पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • Jeff Bezos Net Worth | Amazon Founder Jeff Bezos Net Worth Hit All time High After Pentagon Cancels Deal With Microsoft

जेफ बेजोस के नाम एक और रिकॉर्ड:बेजोस की नेटवर्थ 211 अरब डॉलर की हुई, 5 जुलाई को ही छोड़ा था अमेजन के CEO का पद

मुंबई24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

दुनिया में सबसे ज्यादा संपत्ति किसके पास है? अगर ये सवाल आपसे पूछ जाए तो बेशक आप जेफ बेजोस का ही नाम लेंगे और आपका जवाब भी सही है। लेकिन इस बार जेफ बेजोस ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया। वो है किसी एक इंसान के पास अब तक की सबसे ज्यादा संपत्ति का, क्योंकि उनके पास अब 211 अरब डॉलर (15.74 लाख करोड़ रुपए) की नेटवर्थ है। यह आंकड़ा ब्लूमबर्ग बिलियनर्स इंडेक्स के अनुसार है।

संपत्ति के मामले में दुनिया को पीछे छोड़ रहे जेफ बेजोस
अमेजन.कॉम (Amazon.com) इंक के शेयरों में 4.7% की बढ़ोतरी के बाद जेफ की संपत्ति भी बढ़ी है। क्योंकि पेंटागन ने ऐलान किया है कि यह माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के साथ क्लाउड-कंप्यूटिंग कॉन्ट्रैक्ट रद्द कर रहा है।

पेंटागन ने क्या कहा?
पेंटागन का कहना है कि, डील को लेकर सरकार और कुछ बड़ी अमेरिकी टेक कंपनियों के बीच कई सालों की तकरार के बाद माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प को 2019 में दिए गए 10 बिलियन डॉलर के क्लाउड-कंप्यूटिंग कॉन्ट्रैक्ट को खत्म कर रहा है। उसने माइक्रोसॉफ्ट और प्रतिद्वंद्वी अमेजन के बीच काम को बांटने की योजना बनाई है।

दूसरे और तीसरे नंबर पर कौन?
ब्लूमबर्ग रैंकिंग में पिछली बार जनवरी में टेस्ला इंक के एलन मस्क ने 210 बिलियन डॉलर का आंकड़ा छुआ था। हालांकि, बेजोस ने मार्च के बीच में नंबर 1 की पोजिशन पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है, क्योंकि उस समय अमेजन के शेयर लगभग 20% का उछाल हुआ था। हाल के महीनों में स्टॉक की कीमतें बढ़ने से मस्क सहित टेक टाइटन्स के एक ग्रुप को बढ़ावा मिला।

टेस्ला के शेयरों में गिरावट के बाद वह 180.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ बेजोस के बाद दूसरे स्थान पर बना हुआ है। फ्रांस के लग्जरी गुड्स मैग्नेट बर्नार्ड अरनॉल्ट 168.5 अरब डॉलर के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

कंपनी में बेजोस का कितना हिस्सा?
57 साल के बेजोस ने 27 साल की मेहनत के बाद 5 जुलाई को आधिकारिक तौर पर अमेजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) का पद छोड़ दिया था। वह अभी भी कंपनी के लगभग 11% हिस्से के मालिक हैं और फर्म के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में काम कर रहे हैं।