• Hindi News
  • Business
  • Aditya Birla Sunlife Mutual Fund, Business Cycle NFO, Birla Mutual Fund, Birla Asset Management, Birla Share Price

500 रुपए से निवेश का अवसर:आदित्य बिड़ला सनलाइफ म्यूचुअल फंड ने लॉन्च किया बिजनेस साइकल NFO, 15 नवंबर से खुलेगा

मुंबई7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आदित्य बिड़ला सनलाइफ म्युचुअल फंड का बिजनेस साइकल फंड 15 नवंबर को खुलेगा। यह नया फंड ऑफर (NFO) 29 नवंबर को बंद होगा। यह ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम है जो बिजनेस साइकल आधारित निवेश की थीम का पालन करेगी - Dainik Bhaskar
आदित्य बिड़ला सनलाइफ म्युचुअल फंड का बिजनेस साइकल फंड 15 नवंबर को खुलेगा। यह नया फंड ऑफर (NFO) 29 नवंबर को बंद होगा। यह ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम है जो बिजनेस साइकल आधारित निवेश की थीम का पालन करेगी

आदित्य बिड़ला सनलाइफ म्युचुअल फंड का बिजनेस साइकल फंड 15 नवंबर को खुलेगा। यह नया फंड ऑफर (NFO) 29 नवंबर को बंद होगा। यह ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम है जो बिजनेस साइकल आधारित निवेश की थीम का पालन करेगी।

रिटर्न अलग-अलग चक्र से प्रभावित होते हैं

शेयर बाजार में रिटर्न आम तौर पर अलग-अलग बिजनेस चक्र के चरणों से प्रभावित होते हैं। किसी भी बिजनेस चक्र में चार अलग-अलग चरण हो सकते हैं। इसमें- ग्रोथ, मंदी, गिरावट और रिकवरी। सभी चरण अलग होते हैं लेकिन प्रमुख चरणों की पहचान और उन्हें निवेश के नजरिये से विश्लेषित किया जाए तो सकारात्मक निवेश अनुभव हासिल करने में मदद मिल सकती है। कोई मौजूदा बिजनेस चक्र कितने दिनों तक चलेगा या फिर कितनी जल्दी खत्म हो जाएगा यह मैक्रो इकोनॉमिक हालातों पर निर्भर करेगा।

अलग-अलग तरीके से काम करता है बिजनेस साइकल

बिजनेस साइकल फंड अलग-अलग तरीके से काम करता है। यह मैक्रो (अर्थव्यवस्था के) हालातों पर फोकस करता है। इससे निवेशकों की पहुंच किसी भी समय उन सेक्टर्स तक होती है जो आकर्षक दिख रहे हैं। इस रणनीति से उन सेक्टर्स में डाइवर्सिफिकेशन का लक्ष्य भी हासिल करने में मदद मिलती है।

हर इंडस्ट्री का डायनॉमिक्स जैसे निवेश, निवेश पर रिटर्न, मार्जिंस और कंपटीशन अलग-अलग तरीके से बिजनेस साइकल के दौरान होता है। इसलिए इंडस्ट्री विशेष साइकल आने वाले इकोनॉमिक साइकल से अलग भी हो सकता है। इस आधार पर सही समय पर सही निवेश सभी सेक्टर्स में जरूरी होता है।

अर्थव्यवस्था विस्तार और गिरावट के चरण से गुजरती है

आदित्य बिड़ला सनलाइफ के MD ए. बालासुब्रमणियन ने कहा कि अर्थव्यवस्था समय-समय पर विस्तार और गिरावट के चरणों से गुजरती है। रिसर्च से पता चलता है कि सेक्टर्स बिजनेस साइकल चरण के जरिए सिस्टेमैटिक प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं। रक्षात्मक साइकल जैसे एफएमसीजी, हेल्थकेयर और आईटी बेहतर रिटर्न गिरावट वाले चरण में देते हैं। गैर रक्षात्मक सेक्टर्स जैसे मेटल्स, फाइनेंशियल और सीमेंट विस्तार वाले चरण में बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

आदित्य बिड़ला सनलाइफ बिजनेस साइकल फंड सक्रिय रूप से निवेश के अवसर की पहचान करेगा I बिजनेस साइकल के मुताबिक अलोकेशन करेगा और रिटर्न पैदा करेगा।

निवेशक पहचान नहीं कर पाते हैं

आप्टिमा मनी मैनेजर्स के फाउंडर और सीईओ पंकज मठपाल कहते हैं कि निवेशकों के लिए यह मुश्किल होता है मार्केट के साइकल में कौन से सेक्टर में कब और कैसे निवेश करें या निवेश को निकालें। ऐसे में ऐसा एक बिजनेस साइकल फंड जो काफी बारीकी से अर्थव्यवस्था और सेक्टर के साइकल पर विचार कर निवेश करेगी, निवेशकों के लिए एक आसान तरीका हो सकता है कि वो इस फंड से मार्केट के तमाम पहलुओं का फायदा उठाएं।

बिजनेस साइकल स्कीम निवेश का अवसर देती है

निवेशक इकोनॉमिक साइकल और सेक्टरल साइकल की पहचान नहीं कर पाते हैं। मार्केट साइकल में कौन से सेक्टर में कब और कैसे निवेश करना है या निकालना है, यह भी समझना निवेशकों के लिए एक मुश्किल काम होता है। ऐसे में आदित्य बिड़ला की बिजनेस साइकल स्कीम निवेशकों को निवेश का अवसर प्रदान करती है। इसमें कम से कम 500 रुपए का निवेश कर सकते हैं।