• Hindi News
  • Business
  • Bank Strike Latest News 2021; Trade Unions Protest Against Privatisation Of Banks | All India Bank Employees' Association

बैंक स्ट्राइक:पब्लिक सेक्टर बैंकों के निजीकरण के खिलाफ बैंक यूनियनों ने किया हड़ताल का ऐलान, 15 और 16 मार्च को रहेंगे बंद

नई दिल्ली8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (UFBU) ने 15 मार्च से दो दिन की बैंक हड़ताल का अपील की है। ये हड़ताल दो पब्लिक सेक्टर बैंकों के निजीकरण के खिलाफ की जा रही है। पिछले सप्ताह पेश किए गए बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपनी विनिवेश योजना के हिस्से के रूप में दो सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) के निजीकरण की घोषणा की थी। UFBU संस्था 9 यूनियनों का नेतृत्व करती है।

सरकार ने 2019 में LIC में अपनी मल्टीपल हिस्सेदारी बेचकर IDBI बैंक का निजीकरण कर दिया था। वहीं पिछले चार सालों में 14 पब्लिक सेक्टर बैंकों का मर्जर किया है। अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (AIBEA) के महासचिव सी एच वेंकटचलम ने कहा, "मंगलवार को आयोजित UFBU की बैठक के दौरान बैंकों के निजीकरण के सरकार के फैसले का विरोध करने का निर्णय लिया गया है।"

निजीकरण के विरोध में होगी हड़ताल
वेंकटचलम ने कहा, "बैठक में केंद्र सरकार के बजट में IDBI बैंक के निजीकरण, LIC में विनिवेश, एक सामान्य बीमा कंपनी के निजीकरण, 74 फीसदी तक बीमा क्षेत्र में FDI की अनुमति देने, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के विनिवेश और बिक्री संबंधी दूसरी कई घोषणाओं पर चर्चा हुई है।"

ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन (AIBOC) की महासचिव, सौम्या दत्ता ने कहा, "सभी के साथ विचार-विमर्श के बाद हड़ताल को दो दिन (15 और 16 मार्च) करने का निर्णय लिया गया है।"

UFBU में शामिल 9 यूनियन
UFBU के सदस्यों में ऑल इंडिया बैंक एम्प्लाइज एसोसिएशन (AIBEA), ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन (AIBOC), नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ बैंक इम्प्लॉइज (NCBE), ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (AIBOA), बैंक एंप्लॉयीज ऑफ इंडिया (BEFI), भारतीय राष्ट्रीय बैंक कर्मचारी महासंघ (INBEF), भारतीय राष्ट्रीय बैंक अधिकारी कांग्रेस (INBOC), नेशनल बैंक ऑफ बैंक वर्कर्स (NOBW) और नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक ऑफिसर्स (NOBO) इसमें शामिल हैं।