• Hindi News
  • Business
  • Asia Has New Richest WomanIndia's Savitri Jindal ; China's Fan Hongwi At Number Two With Assets Worth Rs 89.49 Thousand Crore

सावित्री जिंदल बनीं एशिया की सबसे अमीर महिला:89.49 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ टॉप पर, चीन की फैन होंगवी दूसरे नंबर पर

नई दिल्ली4 महीने पहले

भारत की सावित्री जिंदल अब एशिया की सबसे अमीर महिला बन गई हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार सावित्री के पास 89.49 हजार करोड़ रुपए (11.3 अरब डॉलर) की संपत्ति है। दूसरे नंबर पर चीन की फैन होंगवी (Fan Hongwei) हैं। इनके पास भी 11.3 अरब डॉलर की संपत्ति है।

2021 में एशिया की सबसे अमीर महिला चीन की यांग हुइयान (Yang Huiyan) थीं, जो अब तीसरे नंबर पर आ गई हैं। इनकी संपत्ति 87.11 हजार करोड़ (11 अरब डॉलर) है।

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में सावित्री 164 वें , फैन होंगवी 165 वें, यांग हुइयान 169 वें और वु याजुन 198 वें स्थान पर हैं।
दुनिया के सबसे अमीर लोगों में सावित्री 164 वें , फैन होंगवी 165 वें, यांग हुइयान 169 वें और वु याजुन 198 वें स्थान पर हैं।

सबसे अमीर लोगों में सावित्री 164 वें स्थान पर
ब्लूमबर्ग की दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में सावित्री 164 वें स्थान पर पहुंच गई हैं। बता दें कि गौतम अडाणी एशिया के सबसे अमीर आदमी हैं। उनके पास 9.35 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति है।

सावित्री जिंदल, जिंदल ग्रुप की चेयरपर्सन हैं। कंपनी भारत में स्‍टील की तीसरी सबसे बड़ी उत्‍पादक है और सीमेंट, ऊर्जा और बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में काम करती है।

कभी नहीं गईं कॉलेज
एक रिपोर्ट के अनुसार, सावित्री जिंदल कभी कॉलेज नहीं गईं। इसके बावजूद पति की अचानक मौत के बाद उन्होंने ही पूरा कारोबार संभाला। वे कहती हैं कि जिंदल परिवार में अधिकतर महिलाएं घर की जिम्मेदारी संभालती हैं। जबकि पुरुष बाहर के काम देखते हैं। इसके चलते सावित्री को अपने पति का कारोबार संभालने में काफी मेहनत करनी पड़ी।

असम में पैदा हुईं, हरियाणा में शादी, दुनिया भर में किया नाम
सावित्री देवी 1950 में असम के तिनसुकिया में पैदा हुईं। 1970 में जिंदल ग्रुप के फाउंडर हरियाणा के ओमप्रकाश जिंदल से उनकी शादी हुई। जिंदल ग्रुप स्टील के साथ और कई सेक्टर में एक्टिव है। ओपी जिंदल और सावित्री के नौ बच्चे हैं। चार बेटे- पृथ्वीराज जिंदल, सज्जन, रतन और नवीन हैं।

सबसे बड़े बेटे पृथ्वीराज, जिंदल सॉ कंपनी के चेयरमैन हैं। दूसरे बेटे सज्जन जिंदल ने JWS कंपनी की कमान संभाल रखी है। तीसरे बेटे रतन कंपनी में डायरेक्टर की पोस्ट पर हैं। वहीं परिवार के सबसे छोटे बेट नवीन जिंदल ‘जिंदल स्टील’ के चेयरमैन हैं। इसके साथ ही वो सांसद भी रह चुके हैं।

खबरें और भी हैं...