अमेरिका / अरबपति कारोबारी वॉरेन बफे ने कहा- निवेश में महिलाओं को महत्व मिलना जरूरी



वॉरेन बफे वॉरेन बफे
X
वॉरेन बफेवॉरेन बफे

  • वॉरेन बफे बर्कशायर हेथवे एंपायर के शेयरधारकों की सालाना बैठक में बिना बुलाए पहुंचे
  • कार्यक्रम में वित्तीय क्षेत्र में व्याप्त असमानताओं को दूर करने पर चर्चा हुई

Dainik Bhaskar

May 05, 2019, 12:54 PM IST

ओमाहा. अरबपति उद्यमी वॉरेन बफे ने कहा है कि निवेश के क्षेत्र में महिलाओं को महत्व मिलना बेहद जरूरी है। वह ओमाहा में अपने बर्कशायर हेथवे एंपायर के शेयरधारकों की सालाना बैठक में भाग लेने पहुंचे थे। इसका आयोजन वित्तीय क्षेत्र की महिला उद्यमियों ने किया था। बफे यहां बगैर किसी पूर्व सूचना के पहुंचे थे। कार्यक्रम में वित्तीय क्षेत्र में व्याप्त असमानताओं को दूर करने पर चर्चा की गई। 
 

रिपोर्ट में दावा- अमेरिका के इन्वेस्टमेंट फंड्स में महिलाओं की भागीदारी सिर्फ 3%

  1. वेरिएंट पर्स्पेक्टिव की रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका के इन्वेस्टमेंट फंड्स में महिलाओं की भागीदारी सिर्फ 3% है। बफे का कहना है कि वित्तीय क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाने की कवायद काफी पहले से शुरू की जानी थी। 

  2. बफे का कहना है कि जब निवेश को लेकर कोई उनसे संपर्क करता है तो उनके लिए मायने नहीं रखता कि सामने वाला कोई पुरुष है या फिर महिला। उनका कहना था कि स्टॉक मार्केट को भी इस बात से कोई मतलब नहीं है कि जो पैसा निवेश हुआ है उसका मालिक कौन है।

  3. अपनी खुद की फर्म शुरू करने वाली महिला उद्यमी लौरा रिट्टेनहाउस का कहना है कि अमेरिका में 60% संपत्ति महिलाओं के हाथ में है, लेकिन यह बात चौंकाने वाली है कि उन्हें अपने निवेश की देखभाल करने के लिए कोई महिला प्रबंधक नहीं मिल पाती।

  4. सप्ताह में दो बार निकलने वाले पत्र इन्वेस्टेड प्रैक्टिस की संस्थापक डेनियल टाउन का कहना है कि महिलाएं आमतौर पर सफल वित्तीय प्रबंधक होती हैं, लेकिन उसके बाद भी वित्तीय प्रबंधन के क्षेत्र में अहम जगह नहीं मिल पाती है।

COMMENT