पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • A 21% Drop In Tesla Reduced The Company's Market Cap By Nearly 6 Lakh Crore, Elon Musk's Net Worth Also Decreased By More Than 1 Lakh Crore

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गिरावट का असर:टेस्ला में 21% की बड़ी गिरावट से कंपनी का मार्केट कैप करीब 6 लाख करोड़ कम हुआ, एलन मस्क की नेटवर्थ भी 1 लाख करोड़ से ज्यादा कम हुई

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मंगलवार को अमेरिकी बाजार नैस्डैक में टेस्ला का शेयर 21.06% गिरकर 330.21 यूएस डॉलर प्रति शेयर पर बंद हुआ था। - Dainik Bhaskar
मंगलवार को अमेरिकी बाजार नैस्डैक में टेस्ला का शेयर 21.06% गिरकर 330.21 यूएस डॉलर प्रति शेयर पर बंद हुआ था।
  • गिरावट के बाद कंपनी का टोटल मार्केट कैप 310 बिलियन डॉलर के नीचे आ गया है
  • टेस्ला के स्टॉक में इस साल रिकॉर्ड 400 प्रतिशत तक का उछाल रहा

अमेरिकी शेयर मार्केट में मंगलवार को भारी बिकवाली देखने को मिली। इसमें टेस्ला सहित एप्पल, अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट, अल्फाबेट और फेसबुक जैसे दिग्गज कंपनियों के स्टॉक्स भी शामिल थे। मंगलवार को कारोबारी दिन में टेस्ला का स्टॉक 21 फीसदी नीचे गिरा। इससे कंपनी के मार्केट कैप में करीब 80 बिलियन डॉलर ( 5.88 लाख करोड़ रुपए ) की कमी आई। इससे कंपनी के फाउंडर एलन मस्क की नेटवर्थ भी कम हुई है।

इस साल स्टॉक में 400% तक उछाल रहा

इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला के स्टॉक में इस साल रिकॉर्ड 400 प्रतिशत तक का उछाल रहा था। लेकिन S&P 500 इंडेक्स में कंपनी को शामिल नहीं किए जाने की खबर से स्टॉक में 21 फीसदी की बड़ी गिरावट देखी गई। इस गिरावट से कंपनी का मार्केट कैप करीब 5.88 लाख करोड़ कम हुआ है। इससे कंपनी का टोटल मार्केट कैप 310 बिलियन डॉलर (22.8 लाख करोड़ रुपए) के नीचे आ गया है। मंगलवार को अमेरिकी बाजार नैस्डैक में टेस्ला का शेयर 21.06% गिरकर 330.21 यूएस डॉलर प्रति शेयर पर बंद हुआ था।

टेक स्टॉक्स में बिकवाली

30 जून को समाप्त तिमाही में कंपनी को लगातार चौथी तिमाही में मुनाफा हुआ है। इससे निवेशकों को अनुमान था कि कंपनी को S&P 500 में शामिल किया जा सकता है। लेकिन शुक्रवार को टेस्ला के अलावा अन्य तीन कंपनियों (इत्सी, टेराडाइन, कैटालैन्ट ) को इंडेक्स में शामिल किया गया, जिससे कंपनी के शेयर में 21 फीसदी की बड़ी गिरावट देखी गई।

मंगलवार को अमेरिकी शेयर मार्केट में टेक कंपनियों में भारी बिकवाली रही। इसमें दिग्गज एप्पल, अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट, अल्फाबेट और फेसबुक के स्टॉक्स शामिल था। इनके स्टॉक्स में 3.7% से 6.7% के बीच की गिरावट रही।

गिरावट को असर नेटवर्थ पर भी पड़ा

वहीं टेस्ला के स्टॉक में भारी गिरावट को असर कंपनी के फाउंडर और सीईओ एलन मस्क के नेटवर्थ पर भी पड़ा है। मस्क को इससे करीब 16 अरब डॉलर ( 1.17 लाख करोड़ रुपए ) का नुकसान हुआ है। कंपनी में एलन मस्क की हिस्सेदारी 20.8 फीसदी की है। ब्लूमबर्ग बिलियनर्स इंडेक्स के मुताबिक, एलन मस्क अब दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की लिस्ट में आठवें स्थान पर आ गए हैं। इससे पहले अगस्त में मस्क, जेफ बेजोस और बिल गेट्स के बाद तीसरे पायदान पर थे।

मंगलवार को अमेरिकी बाजारों का हाल

अमेरिकी बाजार डाउ जोंस 2.25 फीसदी की गिरावट के साथ 632.42 अंक नीचे 27,500.90 पर बंद हुआ था। वहीं, अमेरिका के दूसरे बाजार नैस्डैक में 4.77 फीसदी की जोरदार गिरावट रही और अंत में सूचकांक 553.87 अंक नीचे 11,068.30 पर बंद हुआ था। दूसरी तरफ, एसएंडपी भी 2.78 फीसदी गिरकर 95.12 पॉइंट नीचे 3,331.84 पर बंद हुआ था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें