• Hindi News
  • Business
  • Amul Hui Among World's Top 20 Dairy Companies, Ranked 16th As India's First Company

रिकॉर्ड:विश्व की टॉप-20 डेयरी कंपनियों में अमूल हुई शामिल, भारत की पहली कंपनी के रूप में मिला 16 वां स्थान

मुंबईएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अमूल फेडरेशन पिछले 10 सालों से सीएजीआर 17 फीसदी से ज्यादा हासिल करने में कामयाब रहा है - Dainik Bhaskar
अमूल फेडरेशन पिछले 10 सालों से सीएजीआर 17 फीसदी से ज्यादा हासिल करने में कामयाब रहा है
  • सबसे बड़ा उत्पादक दूध देश होने के बाद भारत की कोई कंपनी इस लिस्ट में नहीं थी
  • फ्रांस की डेनोन चौथे नंबर पर है। यह कंपनी पिछले साल लिस्ट में तीसरे नंबर पर थी

राबोबैंक ने विश्व की टॉप 20 डेयरी कंपनियों की सूची जारी की है। इस लिस्ट में अमूल को 16 वां स्थान मिला है। यह भारत की एकमात्र कंपनी है जो वैश्विक स्तर पर डेयरी कंपनियों में जगह बना पाई है। यह लिस्ट शनिवार को जारी की गई है। अमूल इस समय कई तरह के प्रोडक्ट का निर्माण करती है। बता दें कि सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश होने के बाद भी अब तक कोई भी भारत की डेयरी कंपनी इस लिस्ट में शामिल नहीं हुई थी।

जीसीएमएमएफ का सालाना टर्नओवर 550 करोड़ डॉलर

भारतीय डेयरी ब्रांड के रूप में अमूल ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। अमूल ऐसी पहली भारतीय कंपनी बन गई है जो टॉप 20 डेयरी ग्लोबल कंपनियों की लिस्ट में शामिल हुई है। अमूल गुजरात को ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) की डेयरी ब्रांड है। इसे डच फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी के ग्लोबल टॉप 20 डेयरी कंपनियों की लिस्ट में 16वां स्थान मिला है। जीसीएमएमएफ का सालाना टर्नओवर 550 करोड़ डॉलर के बराबर है।

नेस्ले इस लिस्ट में टॉप पर

लिस्ट के मुताबिक स्विटजरलैंड की नेस्ले इस लिस्ट में टॉप पर है। इसका टर्नओवर 2210 करोड़ डॉलर है। दूसरे नंबर पर फ्रांस की लैक्टेलिस है। इसका टर्नओवर 21 अरब डॉलर है। अमेरिकी की डेनोन, चीन की यिली, डेनमार्क की आरला फूड्स, जर्मनी की डीएमके, जापान की मेजी आदि कंपनियां इस लिस्ट में हैं। नीदरलैंड, चीन की 2-2 कंपनियां इस लिस्ट में जगह बनाई हैं। फ्रांस और अमेरिका की 3-3 कंपनियां इस लिस्ट में हैं। कनाडा की एक कंपनी है जबकि जर्मनी की भी दो कंपनियां इस लिस्ट में हैं।

अमेरिकी कंपनी तीसरे नंबर पर

इस लिस्ट में 2210 करोड़ डॉलर के टर्नओवर के साथ नेस्ले टॉप पर है। अमेरिका की डेयरी फार्मर्स आफ अमेरिका लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। यह पिछले साल लिस्ट में छठें नंबर पर थी। यानी इसने 3 नंबर की छलांग लगाई है। फ्रांस की डेनोन चौथे नंबर पर है। यह पिछले साल लिस्ट में तीसरे नंबर पर थी, जो एक पायदान इस साल नीचे खिसक गई।

अमूल का कारोबार 38,550 करोड़ रुपए

अमूल ब्रांड के तहत डेयरी प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करने वाली संस्था, गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड का कारोबार पिछले वित्त वर्ष में 17 फीसदी बढ़कर 38,550 करोड़ रुपए का हो गया। अमूल फेडरेशन पिछले 10 सालों से सीएजीआर 17 फीसदी से ज्यादा हासिल करने में कामयाब रहा है। सबसे ज्यादा इसका दूध बाजार में बेचा जा रहा है।

खबरें और भी हैं...