• Hindi News
  • Business
  • Jeff Bezos Amazon CEO | Amazon SMBhav, Amazon CEO Jeff Bezos India Visit [Updates]; Amazon founder Says Export Rs 71000 Crore Rupees Make in India goods by 2025

अमेजन सीईओ का भारत दौरा / बेजोस ने कहा- 5 साल में 71 हजार करोड़ रु. के मेक इन इंडिया प्रोडक्ट्स एक्सपोर्ट करेंगे, 7100 करोड़ रु. निवेश भी करेंगे

Jeff Bezos Amazon CEO | Amazon SMBhav, Amazon CEO Jeff Bezos India Visit [Updates]; Amazon founder Says Export Rs 71000 Crore Rupees Make in India goods by 2025
दिल्ली में अमेजन समिट में पहुंचे जेफ बेजोस। दिल्ली में अमेजन समिट में पहुंचे जेफ बेजोस।
अमेजन समिट में बेजोस दीप प्रज्जवलित करते हुए। अमेजन समिट में बेजोस दीप प्रज्जवलित करते हुए।
अमेजन इंडिया के चीफ अमित अग्रवाल और जेफ बेजोस। अमेजन इंडिया के चीफ अमित अग्रवाल और जेफ बेजोस।
X
Jeff Bezos Amazon CEO | Amazon SMBhav, Amazon CEO Jeff Bezos India Visit [Updates]; Amazon founder Says Export Rs 71000 Crore Rupees Make in India goods by 2025
दिल्ली में अमेजन समिट में पहुंचे जेफ बेजोस।दिल्ली में अमेजन समिट में पहुंचे जेफ बेजोस।
अमेजन समिट में बेजोस दीप प्रज्जवलित करते हुए।अमेजन समिट में बेजोस दीप प्रज्जवलित करते हुए।
अमेजन इंडिया के चीफ अमित अग्रवाल और जेफ बेजोस।अमेजन इंडिया के चीफ अमित अग्रवाल और जेफ बेजोस।

  • जेफ बेजोस अमेजन संभव प्रोग्राम के लिए भारत आए हैं, इस दौरान वे प्रधानमंत्री मोदी से भी मुलाकात कर सकते हैं
  • बेजोस ने मंगलवार शाम दिल्ली के राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी, कहा- महात्मा ने दुनिया बदल दी थी

Dainik Bhaskar

Jan 16, 2020, 11:09 AM IST

नई दिल्ली. करीब 8.30 लाख करोड़ रुपए की नेटवर्थ वाले दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस भारत दौरे पर हैं। अमेजन के फाउंडर और सीईओ बेजोस ने बुधवार को दिल्ली में छोटे-मध्यम कारोबारियों के लिए आयोजित कार्यक्रम 'अमेजन संभव' में भारत को लेकर दो घोषणाएं कीं। उन्होंने कहा- 'अमेजन 2025 तक 10 अरब डॉलर (71 हजार करोड़ रुपए) मूल्य के मेक इन इंडिया प्रोडक्ट्स एक्सपोर्ट करेगी। इसके साथ ही भारत में एक करोड़ छोटे और मध्यम कारोबारों को डिजिटाइज करने के लिए एक अरब डॉलर (7,100 करोड़ रुपए) का निवेश किया जाएगा, ताकि ग्राहकों तक उनकी पहुंच और बढ़ सके।' बेजोस ने इस घोषणा की वजह भी बताई। उन्होंने कहा कि अमेजन भी किसी समय छोटा बिजनेस था।

अमेजन के जरिए 60 हजार से ज्यादा भारतीय निर्माता एक्सपोर्ट कर रहे

डिजिटाइजेशन की योजना के तहत अमेजन भारत के अलग-अलग शहरों और गांवों में 100 डिजिटल हाट स्थापित करेगी। ये हाट छोटे-मध्यम कारोबारियों को ई-कॉमर्स ऑनब्रांडिंग, इमेजिंग-कैटलॉगिंग, वेयरहाउस स्पेस, लॉजिस्टिक्स और डिजिटल मार्केटिंग जैसी सेवाएं देंगे। अमेजन के मुताबिक उसके भारतीय प्लेटफॉर्म पर 5.5 लाख विक्रेता रजिस्टर्ड हैं। 60 हजार से ज्यादा स्थानीय निर्माता और ब्रांड अमेजन के जरिए दुनियाभर में मेक इन इंडिया प्रोडक्ट एक्सपोर्ट कर रहे हैं।

अमेजन ने भारतीय कारोबार में पिछले महीने 1715 करोड़ रुपए का निवेश किया

अमेजन भारत में अब तक 6.5 अरब डॉलर (46,150 करोड़ रुपए) के निवेश का ऐलान कर चुकी। इससे पहले बेजोस 2014 में भारत आए थे। उस वक्त 2 अरब डॉलर (14 हजार 200 करोड़ रुपए) के निवेश की घोषणा की थी। बाद में अतिरिक्त 3.5 अरब डॉलर (24 हजार 850 करोड़) लगाने का ऐलान किया गया। अब अतिरिक्त एक अरब डॉलर यानी 7,100 करोड़ रुपए की घोषणा की है। कंपनी ने मंगलवार को बताया कि पेमेंट्स और होलसेल के भारतीय कारोबार में पिछले महीने 1,715 करोड़ रुपए का निवेश किया था। इससे पहले अक्टूबर में कंपनी ने 4,400 करोड़ लगाए थे।

देश का ई-कॉमर्स मार्केट इस साल 8.5 लाख करोड़ रुपए का होगा: रिपोर्ट

ई-कॉमर्स में भारत तेजी से बढ़ता बाजार है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस सेक्टर की भारत में सालाना रेवेन्यू ग्रोथ 51% है। इस साल देश का ई-कॉमर्स सेक्टर बढ़कर 120 अरब डॉलर (8.5 लाख करोड़ रुपए) का होने की उम्मीद है। इस सेक्टर में कॉम्पिटीशन भी तेजी से बढ़ रहा है। देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस भी ई-कॉमर्स में उतरने की तैयारियों में जुटी है। 2018 में अमेरिकी रिटेलर वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट को रिकॉर्ड 16 अरब डॉलर (1 लाख करोड़ रुपए) में खरीदा था। देश में अभी एक्टिव इंटरनेट यूजर 62.7 करोड़ है। अगले पांच साल में 50 करोड़ यूजर और जुड़ेंगे। इन्हें ई-कॉमर्स कंपनियां अपने भावी ग्राहक के रूप में देख रही हैं। इन्हें ऑनलाइन खरीदारी से जोड़ने के नए दौर को ई-कॉमर्स 2.0 कहा जा रहा है।

अमेजन को भारत में ग्रोथ का भरोसा, इसलिए नुकसान के बावजूद निवेश

अमेरिका के बाहर भारत अमेजन के लिए एक बड़ा बाजार है। इसलिए अमेजन ने शुरूआत से ही यहां निवेश पर फोकस किया है। भारतीय बाजार को लेकर अमेजन का भरोसा इस बात से पता चलता है कि वह नुकसान के बावजूद लगातार निवेश कर रही है। 2018-19 में कंपनी को 7,000 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था।

बेजोस ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी

बेजोस के तीन दिन के भारत दौरे का बुधवार को दूसरा दिन था। वे उद्योग जगत के प्रमुख लोगों से मुलाकात कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई सरकारी अधिकारियों से भी मुलाकात कर सकते हैं। इससे पहले मंगलवार को उन्होंने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। बेजोस ने कहा- जिन्होंने सचमुच दुनिया बदली, उन्हें नमन करता हूं।

बेजोस ने मंगलवार शाम राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

व्यापारी बेजोस का विरोध कर रहे

दूसरी ओर कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के बैनर तले व्यापारी दिल्ली समेत कई शहरों में बेजोस का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि अमेजन की बहुत ज्यादा डिस्काउंट की नीति की वजह से उनका कारोबार प्रभावित हो रहा है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कहा है कि बेजोस से मिलने से पहले हमारे मुद्दों के बारे में जान लें।

दिल्ली में प्रदर्शन करते हुए व्यापारी।

अमेजन, फ्लिपकार्ट के खिलाफ सीसीआई जांच कर रहा
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनियों अमेजन और फ्लिपकार्ट के खिलाफ जांच का आदेश दिया है। सीसीआई ने कथित तौर पर प्रतिस्पर्धा कानून का उल्लंघन करने के मामले में दोनों कंपनियों के खिलाफ यह कदम उठाया। सीसीआई ने सोमवार को जारी आदेश में कहा कि ई-कॉमर्स कंपनियों पर कुछ विक्रेताओं को तरजीह देने के आरोपों की जांच होगी। दिल्ली व्यापर महासंघ ने सीसीआई से शिकायत की थी। अमेजन इंडिया का कहना है कि आरोपों पर जवाब देने के लिए हमें वक्त दिया गया है, इसका स्वागत करते हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना