पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रिपोर्ट:बेंगलुरु दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता टेक हब; लंदन-पेरिस को भी पछाड़ा; मुंबई छठे स्थान पर

नई दिल्ली11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 2016 से लगातार बेंगलुरू विकसित कर रहा है
  • बेंगलुरु और लंदन को इन्वेस्टर्स कर रहे हैं पसंद

बेंगलुरु दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते टेक्नोलाॅजी सेंटर के रूप में उभरा है। सालों से इस शहर को इन्वेस्टर्स पसंद कर रहे हैं। इसका कारण है- वहां टेक टैलेंट की आसान उपलब्धता। तकनीक के मामले में 2016 से लगातार बेंगलुरू विकसित कर रहा है। इसका खुलासा गुरुवार को लंदन की एक एजेंसी डीलरूम.कॉम (Dealroom.com) ने किया है।

दूसरे नंबर पर है लंदन

इस रिपोर्ट के मुताबिक, इस लिस्ट में बेंगलुरू के बाद दूसरे नंबर पर लंदन है। इसके बाद म्यूनिख, बर्लिन और पेरिस का नंबर आता है। वहीं, छठवें नंबर पर भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई है। रिपोर्ट के अनुसार, साल 2016 में बेंगलुरु में निवेश 5.4 बिलियन डॉलर से बढ़कर साल 2020 में 7.2 बिलियन डॉलर हो गया। जबकि मुंबई 1.7 गुना बढ़कर 0.7 बिलियन डॉलर से 1.2 बिलियन डॉलर हो गई। ब्रिटेन की राजधानी लंदन में 2016 और 2020 के बीच तीन गुना वृद्धि दर्ज की गई, जो 3.5 बिलियन डॉलर से बढ़कर 10.5 बिलियन डॉलर हो गई।

कारोबार के लिए पसंदीदा शहर

लंदन एंड पार्टनर्स में भारत के प्रमुख प्रतिनिधि हेमिन भरुचा कहते हैं कि निवेश के लिए बेंगलुरू और लंदन सबसे तेजी से आगे बढ़ते प्रौद्योगिकी केंद्र बन गए हैं। दोनों ही स्थान कारोबार के लिहाज से निवेशकों की प्रायोरिटी लिस्ट में टाॅप पर है। भरुचा ने कहा कि लंदन के भारत के शहरों के साथ मजबूत कारोबार और निवेश संबंध हैं। आज के आंकड़ों से ब्रिटेन और भारत के बीच भविष्य में टेक सेक्टर में भागीदारी के अवसरों का पता चलता है।

बेंगलुरु इसके साथ ही टेक्नोलाॅजी वेंचर कैपिटल (वीसी) निवेश के मामले में ग्लोबल लिस्ट में छठवें स्थान पर है। इस सूची में पहले स्थान पर बीजिंग और दूसरे पर सैन फ्रांसिस्को हैं। इनके बाद न्यूयॉर्क, शंघाई और लंदन का स्थान है। इस सूची में मुंबई 21वें स्थान पर है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser