पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • Axis Bank Tied Up With WhatsApp, Customers Will Get Banking Facility All The Time

चौबीसों घंटे बैंकिंग सुविधा:एक्सिस बैंक ने किया वॉट्सऐप से करार, कस्टमर्स को हर वक्त मिलेगी बैंकिंग सुविधा

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वॉट्सऐप बैंकिंग सर्विस शुरू करने के लिए वॉट्सऐप पर 7036165000 पर ‘Hi’ भेजना पड़ेगा
  • खाते की रकम, हालिया लेन-देन का ब्योरा, क्रेडिट कार्ड पेमेंट, FD और RD का डिटेल भी मिलेगा

प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक के कस्टमर्स के लिए एक नई खबर है। वे अब वॉट्सऐप पर भी बुनियादी बैंकिंग सुविधाएं पा सकेंगे। इस सर्विस में बैंक की छुट्टियों का कोई टंटा नहीं रहेगा, यानी यह सुविधा सालों भर, दिन रात मिलेगी। वॉट्सऐप बैंकिंग सर्विस शुरू करने के लिए वॉट्सऐप पर 7036165000 पर ‘Hi’ भेजना पड़ेगा।

कस्टमर्स और नॉन कस्टमर दोनों के लिए सुविधा

कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा, ‘यह सर्विस सबको मिलेगी। यानी जो बैंक के कस्टमर नहीं होंगे, वे भी यह वॉट्सऐप सर्विस यूज कर सकेंगे। यह सर्विस पूरी तरह सुरक्षित होगी क्योंकि एंड टू एंड इनक्रिप्टेड मैसेजिंग चैनल के जरिए मिलेगी।’

खाते की रकम, हालिया लेन-देन का ब्योरा मिलेगा

बैंक ने कहा कि उसकी वॉट्सऐप सर्विस से कस्टमर्स अपने खाते में मौजूद रकम, हालिया लेन-देन का ब्योरा पा सकेंगे। उसके कस्टमर्स वॉट्सऐप पर क्रेडिट कार्ड पेमेंट, फिक्स्ड और रेकरिंग डिपॉजिट की डिटेल भी पा सकेंगे। वे इस सर्विस के जरिए अपने सवालों के जवाब रियल टाइम बेसिस पर तुरंत पा सकेंगे।

बैंकिंग प्रॉडक्ट के लिए अप्लाई भी किया जा सकेगा

वॉट्सऐप बैंकिंग सर्विस के जरिए कस्टमर्स बुनियादी सुविधाओं के साथ करीबी शाखा, ATM या लोन सेंटर की जानकारी ले सकेंगे। इसके जरिए वे कई तरह के बैंकिंग प्रॉडक्ट्स के लिए एप्लिकेशन भी दे सकेंगे। सबसे बड़ी बात यह है कि बैंक के कस्टमर्स इसके जरिए अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड को ब्लॉक भी कर सकेंगे।

‘कस्टमर के अनुभव में नयापन लाना है मकसद’

एक्सिस बैंक के एग्जिक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट और हेड- डिजिटल बैंकिंग समीर शेट्टी ने कहा, ‘अपने कस्टमर्स की जिंदगी में हम जो रोल अदा करते हैं उसमें नयापन लाना हमारा मकसद है। इसके लिए हम अपनी डिजिटल बैंकिंग के जरिए कस्टमर के साथ अपने जुड़ाव को नए मुकाम पर ले जाएंगे। इस टेक्नोलॉजी से न सिर्फ हमारा बैंकिंग एक्सपीरियंस बेहतर होगा बल्कि कस्टमर्स और नॉन कस्टमर्स को पर्सनलाइज्ड सर्विस भी मिलेगी।’

खबरें और भी हैं...