पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • AC 3 Tier Economy Class Coach Facility Started, Fare Is 8 Percent Less Than Ac 3 Tier Coaches

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर:एसी-थ्री टियर इकोनॉमी क्लास के कोच की सुविधा शुरू, किराया एसी-थ्री टियर से 8% कम

21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

रेल यात्री अब थोड़े सस्ते में एसी कोच से बेहतर सफर का मजा ले सकेंगे। इसके लिए आज ही एसी-थ्री टियर इकोनॉमी क्लास कोच की सुविधा शुरू की गई है। ऐसा पहला कोच प्रयागराज-जयपुर-प्रयागराज डेली स्पेशल एक्सप्रेस (02403/02404) में लगाया गया है।

किराया एसी-थ्री टियर से 8% कम

इस एसी-थ्री टियर डब्बे में 72 की जगह 83 सीटें हैं और किराया एसी-थ्री टियर से 8% कम है। रेल कोच फैक्टरी कपूरथला में शुरुआत के लिए एसी-थ्री टियर के 50 इकोनॉमी कोच बनाए गए हैं।

दो और रेलगाड़ियों में लगाए जाएंगे कोच

रेल मंत्रालय ने बताया है कि ऐसे कोच जल्द ही दो और रेलगाड़ियों में लगाए जाएंगे। एक ट्रेन 02429/02430 नई दिल्ली-लखनऊ एसी स्पेशल और दूसरी 02229/02230 नंबर की लखनऊ मेल होगी।

वॉश बेसिन को हैंड्सफ्री बनाया गया है

यात्रियों की सुविधा को देखते हुए इस कोच में डिजाइन के लेवल पर कई तरह के बदलाव किए गए हैं। इंडियन और वेस्टर्न स्टाइल के टॉयलेट के डिजाइन को बेहतर बनाया गया है। वॉश बेसिन को हैंड्सफ्री बनाया गया है।

एसी की ठंडी हवा हर बर्थ के यात्री को

एसी-थ्री टियर के इकोनॉमी कोच में ऐसी व्यवस्था की गई है कि एसी की ठंडी हवा हर बर्थ के यात्री को मिले। इसके अलावा नीचे की बर्थ के पास लगे स्नैक्स टेबल को आसानी से फोल्ड होने लायक बनाया गया है। ऐसी सुविधा साइड बर्थ में निचली सीट पर भी दी गई है।

हर सीट पर USB चार्जिंग पॉइंट की व्यवस्था

मिडिल और अपर बर्थ पर चढ़ने के लिए सुविधाजनक सीढ़ियां दी गई हैं। इसके साथ ही इन दोनों बर्थ पर हेडरूम भी बढ़ाया गया है। बैठने पर सिर ऊपर के बर्थ से टकराने की संभावना कम रहेगी। हर सीट पर बॉटल स्टैंड, रीडिंग लाइट और USB चार्जिंग पॉइंट की व्यवस्था है।

यात्रियों की सुरक्षा के लिए CCTV कैमरा

दिव्यांगों की सहूलियत के लिए कोच और टॉयलेट, दोनों के दरवाजे चौड़े बनाए गए हैं। यात्रियों को जरूरी सूचना देने के लिए कोच को पब्लिक एड्रेस और पैसेंजर इनफॉर्मेशन सिस्टम से लैस किया गया है। इनमें यात्रियों और उनके सामान की सुरक्षा के लिए CCTV कैमरा भी लगाए गए हैं।

इंटरनेशनल स्टैंडर्ड की फायर सेफ्टी

इन कोच के निर्माण में इंटरनेशनल स्टैंडर्ड की फायर सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा गया है। इसके अलावा ऐसी व्यवस्था की गई है कि रात में लाइट बंद होने पर बर्थ नंबर अंधेरे में भी चमकेंगे।

खबरें और भी हैं...