• Hindi News
  • Business
  • Adani Group Has Done Acquisition Deals Worth More Than 1.31 Lakh Crores In A Year

उपलब्धि:सालभर में अडाणी ग्रुप ने किए 1.31 लाख करोड़ से ज्यादा के अधिग्रहण सौदे, इंफ्रास्ट्रक्चर-ग्रीन एनर्जी कंपनियों पर फोकस

मुंबई5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एशिया के सबसे रईस व्यक्ति बन चुके गौतम अडाणी का अडाणी समूह आक्रामक तरीके से अधिग्रहण के सौदे कर रहा है। ब्लूमबर्ग द्वारा जुटाए गए डेटा के मुताबिक पिछले साल भर में ग्रुप ने 1.31 लाख करोड़ रुपए से भी ज्यादा के 32 से ज्यादा सौदे किए हैं और यह एशिया प्रशांत क्षेत्र में सबसे ज्यादा सौदे करने वाले समूहों में शुमार हो गया है।

इंफ्रास्ट्रक्चर-ग्रीन एनर्जी कंपनियों पर फोकस

कंपनीडील वैल्यू (करोड़ रुपए में)
ACC81,000
एसबी एनर्जी27,121
ओशन स्पार्कल1,688
सद्भाव इन्फ्रा1,665
गंगावरम पोर्ट1,944
वरोरा-कुरनूल ट्रांसपोर्ट3,355
स्टर्लिंग एंड विल्सन441

अडाणी की नेट वर्थ 8 लाख करोड़ रुपए
ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडाणी की नेट वर्थ वर्तमान में लगभग 8 लाख करोड़ रुपए है। हाल ही में अडाणी समूह ने दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी होलसिम से लगभग 81 हजार करोड़ रुपए में अंबुजा और ACC सीमेंट कंपनियों में हिस्सेदारी खरीदी है।

काफी अरसे तक कोयले और इन्फ्रास्ट्रक्चर संबंधी परियोजनाओं में निवेश करने के बाद अडाणी समूह अब राइस ब्रांड से लेकर ट्रैवल पोर्टल, मीडिया समूह, ग्रीन एनर्जी और सीमेंट कंपनियों का अधिग्रहण करके अपने कारोबार को अलग-अलग क्षेत्रों में डायवर्सीफाई कर रहा है। निवेश सलाहकार फर्म क्रिस के फाउंडर अरुण केजरीवाल कहते हैं कि अडाणी एक महत्वाकांक्षी बिजनेसमैन हैं जो बिजनेस से जुड़े हर क्षेत्र में अपनी मौजूदगी चाहते हैं।

खबरें और भी हैं...