पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Amazon Vs Flipkart Sale Records 2020 Update; Big Billion Days Surpass Amazon Great Indian Festival

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फेस्टिव सेल रिपोर्ट:बिक्री के मामले में फ्लिपकार्ट ने अमेजन को पीछे छोड़ा, इस साल फेस्टिव सीजन में कुल बिक्री 61 हजार करोड़ से अधिक

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
61.43 हजार करोड़ रुपए की बिक्री में मोबाइल कैटेगरी की हिस्सेदारी 46% की रही। - Dainik Bhaskar
61.43 हजार करोड़ रुपए की बिक्री में मोबाइल कैटेगरी की हिस्सेदारी 46% की रही।
  • पिछले साल की तुलना में इस फेस्टिव सीजन में कस्टमर की संख्या भी 1.85 गुना बढ़ी
  • ऑनलाइन फेस्टिव सेल में बिक्री लिहाज से मोबाइल कैटेगरी का दबदबा

इस साल फेस्टिव सीजन में ई-कॉमर्स कंपनियों की धूम रही। इसमें फ्लिपकार्ट सबसे अव्वल रहा। बिक्री के लिहाज से इसने अमेजन सहित अन्य सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को पीछे छोड़ा। रेडसीर की रिपोर्ट के मुताबिक मिड अक्टूबर से मिड नवंबर के दौरान टोटल ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू GMV 8.3 बिलियन डॉलर यानी 61.43 हजार करोड़ रुपए रही। यह पिछले साल की तुलना में 65% अधिक है। 2019 में फेस्टिव सीजन के दौरान कुल 5 बिलियन डॉलर की बिक्री हुई थी।

फ्लिपकार्ट ने अमेजन को पीछे छोड़ा

रिपोर्ट के मुताबिक कुल बिक्री में फ्लिपकार्ट की हिस्सेदारी 66% रही। वहीं, अमेजन की हिस्सेदारी 34% रही। पिछले साल की तुलना में इस फेस्टिव सीजन में कस्टमर की संख्या भी 1.85 गुना बढ़ी है। पिछले साल ग्राहकों की संख्या 4.7 करोड़ थी, जो इस साल बढ़कर 8.8 करोड़ हो गई। लेकिन, प्रति ग्राहक बिक्री घटी है। पिछले साल यह 7.45 हजार रुपए थी, जो इस साल घटकर 6.54 हजार रुपए हो गई है।

बिक्री में रिकॉर्ड की प्रमुख वजह सस्ता इंटरनेट डेटा भी है। क्योंकि इससे यूजर्स की संख्या में इजाफा हुआ है। रेडसीर डेटा के मुताबिक सितंबर 2020 में देश में कुल 65 करोड़ इंटरनेट यूजर थे, जिसमें से 18.5 करोड़ ऑनलाइन शॉपर्स थे।

महामारी के दौरान ग्राहकों ने ऑनलाइन शॉपिंग को किया पसंद

रेडसीर कंसल्टिंग के डायरेक्टर मृगांक गुटगुटिया ने बताया कि कोविड-19 महामारी के बीच फेस्टिव सीजन में ग्राहकों ने जमकर खरीदारी की। यह हमारे अनुमान 7 बिलियन डॉलर से भी अधिक रहा। उनके मुताबिक महामारी के चलते कई ग्राहकों ने खरीदारी नहीं की थी। क्योंकि वे बड़े पैमाने पर ऑफलाइन खरीदारी नहीं कर सकते थे।

ऐसे में सारा खर्च ऑनलाइन माध्यम के जरिए किया गया। खास बात यह रही कि टीयर-2 शहरों में ग्राहकों ने पहले की तुलना में ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग की है। इससे फ्लिपकार्ट को फायदा मिला है। क्योंकि कंपनी हमेशा से छोटे शहरों के ग्राहकों को टार्गेट करती रही है।

मोबाइल कैटेगरी का दबदबा

ऑनलाइन फेस्टिव सेल में बिक्री लिहाज से मोबाइल कैटेगरी का दबदबा रहा। क्योंकि, टीयर-2 शहरों में यूजर्स की संख्या पहले की तुलना में बढ़ी है। 61.43 हजार करोड़ रुपए की बिक्री में मोबाइल कैटेगरी की हिस्सेदारी 46% की रही। इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक्स और फैशन सेगमेंट का नंबर आता है, जो हाल के दिनों में तेजी से उभरे हैं। इन दोनों सेगमेंट की कुल बिक्री में हिस्सेदारी क्रमश: 29 और 13 फीसदी रही।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser