पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • 5% Stopped Using WhatsApp Due To Privacy Policy Change, 21% Of Users Migrated To Other Apps

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डेटा शेयरिंग के नियम से नाराज:वॉट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी के चलते 5% यूजर्स ने ऐप डिलीट किया, दूसरे मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करने लगे हैं 21% पुराने यूजर्स

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 22% यूजर ने वॉट्सऐप का इस्तेमाल घटाया, 75% यूजर ऐप हटाने के बारे में सोच रहे हैं
  • पेमेंट डेटा शेयर होने पर 93% यूजर ने वॉट्सऐप का पेमेंट फीचर यूज नहीं करने का मन बनाया

प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव से नाराज वॉट्सऐप के यूजर्स ने इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप​​​​​​ को अनइंस्टॉल करना शुरू कर दिया है। इसका पता कम्युनिटी प्लेटफॉर्म लोकलसर्किल्स के हालिया सर्वे में चला है जो उसने इंडियन यूजर्स की प्रतिक्रिया जानने के लिए कराया था। सर्वे में शामिल लगभग 5% यूजर्स ने कहा कि उन्होंने वॉट्सऐप को अनइंस्टॉल कर दिया है। 21% यूजर्स ने कहा कि वे उसकी जगह दूसरे मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। 22% यूजर्स ने बताया कि उन्होंने वॉट्सऐप का इस्तेमाल काफी घटा दिया है।

वॉट्सऐप ने पॉलिसी अपडेट की तारीख बढ़ाकर 15 मई की

इसी महीने वॉट्सऐप ने अपनी प्राइवेसी और पॉलिसी सर्विस में बदलाव किया था। उसके अंदर यूजर्स को बिजनेस एकाउंट के चैट, पेमेंट और ट्रांजैक्शन की जानकारी पेरेंट कंपनी और थर्ड पार्टी के साथ शेयर करने की इजाजत देना था। प्राइवेट डेटा की शेयरिंग की इजाजत मांगने को लेकर बवाल मचने पर वॉट्सऐप ने पॉलिसी अपडेट की तारीख 8 फरवरी से बढ़ाकर 15 मई कर दी थी।

वॉट्सऐप बंद करने के बारे में सोच रहे हैं 75% यूजर्स

लोकलसर्किल्स ने अपने सर्वे में पाया कि वॉट्सऐप के लगभग 75% यूजर्स उसको यूज करना बंद करने के बारे में सोच रहे हैं। उनका कहना है कि बिजनेस एकाउंट के यूजर और ट्रांजैक्शन डेटा को फेसबुक और थर्ड पार्टी के साथ शेयर करना पड़ा, तो वे उसको छोड़ देंगे। सर्वे में शामिल 93% लोगों ने कहा कि वे वॉट्सऐप का पेमेंट फीचर यूज नहीं करेंगे अगर वह भुगतान और लेनदेन की जानकारी फेसबुक और दूसरी पार्टियों को देती हैं।

पिछले सर्वे में 15% यूजर्स ने वॉट्सऐप से हटने का मन बनाया था

लोकलसर्किल्स की तरफ से 13 जनवरी को जारी पिछले सर्वे के नतीजों में पाया था कि 15% यूजर्स वॉट्सऐप से हटने का मन बना रहे हैं। लोकलसर्किल्स के उस सर्वे में 67% यूजर्स ने कहा था कि अगर बिजनेस एकाउंट के यूजर और ट्रांजैक्शन डेटा फेसबुक और थर्ड पार्टी के साथ शेयर किए गए तो उसका इस्तेमाल बंद कर देंगे। ताजा सर्वे यह जानने के लिए किया गया था कि यूजर्स ने पिछली बार जो कहा था, उस पर वे कितना अमल कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें