• Hindi News
  • Business
  • Baba Ramdev's Company Ruchi Soya Applied For FPO With SEBI, Plans To Raise Rs 4,300 Crore

कंपनी में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 9% घटेगी:बाबा रामदेव की कंपनी रुचि सोया ने सेबी के पास FPO के लिए दिया आवेदन, 4,300 करोड़ रुपए जुटाने की योजना

मुंबई4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बाबा रामदेव की कंपनी रुचि सोया फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफरिंग (FPO) लाने वाली है। कंपनी की योजना 4,300 करोड़ रुपए जुटाने की है। साथ कंपनी में पब्लिक शेयरहोल्डिंग कम से कम 25% करना भी है। क्योंकि यह मार्केट रेगुलेटर सेबी का नियम भी है।

12 जून को DRHP फाइल किया
रुचि सोया ने सेबी के पास शनिवार को ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) फाइल किया है। सूत्रों के मुताबिक शेयर बेचकर कंपनी 4,300 करोड़ रुपए जुटाएगी। यानी FPO में प्रमोटर कम से कम 9% हिस्सेदारी घटाएंगे। उम्मीद है कि सेबी से अप्रुवल के बाद FPO अगले ही महीने आ जाएगा।

IPO के बाद आता है FPO
बता दें कि जब कोई कंपनी पहली बार शेयर जारी करती है तो उसे IPO कहते हैं। इसके बाद फिर से कंपनी पब्लिक ऑफरिंग लाती है तो उसे FPO कहते हैं। FPO उसी कंपनी का होता है, जो पहले ही IPO ला चुकी है।

अगले तीन साल में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी घटाकर 75% करनी होगी
कंपनी में प्रमोटर्स ग्रुप की हिस्सेदारी 98.90% है। लेकिन सेबी के सिक्योरिटीज कॉनट्रैक्ट (रेगुलेशन) कानून, 1957 के मुताबिक शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनी में पब्लिक शेयरहोल्डिंग कम से कम 25% होना जरूरी है। ऐसे में रुचि के पास तीन साल हैं ,जिसमें प्रमोटर्स की होल्डिंग घटाकर 75% करनी होगी।

पतंजलि ने 2019 में रुचि सोया का अधिग्रहण किया था
BSE पर शुक्रवार को रुचि सोया का शेयर प्राइस 1,242.35 रुपए रहा। इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन करीब 36,800 करोड़ रुपए रहा। बता दें कि 2019 में पतंजलि ने रुचि सोया को अधिग्रहण किया था। दिवालिया प्रक्रिया में चल रही इस कंपनी के लिए पतंजलि ने 4,350 करोड़ रुपए का भुगतान किया था।