पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Balanced Advantage Funds: You Can Minimise Your Mutual Fund Risks With Balanced Advantage Funds

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्सनल फाइनेंस:जोखिम से बचना है और औसत रिटर्न चाहिए तो म्यूचुअल फंड के बैलेंस एडवांटेज फंड को चुनें

मुंबईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बैलेंस एडवांटेज फंड के पोर्टफोलियो की बात करें तो यह मुख्य रूप से इक्विटीज में निवेश करते हैं। ये डेरिवेटिव का इस्तेमाल कर पोर्टफोलियो नीचे की ओर के जोखिम को कम करते हैं। इस तरह के फंड का अलोकेशन लॉर्ज कैप में 87.6 पर्सेंट होता है
  • म्यूचुअल फंड की बैलेंस एडवांटेज स्कीम डेट और इक्विटी में निवेश को बैलेंस रखती है
  • ये फंड 5 और सात सालों में भी बेहतर रिटर्न देते हैं। दस सालों में 10 पर्सेंट से ज्यादा रिटर्न देते हैं

अगर आप चाहते हैं कि आपके निवेश पर कम जोखिम हो और औसत दर्जे का रिटर्न मिले तो आप म्यूचुअल फंड के बैलेंस्ड एडवांटेज फंड (बैफ) का रास्ता चुन सकते हैं। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि म्यूचुअल फंड की यह कैटेगरी आपके निवेश को बैलेंस रखती है। यानी इक्विटी और डेट में आपके पैसे को यह निवेश करती है।

पोर्टफोलियो में बैलेंस एडवांटेज फंड जरूरी है

विश्लेषक यह सलाह देते हैं कि अगर आप म्यूचुअल फंड के निवेशक हैं तो आपकी पोर्टफोलियो में बैलेंस एडवांटेज फंड जरूर होना चाहिए। इस तरह के फंड एक ओपन एंडेड फंड होते हैं जो इक्विटी में 30 से 80 पर्सेंट का निवेश करते हैं। यह बाजार के वैल्यूएशन पर निर्भर होता है। इस बेंचमार्क के निफ्टी-50 टीआरआई ने पिछले 10 सालों में (15 अक्टूबर 2020) तक 7.7 पर्सेंट का रिटर्न दिया है। हालांकि इस कैटेगरी में कुछ फंड ऐसे हैं जिन्होंने इससे ज्यादा रिटर्न दिया है।

26,174 करोड़ का है एयूएम

आंकड़े बताते हैं कि इस फंड में 26,174 करोड़ रुपए का असेट अंडर मैनेजमेंट रखनेवाला बड़ा फंड आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल बैलेंस एडवांटेज फंड ने दस सालों में 10.5 पर्सेंट कंपाउंडेड एन्यूअल ग्रोथ रेट (सीएजीआर) की दर से रिटर्न दिया है। 2006 में लांच यह फंड इस कैटेगरी में एक बड़ा फंड हाउस है जिसने बाजार के सभी साइकल के प्रदर्शन को देखा है। इस फंड की स्कीम का प्रबंधन एस नरेन, रजत चांडक, इहाब दलवाई और मनीष बांथिया करते हैं।

लॉर्ज कैप में होता है ज्यादा निवेश

यह एक विविधीकृत पोर्टफोलियो है जिसमें लॉर्ज ब्लूचिप कंपनियां और एएए रेटिंग वाली डेट सिक्योरिटीज होती हैं। इसका मतलब यह है कि आपका जो निवेश है वह पूरी तरह से सुरक्षित और अच्छी कंपनियों में हो रहा है। दरअसल इस तरह के फंड जो हैं वे इन हाउस प्राइस टु बुक मॉडल का पालन करते हैं। ऐसे फंड्स डायनॉमिकली तरीके से इक्विटी और डेट के बीच निवेश का प्रबंधन करते हैं।

इसका मतलब यह है कि जब बाजार का वैल्यूएशन ज्यादा होगा तो आपका निवेश डेट में चला जाएगा। जब बाजार का वैल्यूएशन कम होगा तो आपका निवेश इक्विटी में चला जाएगा।

यह फंड मुख्य रूप से इक्विटीज में निवेश करते हैं

ऐसे फंड के पोर्टफोलियो की बात करें तो यह मुख्य रूप से इक्विटीज में निवेश करते हैं। ये डेरिवेटिव का इस्तेमाल कर पोर्टफोलियो नीचे की ओर के जोखिम को कम करते हैं। इस तरह के फंड का अलोकेशन लॉर्ज कैप में 87.6 पर्सेंट, मिड कैप में 10.9 पर्सेंट और स्माल कैप में 1.5 पर्सेंट होता है। 30 सितंबर तक इसका इक्विटी में शुद्ध एक्सपोजर 62 पर्सेंट रहा है। यह स्कीम फार्मा, पावर, टेलीकॉम और कंज्यूमर ड्यूरेबल में ओवरवेट है। क्योंकि यह सभी काफी आकर्षक वैल्यूएशन पर हैं।

कम से कम 5 सालों तक करना चाहिए निवेश

विश्लेषक कहते हैं कि इस तरह के फंड में कम से कम 5 सालों के निवेश का नजरिया रखना चाहिए। बैलेंस एडवांटेज फंड डेट संसाधन में फिक्स्ड इनकम, सरकारी सिक्योरिटीज, सरकारी कंपनियों और निजी कंपनियों में निवेश करते हैं। इससे संभावित रूप से पूंजी में बढ़त होती है। ये फंड 5 और सात सालों में भी बेहतर रिटर्न देते हैं। पांच साल में इस फंड ने 7.7 और सात साल में 11.3 पर्सेंट का रिटर्न दिया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें