पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कारोबार में बदलाव:एयरटेल DTH की 20% हिस्सेदारी खरीदेगी भारती एयरटेल, वारबर्ग पिंकस से 3,126 करोड़ रुपए में हुआ सौदा

नई दिल्ली13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
31 मार्च 2020 को समाप्त हुए वित्त वर्ष में भारती टेलीमीडिया का टर्नओवर 2,923.8 करोड़ रुपए रहा था। - Dainik Bhaskar
31 मार्च 2020 को समाप्त हुए वित्त वर्ष में भारती टेलीमीडिया का टर्नओवर 2,923.8 करोड़ रुपए रहा था।
  • सौदे के तहत 3.64 करोड़ इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे
  • वारबर्ग पिंकस ने 2017 में खरीदी थी 20% हिस्सेदारी

भारती एयरटेल अपनी डायरेक्ट-टू-होम (DTH) आर्म भारती टेलीमीडिया में 20% हिस्सेदारी खरीदेगी। यह हिस्सेदारी वारबर्ग पिंकस (Warburg Pincus) से खरीदी जाएगी। इस हिस्सेदारी के लिए दोनों कंपनियों के बीच 3,126 करोड़ रुपए में सौदा हुआ है। वारबर्ग पिंकस ने भारती टेलीमीडिया की यह 20% हिस्सेदारी 2017 में 2,258 करोड़ रुपए में खरीदी थी।

वारबर्ग पिंकस को 3.64 करोड़ शेयर जारी करेगी भारती एयरटेल

सौदे के मुताबिक, भारती एयरटेल वारबर्ग पिंकस को 600 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से 3.64 करोड़ इक्विटी शेयर जारी करेगी। इस शेयर की फेस वैल्यू 5 रुपए होगी, जो 595 रुपए के प्रीमियम के साथ जारी किए जाएंगे। साथ ही भारती एयरटेल 1,037.8 करोड़ रुपए का नकद भुगतान करेगी। कंपनी का कहना है कि एयरटेल के ग्राहकों के लिए उत्पादों, सेवाओं और कारोबारों को एक होल्डिंग ग्रुप में लाने की रणनीति के तहत यह सौदा किया गया है।

एयरटेल DTH के पास 1.7 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर

भारती एयरटेल ने कहा है कि वह वारबर्ग पिंकस से जुड़ी इकाई लियोन मिडो इन्वेस्टमेंट लिमिटेड (Lion Meadow Investment Ltd) को करीब 0.5% प्रीमियम पर शेयर जारी करेगी। 937.8 करोड़ रुपए की राशि प्रस्तावित ट्रांजेक्शन की आखिरी तारीख को कैश में दी जाएगी। इसके अलावा माइनर क्लोजिंग एडजस्टमेंट्स भी हो सकते हैं जिसकी राशि 100 करोड़ रुपए से ज्यादा नहीं होगी।

भारती एयरटेल ने स्पेशल कमेटी गठित की

एक अन्य बयान में भारती एयरटेल ने कहा है कि बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने डायरेक्टर्स की एक स्पेशल कमेटी के गठन किया है। यह कमेटी कारोबार और शेयरहोल्डिंग स्ट्रक्चर को दोबारा से तैयार करने पर विचार करेगी। यह कमेटी बोर्ड के पास उपयुक्त सुझाव भेजेगी।

वारबर्ग पिंकस को एयरटेल से सबसे ज्यादा मुनाफा मिला

वारबर्ग पिंकस इंडिया के MD विशाल महादेविया का कहना है कि भारत में किए गए कुल निवेश में से एयरटेल से सबसे ज्यादा मुनाफा मिला है। इस सौदे के जरिए हमें भारती एयरटेल के भागीदार के रूप में वापस आने की खुशी है। भारती एयरटेल ने इस ट्रांजेक्शन के लिए सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को फाइनेंशियल एडवाइजर नियुक्त किया है। वारबर्ग पिंकस ने क्रेडिट सुइस सिक्युरिटीज को एडवाइजर नियुक्त किया है।

भारती टेलीमीडिया का पिछले साल 2,923 करोड़ रुपए का टर्नओवर रहा

31 मार्च 2020 को समाप्त हुए वित्त वर्ष में भारती टेलीमीडिया का टर्नओवर 2,923.8 करोड़ रुपए रहा था। चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में एयरटेल DTH और एयरटेल डिजिटल TV का रेवेन्यू 789.2 करोड़ रुपए रहा था। जबकि, एक साल पहले समान अवधि में 746.1 करोड़ रुपए का रेवेन्यू मिला था। मौजूदा समय में एयरटेल डिजिटल TV कुल 648 चैनल ऑफर कर रही है। इसमें 85 HD चैनल शामिल हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

और पढ़ें