• Hindi News
  • Business
  • Amazon Says Will Continue To Invest In India Despite Shutting Food Delivery, Education And Distribution Services 

अमेजन का तीसरा बड़ा फैसला:ऐडटेक और फूड के बाद अब इंडिया में अपनी होलसेल डिस्ट्रीब्यूशन सर्विस ​​​भी ​​​​बंद करेगी कंपनी

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दिग्गज टेक एंड ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने ऐडटेक और फूड डिलीवरी बिजनेस के बाद अब इंडिया में अपनी होलसेल डिस्ट्रीब्यूशन सर्विसेस को भी बंद करने का फैसला किया है। हालांकि, कंपनी ने कहा है कि अमेजन इंडिया के लिए कमिटेड है और अपने वर्टिकल्स को बंद करने के बावजूद देश में अपने इन्वेस्टमेंट्स जारी रखेगी।

भारत में इन्वेस्ट करना जारी रखेंगे
अमेजन के स्पोक्सपर्सन ने कहा, 'हम भारत के लिए कमिटेड हैं और उन वर्टिकल्स में इन्वेस्ट करना जारी रखेंगे, जहां हम अपने कस्टमर्स के लिए वैल्यू ला सकते हैं।' बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने अपनी एनुअल ऑपरेटिंग प्लानिंग रिव्यू प्रोसेस के बाद कर्नाटक से ऑपरेट होने वाले अपने होलसेल डिस्ट्रीब्यूशन वर्टिकल को बंद कर दिया था।

कंपनी ने अपने इस डेवलपमेंट को कंफर्म करते हुए स्टेटमेंट में कहा, 'हमारी एनुअल ऑपरेटिंग प्लानिंग रिव्यू प्रोसेस के हिस्से के रूप में हमने अमेजन डिस्ट्रीब्यूशन को बंद करने का फैसला लिया है। हमारी होलसेल ई-कॉमर्स वेबसाइट बेंगलुरु, मैसूर और हुबली के आसपास के छोटे नेबरहुड स्टोर्स के लिए है।'

फेज्ड मैनर में ऑपरेशंस को बंद करेंगे
स्पोक्सपर्सन ने आगे कहा, 'हम इन फैसलों को लाइटली नहीं ले रहे हैं। इतना ही नहीं हम अपने कस्टमर्स, पार्टनर्स और एम्प्लॉइज को असुविधाओं से बचाने के लिए फेज्ड मैनर में ऑपरेशंस को बंद करेंगे। हम इस ट्रांजिशन के दौरान अपने प्रभावित एम्प्लॉइज को सपोर्ट भी करेंगे।'

हम कस्टमर्स को खुश करने के बारे में सोचते हैं
स्पोक्सपर्सन ने कहा, 'अमेजन में हम अपने कस्टमर्स को खुश करने के बारे में बहुत ज्यादा सोचते हैं। इसके लिए हम एक्सपेरिमेंट्स करते हैं और नए आइडियाज में इन्वेस्ट भी करते हैं। इतना ही नहीं हम अपने कस्टमर्स को वैल्यू प्रोवाइड करने के लिए अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेस की प्रोग्रेस और पोटेंशियल को लगातार इवैल्यूएट करते रहते हैं। फिर हम उन सभी इवैल्यूएशंस के बेसिस पर लगातार असेसमेंट्स भी करते हैं।'

'अमेजन एकेडमी' और फूड बिजनेस भी बंद
अमेजन ने गुरुवार (24 नवंबर) को इंडिया में अपने ऑनलाइन लर्निंग वर्टिकल 'अमेजन एकेडमी' को बंद करने का फैसला किया था। फिर इसके एक दिन बाद 25 नवंबर को अमेजन ने अपने फूड डिलीवरी बिजनेस को 29 दिसंबर से बंद करने की अनाउंसमेंट की थी।

2021 में लॉन्च हुई थी 'अमेजन एकेडमी'
अमेजन ने 2021 की शुरुआत में इंडिया में 'अमेजन एकेडमी' को लॉन्च किया था। अमेजन अपने प्लेटफॉर्म पर IIT-JEE और NEET जैसे एंट्रेंस एग्जाम के लिए वर्चुअल कोचिंग और 'टेस्ट प्रिपरेशन' सेगमेंट प्रोवाइड करता है। वहीं अमेजन ने फूड डिलीवरी सर्विस को मई 2020 में शुरू किया था।

10,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी कंपनी
कुछ दिनों पहले अमेजन ने 10,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की अनाउंसमेंट की थी। इसके बाद अमेजन के CEO एंडी जेसी ने खुलासा किया था कि कंपनी 2023 तक कर्मचारियों को निकालना जारी रखेगी।

अमेजन के पास 31 दिसंबर 2021 के आंकड़े के मुताबिक, 16 लाख से ज्यादा फुल टाइम और पार्ट टाइम एम्प्लॉइज हैं। 10 हजार कर्मचारियों की छंटनी अमेजन के इतिहास में सबसे बड़ी छंटनी होगी। छंटनी का कारण आर्थिक मंदी के कारण कॉस्ट कटिंग को बताया गया है।

खबरें और भी हैं...