क्रिप्टोकरेंसी की कीमतें गिरीं:बिटकॉइन की कीमत में 5% की गिरावट, 41 हजार डॉलर पर पहुंची

मुंबई16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

क्रिप्टोकरेंसी में बड़े पैमाने के पर हुई बिकवाली से बिटकॉइन शुक्रवार को 5% गिर कर 41,000 डॉलर से भी नीचे पहुंच गई। सितंबर के बाद यह अब तक का सबसे निचला लेवल इसका है।

40,938 डॉलर पर पहुंची बिटकॉइन

बिटकॉइन की कीमत शुक्रवार को कारोबार के अंत में 3.7% गिरने के बाद 40,938 डॉलर पर पहुंच गई, जो 29 सितंबर के बाद से यह सबसे कम भाव है। नवंबर में इसने 69,000 डॉलर की रिकॉर्ड ऊंचाई हासिल करने के बाद से लगातार गिरावट में है। यह दुनिया की सबसे बड़ी लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी है। सितंबर के बाद से इसकी कीमत में 40% से ज्यादा की गिरावट आई है।

13 सालों में बिटकॉइन की कीमतों में भारी उतार-चढ़ाव

पिछले 13 सालों में बिटकॉइन की कीमतों में भारी उतार-चढ़ाव आने के बाद भी यह सबसे पसंदीदा करेंसी बनी हुई है। बिटकॉइन नेटवर्क की ग्लोबल कंप्यूटिंग पॉवर में इस सप्ताह तेजी से गिरावट आई है, क्योंकि कजाकिस्तान में इंटरनेट को बंद करने के बाद से देश में तेजी से बढ़ती क्रिप्टोकरेंसी इंडस्ट्री को बड़ा झटका लगा है।

फेडरल रिजर्व ने मिनट्स जारी किया

बुधवार को अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने अपनी बैठक के मिनट्स को जारी किया था। इसमें अनुमान लगाया है गया है कि ब्याज दरें आगे ऊपर जा सकती हैं। इसमें यह भी संकेत मिला है कि बिटकॉइन हाल के समय में दबाव में रही है। मिनट्स में अधिक आक्रामक कार्रवाई करने की नीति की ओर इशारा किया गया है। इससे जोखिम वाले असेट में निवेश से निवेशक दूरी बना सकते हैं।

जोखिम से भाग रहे हैं निवेशक

सिंगापुर क्रिप्टो प्लेटफॉर्म स्टैक फंड्स के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) मैथ्यू डिब ने कहा कि हम वर्तमान में सभी बाजारों में जोखिम से भागने का सेंटिमेंट देख रहे हैं, क्योंकि महंगाई संबंधी चिंताओं और रेट्स में बढ़ोतरी ने ट्रेडर्स को निवेश से दूर करने के लिए मजबूर किया है। मार्केट कैप के हिसाब से दूसरा सबसे बड़ा टोकन ईथर 8.6% गिरकर 3,114 डॉलर पर आ गया, जो 1 अक्टूबर के बाद का सबसे निचला स्तर है।

बाजार हिस्सेदारी 39.92%

क्रिप्टोकरेंसी में बिटकॉइन की बाजार हिस्सेदारी 39.92% की है। नवंबर में इसका भाव 69 हजार डॉलर तक गया था। क्रिप्टो करेंसी की कीमतों में काफी उतार-चढ़ाव होता रहता है। पिछले साल की शुरुआत ने क्रिप्टो करेंसी के बाजार में जबरदस्त उफान देखा। 2021 में क्रिप्टोकरेंसी ने अच्छी संख्या में निवेशक खींचे हैं। बाजार ने शुरुआत में उन्हें तगड़ा रिटर्न दिया, लेकिन अप्रैल के अंत और मई के शुरुआती हफ्तों में बाजार जिस तरह धड़ाम हुआ, उससे बहुत से निवेशकों का निवेश साफ हो गया।