7वां वेतन आयोग:केंद्रीय कर्मचारियों-पेंशनर्स को मिल सकता है खास तोहफा, पेंडिंग डीए एरियर के भुगतान को लेकर बैठक आज

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों को 28% की दर से डीए का भुगतान होगा। -सिम्बॉलिक तस्वीर - Dainik Bhaskar
1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों को 28% की दर से डीए का भुगतान होगा। -सिम्बॉलिक तस्वीर

केंद्र सरकार के अधीन आने वाले कर्मचारियों और पेंशनर्स को आज खास तोहफा मिल सकता है। पेंडिंग डियरनेस अलाउंस (DA) एरियर के भुगतान को लेकर केंद्र ने आज बैठक बुलाई है। इस बैठक में एरियर के भुगतान को लेकर फैसला किया जाएगा। यदि डीए एरियर भुगतान पर सहमति बनती है तो इससे लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ी राहत मिलेगी।

वित्त मंत्रालय, DoPT और JCM के अधिकारी करेंगे फैसला

इस बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्रालय, नेशनल काउंसिल ऑफ जॉइंट कंसलटिव मशीनरी (JCM) और डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) के अधिकारी हिस्सा लेंगे। यह अधिकारी 7th Pay Commission की सिफारिशों के अनुसार डीए एरियर के भुगतान पर फैसला करेंगे। JCM के सचिव शिव गोपाल मिश्रा ने इस महीने की शुरुआत में जानकारी दी थी कि डीए एरियर के भुगतान को लेकर 26 जून को बैठक होगी।

1 जुलाई से मिलने लगेगा डीए

केंद्र सरकार ने हाल ही में संसद में कहा था कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को डीए और डियरनेस रिलीफ (DR) 1 जुलाई 2021 से मिलने लगेगा। केंद्र ने कोविड-19 के कारण 1 जनवरी 2020 से डीए और डीआर के भुगतान पर रोक लगा दी थी। इस कारण केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक 18 महीने के डीए-डीआर का भुगतान नहीं हो पाया है।

प्रत्येक 6 महीने बाद होती है डीए में बढ़ोतरी

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए डीए में प्रत्येक 6 महीने बाद बढ़ोतरी होती है। केंद्र ने जनवरी 2020 में डीए में 4%, जून 2020 में 3% और जनवरी 2021 में 4% की बढ़ोतरी की गई है। अब 1 जुलाई 2021 से डीए के भुगतान को फिर से लागू करने का फैसला किया गया है। इससे करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को लाभ मिलेगा।

अभी एरियर का भुगतान नहीं मिलेगा

कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि 1 जुलाई 2021 से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को बढ़े हुए डीए का भुगतान होगा। जबकि बीते 18 महीने के डीए के एरियर का भुगतान नहीं होगा। मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारियों को 17% की दर से डीए का भुगतान हो रहा है। इसमें 11% की बढ़ोतरी होगी। 1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों को 28% की दर से डीए का भुगतान होगा।