• Hindi News
  • Business
  • 5 Companies Contribute 20.8% To The Total Market Cap Of BSE, Reliance Is The Company With The Highest Market Cap

बाजार में धमाल मचाने वाली कंपनियां:5 कंपनियों का BSE के कुल मार्केट कैप में 20.8% का योगदान, रिलायंस 15.37 लाख करोड़ मार्केट कैप के साथ नंबर वन कंपनी

मुंबई3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आज हम आपको उन कंपनियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका शेयर बाजार में एक तरफा जलवा है और वो कंपनियां जो बाजार को लीड कर रही हैं। ग्राफिक के जरिए समझिए उन 5 कंपनियों के बारे में जिनका कुल मार्केट कैप 52.14 लाख करोड़ रुपए है। साथ ही ये भी बताएंगे कि इन कंपनियों का BSE के मार्केट कैप में कुल कितना योगदान है। बाजार की टॉप 5 कंपनियों के मार्केट कैप, शेयर के वेटेज और लिस्टिंग से लेकर IPO प्राइस तक सबकुछ बताएंगे।

शेयर बाजार में सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनी है रिलायंस। सोमवार को रिलायंस का कुल मार्केट कैप 15.37 लाख करोड़ रुपए रहा। वहीं दूसरे नंबर पर है TCS। TCS का कुल मार्केट कैप 14.24 लाख करोड़ रुपए है।

अब आपको बताते हैं वेटेज के लिहाज से वो शेयर जो बाजार में लीड कर रहे हैं। पहले नंबर पर रिलायंस इंडस्ट्रीज का नाम आता है। दूसरे नंबर पर HDFC बैंक, तीसरे नंबर पर इन्फोसिस, चौथे नंबर पर HDFC और 5वें नंबर पर आता है हिंदुस्तान यूनिलीवर।

इस ग्राफिक में आपको बता रहे हैं कि बाजार में अपनी धाक जमाए रखने वाली कंपनियां एक्सचेंज पर कब लिस्ट हुईं और इनका IPO प्राइस क्या था।