जल्द मिल सकती है नई एयरलाइंस:अकासा ने पहले हवाई जहाज की फोटो शेयर की, लिखा- हमारी 'QP-पाई' को हाय कहिए

नई दिल्ली3 महीने पहले

शेयर बाजार के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाली अल्ट्रा लो कॉस्ट एयरलाइन अकासा जल्द ही टेक ऑफ की तैयारी में जुटी है। इसी के तहत अकासा ने आज, यानी सोमवार को अपने पहले हवाई जहाज की फोटो शेयर की है। इस फोटो के कैप्शन में लिखा है, 'हमारी QP-पाई को हाय कहिए'। आपको बता दें कि झुनझुनवाला ने शुरुआत में एयरलाइन में 35 मिलियन डॉलर (करीब 262 करोड़ रुपए) का निवेश किया है।

अकासा का एयरलाइन कोड 'QP' है। दुनिया की हर एयरलाइन का एक डिजाइनर कोड होता है। उदाहरण के लिए, इंडिगो का कोड 6E, गो फर्स्ट का G8 और एयर इंडिया का AI है।

मई के आखिर तक उड़ान भरने की तैयारी
अकासा एयर ने कहा था कि वो बोइंग 737 मैक्स एयरक्राफ्ट मिलने के साथ मई के आखिर में या जून की शुरुआत में उड़ान भर सकती है। कंपनी ने 72 बोइंग 737 मैक्स प्लेन के लिए ऑर्डर दिया है, जिनमें फ्यूल की खपत कम होती है। कंपनी मार्च 2023 के आखिर तक अपने बेड़े में 18 प्लेन को जोड़ने की तैयारी कर रही है।

2023 से इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू होंगी
2023 की गर्मियों तक अकासा इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू कर देगा। तब तक इसमें 20 एयरक्राफ्ट शामिल होंगे, जो स्थानीय नियमों के अनुसार विदेशी मार्गों पर दी जाने वाली सर्विस के लिए जरूरी हैं। अकासा के सभी 737 मैक्स के पास मध्य पूर्व, दक्षिण पूर्व एशिया, नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका के लिए उड़ान भरने का ऑप्शन होगा।

टियर-2 और टियर-3 शहरों से होगी शुरुआत
कंपनी की तरफ से कहा गया था कि हम फ्लाइट्स शुरू करने और पूरी गर्मजोशी से लोगों की सेवा करने के लिए बेहद रोमांचित हैं। शुरुआती दौर में अकासा एयर की फ्लाइट्स मेट्रो महानगरों से टियर-2 और टियर-3 शहरों के लिए ही होंगी।
इसके अलावा महानगरों के बीच भी फ्लाइट्स संचालित की जाएंगी। परिचालन शुरू होने के पहले 12 महीनों में उसकी योजना 18 विमानों का बेड़ा तैयार करने की है और उसके बाद हर साल एयरलाइन 12-14 विमान जुड़ते जाएंगे।