• Hindi News
  • Business
  • Bse nse sensex today stock market latest update april 30 2021 share market trade bse nifty sensex live news updates

शेयर मार्केट:शेयर बाजार में कोहराम, बीएसई सेंसेक्स 983 पॉइंट गिरा, एनएसई निफ्टी 263 पॉइंट फिसला

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

महीने और हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन शेयर बाजार में कोहराम मचा। बीएसई सेंसेक्स 983 पॉइंट गिरा, जबकि एनएसई निफ्टी 263 पॉइंट फिसल गया। निफ्टी 1.77% की गिरावट के साथ 14,631 पॉइंट पर बंद हुआ, जबकि सेंसेक्स लगभग दो पर्सेंट टूटकर 48,782 पॉइंट पर रहा। शुक्रवार वायदा बाजार में मई सीरीज का पहला दिन और हफ्ते का अंतिम कारोबारी दिन था।

BSE सेंसेक्स
BSE सेंसेक्स

निफ्टी ऑटो इंडेक्स का पहिया भी थम गया

बैंकिंग और फाइनेंशियल सेक्टर के शेयरों में जमकर बिकवाली हुई। फार्मा शेयरों के निफ्टी इंडेक्स में 1.28% की बढ़त बाजार को थामने में नाकाम रही। निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज 3.03% गिरा जबकि बैंक निफ्टी 2.77% कमजोर हुआ। निफ्टी ऑटो इंडेक्स का पहिया भी थम गया और 1.36% की गिरावट के साथ बंद हुआ।

BSE ऑटो
BSE ऑटो

एनएसई निफ्टी ने आज गैप डाउन दिया यानी गुरुवार को बंद भाव से काफी नीचे खुला। दोपहर तक इंडेक्स सीमित दायरे में रहा, फिर बिकवाली तेज होने पर 14,600 पॉइंट की तरफ गिरता नजर आया। इसने तकनीकी चार्ट को धता बता दिया जिसमें पिछले पांच कारोबारी सत्र से हायर हाई और हायर लो का तेजी वाला रुझान बन रहा था।

पहले 14,400 पॉइंट, फिर 14,250 पॉइंट के पास सपोर्ट

वीकली चार्ट पर बना ट्रेंड मजबूती टिकाऊ नहीं रहने का संकेत दे रहा था, जबकि डेली चार्ट पर मंदी का रुझान बना था। अब तेजी की राह पर लौटने के लिए इसको पहले 14,700 पॉइंट का लेवल पार करना होगा। अगर निफ्टी ऐसा करने में कामयाब रहा तो 14,900 पॉइंट और 15,050 पॉइंट की तरफ बढ़ता नजर आ सकता है। बिकवाली जारी रहने पर निफ्टी को पहले 14,400 पॉइंट और फिर 14,250 पॉइंट के आसपास खरीदारी का सपोर्ट मिल सकता है।

वोलैटिलिटी इंडेक्स गिरा, लेकिन अब भी 20 से ऊपर

शेयर बाजार में उतार चढ़ाव को लेकर ट्रेडरों की सोच के बारे में बताने वाले इंडिया VIX में 1.17% की गिरावट आई और यह 23.30 से 23.02 पर आ गया। बाजार में दोबारा तेजी का रुझान बनने के लिए जरूरी है कि यह इंडेक्स 20 से नीचे चला जाए। वायदा बाजार के सौदे निफ्टी के 14,000 से 15,200 पॉइंट के दायरे में रहने का संकेत दे रहे हैं।

फाइनेंशियल शेयरों में हुई जमकर बिकवाली

एनएसई के बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी की तरह बैंक निफ्टी का भी बुरा हाल रहा। इसकी ओपनिंग में भी गैप डाउन हुआ और पूरे दिन हुई बिकवाली से इसमें कमजोरी बनी रही। बैंक निफ्टी ने 32,700 का लेवल तोड़ दिया और बीएसई सेंसेक्स की तरह लगभग 930 पॉइंट गिरा। निफ्टी की तरह बैंक निफ्टी में मंदी का रुझान बना है। 33,333 से नीचे बने रहने पर यह गिरावट में 32,500 से 32,150 की तरफ बढ़ता नजर आ सकता है।

BSE बैंकेक्स
BSE बैंकेक्स

बाजार को मिला फार्मा शेयरों का सपोर्ट

बाजार को SAIL, सन TV, कॉनकॉर, ग्रासिम, डिवीज लैब, टाटा केमिकल, अपोलो टायर, फेडरल बैंक, ग्लेनमार्क, UBL, सन फार्मा, डॉ रेड्डीज और अरबिंदो फार्मा में खरीदारी का सपोर्ट मिला। HDFC, PVR, कोटक बैंक, AU बैंक, RBL बैंक, M&M, टाटा मोटर्स, TCS, हैवेल्स, मारुति सुजुकी और L&T में बिकवाली का दबाव बना।

SGX निफ्टी की चाल ने दिया था कमजोरी का संकेत

जिस तरह एसजीएक्स निफ्टी की चाल थी उसके हिसाब से बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी कमजोरी के साथ खुले। डेढ़ सौ पॉइंट की गिरावट के साथ खुला निफ्टी तेजी में 14,855.45 ऊपर तक गया। इसी तरह, बीएसई का सेंसेक्स 49,766 के पिछले बंद भाव से 405 पॉइंट नीचे 49,361 पॉइंट पर खुला था। निफ्टी के ए ग्रुप की 44 कंपनियों के शेयर आज 52 वीक हाई पर गए।

रिजल्ट और डिविडेंड

आज रिलायंस इंडस्ट्रीज सहित इन कंपनियों के फाइनेंशियल रिजल्ट आ रहे हैं: अजंता फार्मा, एज्टेक लाइफ साइंसेज, अतुल लिमिटेड, कैन फिन होम्स, इंडियन होटल्स, इंडसइंड बैंक, मैरिको, आरपीजी लाइफसाइंसेज, श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस, सुप्रीम पेट्रोकेम, ट्रेंट और यस बैंक।

  • मैरिको को मार्च क्वॉर्टर में 220 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट हुआ है। दिसंबर क्वार्टर में कंपनी का नेट प्रॉफिट 307 करोड़ रुपए रहा था। शेयर लगभग 2% मजबूत हुआ है।
  • अतुल लिमिटेड को मार्च तिमाही में 175 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट हुआ है। कंपनी को दिसंबर क्वॉर्टर में 188 करोड़ रुपए का प्रॉफिट हुआ था। कंपनी ने 20 रुपए प्रति शेयर का अंतिम डिविडेंड देने का ऐलान किया है।
  • डालमिया भारत के मार्च तिमाही के वित्तीय नतीजे आए हैं। कंपनी को 627 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट हुआ है। कंपनी को दिसंबर क्वॉर्टर में 182 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट हुआ था। कंपनी ने हर शेयर पर 1.33 रुपए का फाइनल डिविडेंड देने का ऐलान किया है।

मजबूती के साथ खुले यूरोपियन मार्केट
अहम यूरोपियन स्टॉक मार्केट में तेजी का रुझान है। इनमें 0.15 से 0.50% की मजबूती आई है।

यूरोपियन स्टॉक एक्सचेंज
यूरोपियन स्टॉक एक्सचेंज

सभी एशियाई बाजारों में गिरावट

चीन में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के सर्वे के मुताबिक प्रॉडक्शन अनुमान से कम रहने के चलते एशियाई बाजारों में कमजोरी रही।

एशियाई शेयर बाजार
एशियाई शेयर बाजार

मजबूती के साथ बंद हुए थे अमेरिकी मार्केट

हालांकि, अमेरिका के स्ट्रॉन्ग इकोनॉमिक डेटा और कंपनियों के शानदार प्रॉफिट ग्रोथ के आंकड़ों का सपोर्ट अमेरिकी मार्केट को मिल रहा है। इसमें इकोनॉमी को सपोर्ट देते रहने के फेड रिजर्व के कमिटमेंट का भी हाथ रहा है।

ग्लोबल इंडेक्स
ग्लोबल इंडेक्स

FII और DII डेटा
NSE पर मौजूद प्रोविजनल डेटा के मुताबिक, 29 अप्रैल को विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने शुद्ध रूप से 809 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे थे। उनके उलट घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) ने शुद्ध रूप से 942 करोड़ रुपए के शेयर बेचे थे। यानी FII की तरफ से खरीदे गए शेयरों की कीमत बेचे गए शेयरों से ज्यादा रही जबकि DII ने खरीदने से ज्यादा शेयर बेचे।
जहां तक इस महीने कल तक संस्थागत निवेशकों की तरफ से घरेलू शेयर बाजार में हुई खरीद-फरोख्त की बात है तो यह मिली जुली रही है। FII की तरफ से 9,227 करोड़ रुपए के शेयर शुद्ध रूप से बेचे गए हैं जबकि इस दौरान DII ने 9,669 करोड़ रुपए के शेयर शुद्ध रूप से खरीदे हैं।

खबरें और भी हैं...