• Hindi News
  • Business
  • Bitcoin Price (BTC) India Update | Cryptocurrency Trading And Investing 10th August 2021 Latest News Today

बिटकॉइन की कीमत 5% बढ़ी:क्रिप्टो करेंसी की कीमतों में 10% की तेजी, बिटकॉइन का भाव 46 हजार डॉलर के करीब

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • क्रिप्टो करेंसी की कीमतों में तेजी की मूल वजह डिजिटल टोकन के रूप में खरीदारी है
  • किप्टो करेंसी का कुल मार्केट कैप 5% कम होकर 133 लाख करोड़ रुपए रहा

क्रिप्टो करेंसी की कीमतों में पिछले 24 घंटे में जबरदस्त तेजी है। बिटकॉइन की कीमत 5% बढ़त के साथ 46 हजार डॉलर के करीब पहुंच गई है। इसके साथ ही अन्य क्रिप्टो करेंसी की कीमतें भी 10% तक बढ़ी हैं।

24 घंटे में कीमतों में आई तेजी

पिछले 24 घंटे में इन करेंसी की कीमतों में अच्छी खासी तेजी दिखी है। बिटकॉइन 45,648 डॉलर पर कारोबार कर रही है। इथरियम 5.30% की तेजी के साथ 3,106 डॉलर पर कारोबार कर रही है। डॉगकॉइन में 3.53% की तेजी है जबकि पोलकाडाट 5.13% की तेजी के साथ 20.32 डॉलर पर कारोबार कर रही है। यूनिस्वैप की कीमत में 9.53% की तेजी है। यह 28.69 डॉलर पर है।

डिजिटल टोकन में हो रही है खरीदारी

क्रिप्टो करेंसी की कीमतों में तेजी की मूल वजह डिजिटल टोकन के रूप में खरीदारी है। टॉप 10 क्रिप्टो करेंसी की कीमतें इसकी वजह से बढ़ गई हैं। पूरी दुनिया में किप्टो करेंसी का कुल मार्केट कैप हालांकि 5% कम हो गया है। यह 133 लाख करोड़ रुपए रहा है। निवेशक लगातार क्रिप्टो करेंसी से पैसे निकाल रहे हैं।

ग्लोबल रेगुलेटरी स्क्रूटनी लगातार बढ़ रही है

दरअसल, ग्लोबल रेगुलेटरी स्क्रूटनी लगातार बढ़ रही है। इससे निवेशक क्रिप्टो में निवेश को लेकर सतर्क हो गए हैं। दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन में से 6 अगस्त को खत्म हुए हफ्ते में 33 मिलियन डॉलर की रकम निकाली गई है। इससे पहले के हफ्ते में 19.7 मिलियन डॉलर की रकम निकाली गई थी। हालांकि इस पूरे साल के दौरान इसमें 4.2 अरब डॉलर का निवेश किया गया है।

एक हफ्ते में 20% बढ़ी है बिटकॉइन की कीमत

बिटकॉइन की कीमत पिछले एक हफ्ते में 20% बढ़ी है। यह मई मध्य के बाद से अब तक का सबसे ज्यादा भाव है। मई में इसमें काफी बिकवाली हुई थी। इस बढ़त के बावजूद भी निवेशक सतर्क हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका के ट्रेजरी सर्विसेस ने यह सलाह दी है कि इंटरनल रेवेन्यू सर्विसेस को 10 हजार डॉलर से ज्यादा के लेन-देन वाली संपत्तियों की रिपोर्ट की जाए।

डॉगकॉइन सबसे ज्यादा चर्चित करेंसी रही

इस साल डॉगकॉइन सबसे ज्यादा चर्चित करेंसी रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने इसमें खरीदारी की बात कही थी। इस साल इस करेंसी में 12 हजार पर्सेंट की तेजी आई थी। मई में यह अपने उच्चतम भाव पर पहुंच गई थी। उस समय यह मार्केट कैप के लिहाज से टॉप 5 क्रिप्टो करेंसी में शामिल हो गई है। हालांकि मई के बाद से यह एक तिहाई नीचे भाव पर कारोबार कर रही है।