पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • BPCL Bid Evaluation Meet On Today; Vedanta, Apollo Global, I Squared Capital Arm In Race

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विनिवेश प्रक्रिया:BPCL की बोलियों का आज मूल्याकंन करेगी हाई-पावर्ड कमेटी, वेदांता समेत तीन कंपनियां खरीदारी की इच्छुक

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
BPCL के पास देश में 17,000 से ज्यादा रिटेल आउटलेट का मजबूत नेटवर्क है। रिटेल मार्केट में BPCL की करीब एक तिहाई हिस्सेदारी है।  - Dainik Bhaskar
BPCL के पास देश में 17,000 से ज्यादा रिटेल आउटलेट का मजबूत नेटवर्क है। रिटेल मार्केट में BPCL की करीब एक तिहाई हिस्सेदारी है। 
  • दूसरी सबसे बड़ी तेल कंपनी की 52.98% हिस्सेदारी बेचना चाहती है सरकार
  • मौजूदा शेयर प्राइस पर सरकार को 46 हजार करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद

भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) को खरीदने के लिए लगाई गई बोलियों का आज एक हाई-पावर्ड कमेटी मूल्यांकन करेगी। BPCL में सरकार की हिस्सेदारी को खरीदने के लिए वेदांता, प्राइवेट इक्विटी फर्म अपोलो ग्लोबल और I Squared कैपिटल की आर्म थिंक गैस ने बोली लगाई है।

पिछले सप्ताह हुई थी अंतर-मंत्रालयी कमेटी की बैठक

BPCL से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, बीते सप्ताह अंतर-मंत्रालयी समिति की बैठक हुई थी। इस बैठक में BPCL के वैल्यूएशन की प्रक्रिया और रिजर्व प्राइस तय करने पर विचार हुआ था। आज हाई-पावर्ड कमेटी ट्रांजेक्शन एडवाइजर डेलॉय की बोलियों को लेकर तैयार की गई स्क्रूटनी रिपोर्ट देखेगी। सूत्रों के मुताबिक, BPCL की पैरेंट मिनिस्ट्री पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस मिनिस्ट्री ने हाई-पावर्ड कमेटी से अपना अब तक की प्रक्रिया के बारे में जानकारी देने को कहा है।

52.98% हिस्सेदारी बेचना चाहती है सरकार

देश की दूसरी सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी BPCL में सरकार की 52.98% हिस्सेदारी है। सरकार अपनी इस पूरी हिस्सेदारी को बेचना चाहती है। केंद्र सरकार ने चालू वित्त वर्ष (2020-21) में 2.1 लाख करोड़ रुपए के विनिवेश का लक्ष्य तय किया है। इसी के तहत BPCL की हिस्सेदारी की बिक्री की जा रही है। हालांकि, पिछले साल नवंबर में BPCL की रणनीति हिस्सेदारी बिक्री की घोषणा से अब तक कंपनी के शेयरों में काफी गिरावट आ चुकी है।

शेयरों में गिरावट का माहौल

मंगलवार को BPCL के शेयर गिरावट के साथ 400 रुपए प्रति यूनिट के आसपास कारोबार कर रहे हैं। इस शेयर प्राइस पर हिस्सेदारी बिक्री से सरकार को करीब 46 हजार करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा अधिग्रहण करने वाली कंपनी को ओपन ऑफर के जरिए 26% हिस्सेदारी और खरीदनी होगी। इस पर करीब 22 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

BPCL के पास चार रिफाइनरी

BPCL के पास देश में चार रिफाइनरी हैं। देश की 250 मीट्रिक टन की रिफाइनिंग क्षमता में BPCL की 15% हिस्सेदारी है। BPCL के पास 17,000 से ज्यादा रिटेल आउटलेट का मजबूत नेटवर्क है। रिटेल मार्केट में BPCL की करीब एक तिहाई हिस्सेदारी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

और पढ़ें