• Hindi News
  • Business
  • Aditya Birla Balanced Advantage Funds, Birla Mutual Fund, Balance Advantage Fund Return

बेहतर रिटर्न और कम जोखिम:महंगे बाजार और उतार-चढ़ाव वाले माहौल में बैलेंस्ड एडवांटेज फंड में करें निवेश

मुंबई4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बैलेंस एडवांटेज फंड पैसों का सही अलोकेशन करता है और जोखिम समायोजित रिटर्न मिलता है। आदित्य बिरला सन लाइफ बैलेंस्ड एडवांटेज फंड इस कैटेगरी में अच्छी क्वालिटी वाली इक्विटी और डेट पोर्टफोलियो की वजह से लगातार बेहतर प्रदर्शन अलग-अलग बाजार में किया है - Dainik Bhaskar
बैलेंस एडवांटेज फंड पैसों का सही अलोकेशन करता है और जोखिम समायोजित रिटर्न मिलता है। आदित्य बिरला सन लाइफ बैलेंस्ड एडवांटेज फंड इस कैटेगरी में अच्छी क्वालिटी वाली इक्विटी और डेट पोर्टफोलियो की वजह से लगातार बेहतर प्रदर्शन अलग-अलग बाजार में किया है
  • 25.20 लाख रुपए का निवेश 1.03 करोड़ रुपए हो गया
  • 3 साल में बैलेंस एडवांटेज फंड ने 12.88% का रिटर्न दिया है

इस समय शेयर बाजार अपने ऐतिहासिक उंचाई पर है। साथ ही उतार-चढ़ाव भी दिख रहा है। ऐसे में आपको म्यूचुअल फंड की बैलेंस्ड एडवांटेज फंड (बैफ) स्कीम में निवेश करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि यह स्कीम उतार-चढ़ाव वाले बाजार में अच्छा प्रदर्शन करती है।

1 साल में 34.58% का रिटर्न

आंकड़े बताते हैं कि आदित्य बिरला सन लाइफ बैलेंस्ड एडवांटेज फंड ने 1 साल में 34.58% और 3 साल में 12.88% का रिटर्न दिया है। 10 हजार रुपए महीने की एसआईपी अगर किसी ने बिरला सन लाइफ के बैलेंस एडवांटेज फंड में अप्रैल 2000 में किया होगा तो उसका वैल्यू आज 1.03 करोड़ रुपए हो गया है। जबकि कुल निवेश 25.20 लाख रुपए ही रहा होगा। लंबे समय के लिए एसआईपी के जरिए निवेश करने का ये एक अच्छा उदाहरण है।

इक्विटी और फिक्स्ड इनकम दोनों में बैलेंस

आदित्य बिरला सन लाइफ बैलेंस एडवांटेज फंड पोर्टफोलियो (बैफ) में इक्विटी और फिक्स्ड इनकम सिक्योरिटीज के बीच संतुलन मैनेज करता है जो मार्केट के वैल्यूएशन पर आधारित होता है। इक्विटी में जहां ज्यादा रिटर्न की संभावना होती है वहीं इसमें ज्यादा उतार-चढ़ाव भी होता है। जबकि फिक्स्ड इनकम में उचित रिटर्न और कम उतार-चढ़ाव होता है। इसका लक्ष्य गिरते हुए बाजार में जोखिम को सीमित करना होता है जबकि बाजार के ऊपर जाने पर उसके अवसर को भुनाने का काम करता है।

बाजार के उतार-चढ़ाव में बेहतर

बाजार के जानकार और समर्थ वेल्थ के अभिनंदन होनाले कहते हैं कि बाजार के अभी के उतार-चढ़ाव में के माहौल में बैलेंस्ड एडवांटेज फंड निवेश के लिए बेहतर हैं क्योंकि इक्विटी और डेट लेवल इसका डायनॉमिकली प्रबंधन करते हैँ। यह आपके पैसों का सही अलोकेशन करता है और जोखिम समायोजित रिटर्न मिलता है। आदित्य बिरला सन लाइफ बैलेंस्ड एडवांटेज फंड इस कैटेगरी में अच्छी क्वालिटी वाली इक्विटी और डेट पोर्टफोलियो की वजह से लगातार बेहतर प्रदर्शन अलग-अलग बाजार में किया है। क्योंकि ये फंड बाजार के वैल्यूएशन पर नजर रखते हैं तो जब बाजार सस्ता होगा तो शेयरों में निवेश ज्यादा करेगा और महंगा होगा तो इक्विटी में निवेश को कम कर देगा।

मई 2020 में निवेश बढ़ा, मई 2021 में घट गया

जैसे कि मई 2020 में इसका इक्विटी में निवेश 80% के करीब था जो मई 2021 में घट कर 39% के करीब कर दिया गया। ऐसे डायनॉमिकली मैनेज करने की वजह से निवेशकों को बाजार के किसी भी माहौल में ये साथ देते हैं। बाजार के उतार-चढ़ाव को पीछे छोड़ने के लिए बैलेंस एडवांटेज फंड में लंबे समय तक निवेश करते रहना चाहिए।