• Hindi News
  • Business
  • Bezos Trumpets Amazon's Success On Twitter, Musk Gives Him A Silver Medal For Networth And Business

मस्क VS बेजोस:बेजोस ने सोशल मीडिया पर पीटा अमेजन की कामयाबी का ढोल, जवाब में मस्क बोले- हो तो नंबर 2 ही

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दुनिया के दो सबसे बड़े रईस कारोबारियों- एलन मस्क और जेफ बेजोस के बीच ट्विटर पर अलग तरह की खींच-तान चल रही है। टेस्ला के को-फाउंडर मस्क और अमेजन के फाउंडर बेजोस पिछले कुछ समय से इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक-दूसरे को निशाना बनाते नजर आ रहे हैं।

बेजोस ने अमेजन की बर्बादी की भविष्यवाणी वाला इमेज ट्वीट किया था
अब हाल की ही बात ले लेते हैं। 11 अक्टूबर को देर शाम बेजोस ने एक ट्वीट किया था। उसमें उन्होंने 1999 में फेमस बिजनेस मैगजीन बैरंस में छपे एक लेख की इमेज डाली थी। उस लेख में उनकी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन की कड़ी आलोचना की गई थी और उसके जल्द बर्बाद होने की भविष्यवाणी की गई थी।

मस्क ने ट्वीट में 'नंबर टू' यानी सिल्वर मेडल का ईमोजी लगाया
बेजोस के उस ट्वीट के जवाब में मस्क ने भी एक ट्वीट किया। उसमें उन्होंने 'नंबर टू' यानी सिल्वर मेडल का ईमोजी लगाया। उसका मतलब शीशे की तरह साफ था। मस्क ने बेजोस पर दोयम होने का ठप्पा लगाया है। दरअसल, अमेजन के बेजोस दुनिया के रईसों की लिस्ट में मस्क के बाद दूसरे नंबर पर हैं।

190.8 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ बेजोस नंबर 2, मस्क अव्वल
पिछले हफ्ते दुनिया के दो सबसे बड़े रईसों की नेटवर्थ का फासला बढ़ गया। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, बेजोस 190.8 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ नंबर 2 हैं। मस्क की रॉकेट कंपनी SpaceX का वैल्यूएशन आसमान छू रहा है। इससे वह 222 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ पहले नंबर पर बने हुए हैं।

मस्क ने अमेजन के स्पेस प्रोग्राम को 'नकलची' करार दिया था
स्पेस इंडस्ट्री को नए मुकाम पर ले जाने की होड़ के बीच दोनों में ट्वीटरबाजी तेज हो रही है। लोगों को चांद पर ले जाने की तकनीक विकसित करने के लिए मस्क के SpaceX को अमेरिकी सरकार से मिले कॉन्ट्रैक्ट को बेजोस की ब्लू ओरिजन चुनौती दे रही है। मस्क ने अमेजन के स्पेस प्रोग्राम को लेकर ई-कॉमर्स कंपनी के को-फाउंडर को कुछ समय पहले ट्वीटर पर 'नकलची' करार दिया था।

मस्क और उनकी कंपनियों के खिलाफ नियम तोड़ने की शिकायत
अमेरिकी रेगुलेटरों को दी सूचना में अमेजन की इस सैटेलाइट सब्सिडियरी ने मस्क और उनकी कंपनियों पर इस ऐंठन में नियमों को तोड़ने का आरोप लगाया था कि 'नियम दूसरे लोगों के लिए होते' हैं। यह अलग बात है कि कॉम्पिटिशन से जुड़े नियम तोड़ने के ऐसे ही आरोप इंडिया में अमेजन पर लगे हैं, जिनकी जांच कॉम्पिटिशन कमीशन ऑफ इंडिया करा रही है।

'अमेजन फेल नहीं, दुनिया की सबसे कामयाब कंपनियों में एक'
बेजोस ने रविवार की देर शाम को किए ट्वीट में लिखा था, 'सुनिए और बात समझने को तैयार रहिए, लेकिन किसी को यह मत तय करने दीजिए कि आप क्या हैं। ये उन कई कहानियों में एक है, जिनमें कहा जा रहा था कि हम बुरी तरह फेल होंगे। आज अमेजन दुनिया की सबसे कामयाब कंपनियों में से एक है और उसने दो एकदम अलग उद्योगों को पूरी तरह बदल दिया है।'

मस्क के SpaceX की कीमत बेजोस की ब्लू ओरिजन की लगभग चार गुना
ब्लूमबर्ग वेल्थ इंडेक्स के मुताबिक शुक्रवार को 50 साल के मस्क की नेटवर्थ में लगभग 9 अरब डॉलर का उछाल आया था। दरअसल, उस दिन एक एग्रीमेंट में निवेशकों ने SpaceX की कीमत 100 अरब डॉलर से ज्यादा लगाई थी। मस्क की इस कंपनी की वैल्यू 57 साल के बेजोस की ब्लू ओरिजन की लगभग चार गुना है।

खबरें और भी हैं...