पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • After Indigo SpiceJet Will Charge You ₹100 For Check in At Any Airport Counter

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हवाई सफर महंगा:इंडिगो के बाद अब स्पाइसजेट वसूलेगा एयरपोर्ट काउंटर पर चेक-इन के लिए 100 रुपए एक्सट्रा चार्ज; नियम सभी एयरपोर्ट पर लागू

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कंपनी के इस कदम को रेवेन्यू के लिए एक नए रास्ते के रूप में देखा जा रहा है
  • 31 अक्टूबर से मात्र 1500 रुपए में कर सकते हैं सी-प्लेन से सफर

बजट एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट (SpiceJet) ने एक नए तरह का चार्ज यात्रियों पर लगा दिया है। स्पाइसजेट एयरपोर्ट पर चेक-इन करने वाले यात्रियों से 100 रुपए सर्विस फीस वसूलेगा। हालांकि, कंपनी ने हवाई यात्रियों के लिए वेब चेक-इन अनिवार्य कर दिया है। कंपनी के इस कदम को रेवेन्यू के लिए एक नए रास्ते के रूप में देखा जा रहा है।

कंपनी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। ट्वीट में कहा गया है कि ऑनलाइन चेक-इन करने के लिए हमारी वेबसाइट या ऐप पर विजिट करना होगा। उड़ान भरने के 60 मिनट पहले आपको फ्री में बोर्डिंग पास मिल जाएगा। इसके साथ ही आप एयरपोर्ट में भी आप चेक-इन कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए 100 रुपए फीस लगेगी।

इंडिगो भी ले रही है एयरपोर्ट चेक-इन चार्ज

बता दें कि इसके पहले इंडिगो (IndiGo) ने 17 अक्टूबर से ऐसी सर्विस शुरू दी है। कंपनी ने एयरपोर्ट पर चेक इन करने के लिए 100 रुपए फीस वसूलना शुरू कर दिया है। कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा था है कि हम यात्रियों को हमारी वेबसाइट या मोबाइल ऐप के जरिए सरकार के निर्देशों के मुताबिक, वेब चेक-इन के प्रोत्साहित कर रहे हैं। एयरपोर्ट के काउटंरों पर चेक-इन फीस सभी बुकिंग पर लागू है। जो कि 17 अक्टूबर से लागू हो गया है।

दूसरी कंपनियां भी कर सकती हैं लागू

वैसे माना यह जा रहा है कि अब आनेवाले दिनों में सभी एयरलाइंस कंपनियां इसे लागू कर सकती हैं। बता दें कि एविएशन मंत्रालय ने मई में एयरपोर्ट पर इंट्री के लिए यात्रियों को अनिवार्य कर दिया था कि वेब चेक-इन करना जरूरी है। जो यात्री वेब चेक-इन नहीं कराएंगे, उन्हें एयरपोर्ट पर प्रवेश नहीं मिलेगा। यह इसलिए किया गया था ताकि सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन हो सके।

अगर आप वेब चेक-इन करते हैं तो आपको बोर्डिंग पास दे दिया जाता है। नए सिस्टम के तहत आपको बोर्डिंग पास का प्रिंट आउट भी नहीं निकालना होता है। आपको वेब चेक-इन के समय जो बोर्डिंग पास ईमेल या मोबाइल फोन पर आता है, उसी पर आप यात्रा कर सकते हैं। इंडिगो ने कहा है कि यह नया चार्ज शनिवार से ही लागू हो गया है।

...आप इसे पढ़ सकते हैं- फ्लाइट से यात्रा करने पर नया चार्ज:अब इंडिगो के एयरपोर्ट काउंटर पर चेक-इन करने के लिए 100 रुपए लगेगा चार्ज, शनिवार से ही लागू हो गया नियम

स्पाइसजेट का सी प्लेन सर्विस शुरू

उधर, भारत की पहली सी प्लेन सेवा 31 अक्टूबर को साबरमती रिवर फ्रंट से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बीच शुरू होने वाली है। इसे स्पाइसजेट अहमदाबाद में साबरमती रिवर फ्रंट और केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बीच दो सी-प्लेन सेवा शुरू करेगी। स्पाइसजेट ने इसके लिए मालदीव से एक सी प्लेन खरीदा है। यह सी प्लेन करीब 250 किलोमीटर के मार्ग पर सेवा प्रदान करेगा। उड़ान सेवा के तहत इस रूट पर टिकट की शुरुआती कीमत 1500 रुपए है। स्पाइसजेट हर दिन दो उड़ान सेवाएं शुरू करेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें