• Hindi News
  • Business
  • Auto Industry Slowdown News Updates On Over 1 Lakh Temporary Workers Lose Job (ACMA) Automotive Component Manufacturers Association of India

स्लोडाउन / ऑटो कंपोनेंट इंडस्ट्री में 10 महीने में एक लाख अस्थाई कर्मचारियों की नौकरी गई

सिंबॉलिक इमेज। सिंबॉलिक इमेज।
X
सिंबॉलिक इमेज।सिंबॉलिक इमेज।

  • अक्टूबर 2018 से इस साल जुलाई तक इतने लोगों का रोजगार छिना
  • इस साल अप्रैल से सितंबर तक इंडस्ट्री के टर्नओवर में 10% गिरावट आई
  • वाहनों की मैन्युफैक्चरिंग में 15-20% कमी आने से कंपोनेंट सेगमेंट प्रभावित

Dainik Bhaskar

Dec 06, 2019, 05:46 PM IST
नई दिल्ली. ऑटो कंपोनेंट इंडस्ट्री का टर्नओवर अप्रैल से सितंबर तक 10.1% घटकर 1.79 लाख करोड़ रुपए रह गया। यह अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है। पिछले साल इसी छमाही में टर्नओवर 1.99 लाख करोड़ रुपए था। पिछले साल अक्टूबर से इस साल जुलाई तक एक लाख अस्थाई कर्मचारियों को रोजगार भी गंवाना पड़ा। ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (एसीएमए) ने शुक्रवार को ये जानकारी दी।

कंपोनेंट इंडस्ट्री की कार्यक्षमता 80% से घटकर 50% रह गई

  1. एसीएमए के मुताबिक इंडस्ट्री में सुस्ती की वजह से चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में 2 अरब डॉलर का निवेश भी प्रभावित हुआ। एक्सपोर्ट हालांकि 2.7% बढ़कर 51,397 करोड़ रुपए रहा। कंपोनेंट इम्पोर्ट 6.7% घटकर 57,574 करोड़ रुपए रह गया। एसीएमए के प्रेसिडेंट दीपक जैन का कहना है कि पिछले एक साल से सभी सेगमेंट के वाहनों की बिक्री में गिरावट दर्ज की जा रही है। वाहनों की मैन्युफैक्चरिंग में 15-20% कमी आने से कंपोनेंट सेगमेंट भी प्रभावित हुआ।

  2. जैन के मुताबिक कंपोनेंट इंडस्ट्री की कार्यक्षमता 80% से घटकर 50% रह गई है। वाहनों की मांग घटने, कंपनियों द्वारा बीएस-6 वाहनों पर निवेश बढ़ाने, नकदी की किल्लत और इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर नीति स्पष्ट नहीं होने की वजह से इंडस्ट्री का विस्तार प्रभावित हुआ।

  3. ऑटो कंपोनेंट इंडस्ट्री सभी पार्ट्स पर एक समान 18% जीएसटी लागू करने की मांग कर रही है। अभी 60% कंपोनेंट पर 18% जबकि बाकी 40% पर 28% जीएसटी लगता है। इससे सैकंडरी मार्केट में कालाबाजारी बढ़ती है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना