• Hindi News
  • Business
  • Jio Plan ; After Airtel And Vi, Jio Also Made Recharge Plans Expensive, Now Which Company's Plans Are The Cheapest

रिचार्ज कराना महंगा:एयरटेल और Vi के बाद जियो ने रीचार्ज प्लान के दाम बढ़ाए, अब किस कंपनी के प्लान सबसे सस्ते

नई दिल्ली6 महीने पहले

एयरटेल और Vi (वोडाफोन-आइडिया) के बाद जियो ने भी अपने रीचार्ज प्लान महंगे कर दिए हैं। जियो ने अपने प्लान में 21% तक की बढ़ोतरी की है। जियो के 75 रुपए वाले प्लान के लिए 1 दिसंबर से 91 रुपए चुकाने होंगे।

ये रहेंगी नए प्लान्स की कीमतें
129 रुपए वाला प्लान 155 रुपए, 399 वाला प्लान 479 रुपए, 1,299 वाला प्लान 1,559 रुपए और 2,399 वाला प्लान अब 2,879 रुपए में मिलेगा। डेटा टॉप-अप की कीमत भी बढ़ाई गई है। अब 6 GB डेटा के लिए 51 के बजाय 61, 12 GB के लिए 101 के बजाय 121 रुपए और 50 GB के लिए 251 रुपए के बजाय 301 रुपए खर्च करने होंगे।

अभी भी जियो सबसे सस्ता
रेट बढ़ने के बाद भी अगर हम एयरटेल, Vi और जियो के प्लान्स की तुलना करें तो पाएंगे कि जियो के प्लान्स बाकी दोनों कंपनियों से सस्ते हैं। एयरटेल और Vi के ज्यादातर प्लान्स के रेट एक जैसे ही हैं।

सबसे कम ARPU से कंपनियों को नुकसान हो रहा: महेश उप्पल
टैरिफ प्लान महंगे करने पर टेलिकॉम मामलों के एक्सपर्ट और कॉमफर्स्ट के डायरेक्टर, महेश उप्पल ने कहा, "भारत में टेलिकॉम कंपनियों के सामने दो प्रॉब्लम हैं। पहली- कंपनियों का एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) दुनियाभर में सबसे कम हमारे यहां है। कंपनियां चाहती हैं कि किसी तरह से ARPU में बढ़ोतरी हो। अब इसे बढ़ाने वाली कंपनी के सामने चैलेंज ये है कि यदि कॉम्पिटिटर ने दाम नहीं बढ़ाए, तो उसके बिजनेस पर असर पड़ेगा।

दूसरी प्रॉब्लम ये है कि देश के लोगों के लिए दाम काफी मायने रखते हैं। कई ग्राहक टेलिकॉम का खर्च एक लेवल तक ही रखना चाहते हैं। कंपनियों के लिए अच्छी बात ये है कि अब मार्केट में कॉम्पिटिशन कम है और कंपनियां डेटा रेवेन्यू पर फोकस कर सकती हैं।