सर्वे / दुनिया के 70% कारोबारी घरानों के पास उत्तराधिकार की योजना नहीं, भारत के ज्यादातर घराने शामिल



प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • इंडियन बिजनेस ऑफ स्कूल का 33 देशों के 1800 फैमिली बिजनेस पर सर्वे
  • सर्वे में भारत के 53 फैमिली बिजनेस शामिल किए गए

Dainik Bhaskar

Nov 06, 2019, 10:10 PM IST

नई दिल्ली. देश के ज्यादातर कारोबारी घरानों के पास उत्तराधिकार की योजना नहीं है। इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी) के बुधवार को जारी सर्वे में ये बात सामने आई। सर्वे में देश के 53 फैमिली बिजनेस शामिल किए गए। कारोबारी घरानों में रिटायरमेंट और उत्तराधिकार की चुनौतियां भारत तक ही सीमित नहीं हैं। दुनियाभर के कारोबारी घरानों में से 70% के पास उत्तराधिकार की योजना नहीं है। 33 देशों के 1800 फैमिली बिजनेस इस सर्वे में शामिल किए गए।

देश के बहुत से फैमिली बिजनेस 1980 और 1990 के बीच शुरू हुए, जब आर्थिक सुधारों की प्रक्रिया शुरू हुई थी। इनमें से ज्यादातर कारोबारों के संस्थापक रिटायरमेंट के नजदीक हैं, लेकिन उत्तराधिकार की योजना नहीं है।

 

50% से ज्यादा सीईओ ने रिटायरमेंट की योजना नहीं बनाई
आईएसबी की रिपोर्ट- द इम्पैक्ट ऑफ चेंजिंग डेमोग्राफिक्स ऑन फैमिली बिजनेस सक्सेसन प्लानिंग एंड गवर्नेंस के मुताबिक दुनियाभर में 50% से ज्यादा फैमिली बिजनेस के सीईओ ने रिटायरमेंट की कोई योजना नहीं बनाई है, जबकि युवा सीईओ जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, समाज में हो रहे बदलावों और आने वाली पीढ़ियों के नजरिए को ध्यान में रखकर उत्तराधिकार, रिटायरमेंट और गवर्नेंस की चुनौतियों से निपटने की तैयारी पहले से होनी चाहिए।

 

 

DBApp

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना