मार्च तिमाही में इंफोसिस को कुल 4,335 करोड़ रुपए का कंसोलिडेटिड शुद्ध मुनाफा हुआ था। यह एक साल की समान अवधि के मुकाबले 6.3 फीसदी ज्यादा रहा है। वित्त वर्ष 2018-19 की मार्च तिमाही में कंपनी का मुनाफा आईएफआरएस नॉर्म्स के अनुसार 4,078 करोड़ रुपए रहा था।

बता दें कि दिग्गज टेक कंपनी फेसबुक अपने अधिकतर कर्मचारियों को इस साल के अंत तक वर्क फ्राॅम होम यानी घर से काम करने की इजाजत दी है। वहीं, गूगल ने भी अपने कर्मचारियों को दिसंबर' 2020 तक घर से काम करने की अनुमति दी है। वहीं दिग्गज ई-काॅमर्स कंपनी अमेजन ने अपने कर्मचारियों को इस साल अक्टूबर तक घर से काम करने की सलाह दी है। 

खबरें और भी हैं...