पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • Banking ; Credit Score ; Cibil Score ; Bank Loan ; Good Credit Score Is Very Useful, It Gives Pre approved Loan At Less Interest

अच्छे क्रेडिट स्कोर के फायदे:बड़े काम की चीज है अच्छा क्रेडिट स्कोर, इससे कम ब्याज पर मिलता है प्री-अप्रूव्ड लोन

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अगर आप बैंक से लोन लेने का पलान बना रहे हैं तो बैंक लोन देने से पहले कई बातों पर ध्यान देता है। इन्ही में से एक होता क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर। अच्छे क्रेडिट स्कोर के कई फायदे होते हैं। इससे आपको न केवल आसानी से लोन मिलता है बल्कि इसकी ब्याज दर भी कम रहती है। अच्छा क्रेडिट स्कोर आपके लिए कई तरह से फायदेमंद रहता है। आज हम आपको अच्छे क्रेडिट स्कोर और इसके अच्छे होने के फायदों के बारे में बता रहे हैं ताकि आप भी अपना स्कोर सही कर सकें।

सबसे पहले समझें क्रेडिट स्कोर क्या चीज है?
क्रेडिट स्कोर में लोन अकाउंट (क्रेडिट कार्ड और लोन) की जानकारी, दिवालिया होने और देर से भुगतान (यदि हो तो) के साथ एक व्यक्ति का क्रेडिट रिकॉर्ड शामिल हैं। मतलब ये रिपोर्ट बताती है कि आपने कब-कब लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन किया, आपको किस-किस बैंक या लोन संस्थान से लोन या क्रेडिट कार्ड मिला और आपने लोन या क्रेडिट कार्ड EMI और बिल का भुगतान समय पर किया या नहीं । क्रेडिट रिपोर्ट में शामिल एक अन्य महत्वपूर्ण जानकारी उन बैंकों / NBFC की लिस्ट है जिन्होंने आपकी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच की है। वर्तमान में भारत में लाइसेंस प्राप्त क्रेडिट इंफॉर्मेशन कंपनियों (CIC) द्वारा क्रेडिट रिपोर्ट जारी की जाती हैं।

क्रेडिट स्कोर किन बातों कर करता है निर्भर
किसी भी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर बहुत हद तक उसकी लोन एलिजिबिलिटी को प्रभावित करता है। क्रेडिट स्कोर कई खास क्रेडिट प्रोफाइलिंग कंपनियों की तरफ से तय किया जाता है। इसमें यह देखा जाता है कि आपने पहले लोन लिया है या क्रेडिट कार्ड आदि का इस्‍तेमाल किस प्रकार किया है।

किसी भी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर रीपेमेंट हिस्ट्री, क्रेडिट इस्तेमाल का अनुपात, मौजूदा लोन और बिलों के समय पर पेमेंट पर निर्भर करता है। 30% क्रेडिट स्कोर इस बात पर निर्भर करता है कि आप वक्त पर कर्ज चुका रहे हैं या नहीं। 25% सिक्योर्ड या अनसिक्योर्ड लोन पर, 25%क्रेडिट एक्सपोजर पर और 20% कर्ज के इस्तेमाल पर निर्भर करता है।

300 से 900 के बीच काउंट होता है क्रेडिट स्कोर
वैसे तो क्रेडिट स्‍कोर की रेंज 300 से 900 के बीच होती है। लेकिन, 550 से 700 का स्‍कोर ठीक माना जाता है। 700 से 900 के बीच के स्‍कोर को बहुत अच्‍छा मानते हैं। क्रेडिट स्‍कोर को अच्‍छा बनाए रखने के लिए कुछ तरीके हैं। यहां हम उनके बारे में बता रहे हैं।

अच्छे क्रेडिट स्कोर होने के फायदे

आसानी से और कम ब्याज दर पर मिलता है लोन
अच्छा क्रेडिट स्कोर न केवल आपको आसानी से लोन दिलाता है बल्कि इससे आपको कम ब्याज पर लोन मिलता है। आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में आपके कर्ज और उसे चुकाने का संपूर्ण ब्यौरा होता है। इसीलिए अगर ये अच्छा होता है तो बैंक आप पर भरोसा करके आपको आसानी से लोन दे देंगे। इसके अलावा अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो बैंक और NBFC आपको प्री-अप्रूव्ड लोन भी ऑफर करते हैं।

मिलता है ज्यादा लोन
अच्छा क्रेडिट स्कोर ये दिखाता है कि अब तक आपने अपना लोन सही समय पर चुकाया है। इसीलिए जब आप बैंक या NBFC के पास लोन लेने जाते हैं तो वह आपको आपकी जरूरत के हिसाब से आसानी से लोन उपलब्ध कराएगा। जबकि अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो बैंक आपको ज्यादा लोन नहीं देगा। हो सकता है बैंक आपको आपकी जरूरत के हिसाब से लोन देने से मना कर दे।

अच्छे क्रेडिट कार्ड ऑप्शन
अच्छा क्रेडिट स्कोर के साथ आपको आसानी से क्रेडिट कार्ड मिलेगा। इसके अलावा आपके पास कई फाइनेंस कंपनियों और बैंकों के क्रेडिट कार्ड के कई विकल्प उपलब्ध होंगे। जिनमें से आप अपनी जरूरत के हिसाब से अपने लिए क्रेडिट कार्ड चुन सकते हैं। आपको कैश बैक और ऑफर्स आदि जैसे कई फायदे भी मिलेंगे।

मिलेगी हाई क्रेडिट लिमिट
अच्छे क्रेडिट स्कोर के साथ, आप हाई क्रेडिट लिमिट वाले क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आमतौर पर, क्रेडिट कार्ड एक निश्चित लिमिट के साथ आता है। यदि आप इस सीमा को पार कर जाते हैं, तो आपका स्कोर नीचे जा सकता है। लेकिन, एक मजबूत स्कोर के साथ, आपके पास हाई क्रेडिट लिमिट के लिए आवेदन करने का ऑप्शन रहता है। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड पर ब्याज भी कम देना होता है।