पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हफ्ते का स्टॉक:बाजार के भारी उतार-चढ़ाव से न घबराएं, अच्छी क्वालिटी वाले शेयरों में लगातार करते रहें निवेश और कमाते रहें फायदा

मुंबईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पिछले हफ्ते बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का इंडेक्स गुरुवार को एक हजार से ज्यादा अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ। शुक्रवार को यह 200 अंकों से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुआ
  • एशियन पेंट्स के शेयर को निवेशक 1,800 रुपए के लक्ष्य पर खरीद सकते हैं
  • कंसाई नेरोलैक के शेयर को 500 रुपए के लक्ष्य पर खरीदा जा सकता है

पिछले हफ्ते बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का इंडेक्स गुरुवार को एक हजार से ज्यादा अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ। हालांकि शुक्रवार को यह 200 अंकों से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुआ। बाजार के ऐसे भारी उतार-चढ़ाव के बावजूद आप शेयरों में निवेश कर फायदा कमा सकते हैं। हालांकि आपको इसके लिए क्वालिटी वाले शेयरों को चुनना चाहिए।

डिवीज लैब को 3,640 के लक्ष्य पर खरीदने की सलाह

आनंद राठी फाइनेंशियल सर्विसेस ने निवेशकों को डिवीज लैब के शेयर को 3,640 रुपए के लक्ष्य पर खरीदने की सलाह दी है। कंपनी आगे बड़े पैमाने पर निवेश करने की योजना बनाई है। यह चीन से कच्ची सामग्री की सप्लाई पर अपनी निर्भरता भी कम कर रही है। कुल 1,800 करोड़ रुपए का निवेश कंपनी करेगी। एपीआई इंडस्ट्री में यह कंपनी अच्छा काम कर रही है।

अल्ट्राटेक के शेयर को 5,210 के लक्ष्य पर खरीदने की सलाह

इसी ब्रोकरेज हाउस ने अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर को 5,210 रुपए के लक्ष्य पर खरीदने की सलाह दी है। कंपनी ने 900 रुपए प्रति टन का टैक्स से पहले का लाभ दिखाया है। इसकी क्षमता का 70 पर्सेंट अभी उपयोग हो रहा है। कंपनी आगे 1,500 करोड़ रुपए का निवेश करने की योजना बना रही है। इससे 1.2 मिलियन टन ब्राउनफिल्ड का विस्तार बिहार और पश्चिम बंगाल में किया जाएगा।

ग्रामीण भारत में अच्छी पहुंच है

अल्ट्राटेक सीमेंट का रिटेल वोल्यूम सालाना आधार पर 13 प्रतिशत बढ़ा है। इसकी ग्रामीण भारत में अच्छी पहुंच है। वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही में ग्रामीण भारत में इसकी बाजार हिस्सेदारी 13 पर्सेंट है। पिछले 9 महीनों में इसका फ्री कैश फ्लो 6 हजार करोड़ रुपए रहा है और इसने 2,200 करोड़ रुपए नेट डेट भी घटाया है। पिछले तीन सालों में इसने 3 कंपनियों को खरीदा है।

रेड्‌डीज के शेयर को 6,012 पर खरीदने की सलाह

डॉ. रेड्‌डी के शेयर को इस ब्रोकरेज हाउस ने 6,012 रुपए के लक्ष्य पर खरीदने की सलाह दी है। कंपनी की अमेरिकी बाजार में अच्छी प्रजेंस है। इसके साथ भारत, रूस, यूके और जर्मनी में भी यह अच्छा कारोबार करती है। वित्त वर्ष 2020 में इसका रेवेन्यू 37 पर्सेंट रहा है। उभरते हुए बाजारों में 19 पर्सेंट जबकि भारत और यूरोप में 17 और 7 पर्सेंट रेवेन्यू रहा है। कंपनी ने ब्रिस्टोल की सब्सिडियरी के साथ विवादों का सेटलमेंट भी कर लिया है। इसके साथ 25 उत्पादों को लांच करने की तैयारी कर रही है।

एसएमसी ग्लोबल ने दी टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट को खरीदने की सलाह

एसएमसी ग्लोबल के सौरभ जैन ने टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट को 555 रुपए के लक्ष्य पर खरीदने की सलाह दी है। इसका अभी का भाव 478 रुपए है। इसमें 16 पर्सेंट का फायदा मिल सकता है। यह टाटा ग्रुप की सब्सिडियरी है। कंपनी के पोर्टफोलियो में चाय, कॉफी, पानी, नमक, दाल, मसाला और रेडी टू कुक आदि हैं। यह चाय की विश्व की दूसरी सबसे बड़ी वितरक और निर्माता है। वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही में इसका बेवरेजेस से रेवेन्यू एक हजार करोड़ रुपए रहा है। फूड रेवेन्यू 589 करोड़ रुपए रहा है और इंटरनेशनल बेवरेजेस रेवेन्यू 867 करोड़ रुपए का रहा है। सभी सेगमेंट में बढ़त रही है।

कंपनी जरूरी खाद्य पदार्थ और बेवरेजेस आइटम का घरेलू और इंटरनेशनल बाजार में निर्माण और सप्लाई करती रहेगी।

रामको सीमेंट में मिलेगा 18 पर्सेंट का फायदा

रामको सीमेंट को इस ब्रोकरेज हाउस ने 919 रुपए के लक्ष्य पर खरीदने की सलाह दी है। यह शेयर अभी 778 रुपए पर कारोबार कर रहा है। इसमें 18 पर्सेंट का फायदा मिलने की उम्मीद है। रामको सीमेंट को पहले मद्रास सीमेंट के नाम से जाना जाता था। यह रेडीमिक्स कांक्रीट सीमेंट और ड्राई मोर्टार प्रोडक्ट बनाती है। इसकी क्षमता 18.79 मिलियन है। कंपनी 3500 करोड़ रुपए की लागत से क्षमता का विस्तार कर रही है।

हाल में इसने नई सीमेंट यूनिट का उड़ीसा में ऑपरेशन शुरू किया है। इस पर कंपनी ने 710 करोड़ रुपए खर्च किया है। वित्त वर्ष 2020 में इसका रेवेन्यू 5,285 करोड़ रुपए रहा है। अनुमान है कि 2022 तक यह 6 हजार 28 करोड़ रुपए हो जाएगा।

एचडीएफसी की सलाह

एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने डी मार्ट की पैरेंट कंपनी अवेन्यू सुपर मार्ट के शेयर को रिड्यूस करने की सलाह दी है। इसका लक्ष्य 1,850 रुपए है। जबकि वर्तमान मूल्य 1,800 रुपए है। दरअसल जियो मार्ट के आने से डीमार्ट पर असर होने की आशंका है। ऐसा अनुमान है कि डी मार्ट दूसरी तिमाही में केवल दो स्टोर ही खोलेगी। इसके शुद्ध लाभ की रिकवरी में गिरावट आने की आशंका है।

टाइटन के शेयर को बेचने की सलाह

टाइटन के शेयर को इस ब्रोकरेज हाउस ने 1,050 रुपए के लक्ष्य पर बेचने की सलाह दी है। यह 950 रुपए पर कारोबार कर रहा है। टाइटन की रिकवरी उम्मीद से ज्यादा रहने की है। हालांकि इसका रेवेन्यू 2 पर्सेंट गिर सकता है। ज्वेलरी रेवेन्यू में 8.7 पर्सेंट की बढ़त की उम्मीद जताई गई है। वी मार्ट के शेयर को इस ब्रोकरेज हाउस ने 1,850 रुपए के लक्ष्य पर खरीदने की सलाह दी है। यह 1,800 रुपए पर कारोबार कर रहा है। वी मार्ट के बारे में एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने कहा है कि इसके रेवेन्यू में रिकवरी होगी।

एचसीएल टेक के शेयर को 970 पर खरीदने की सलाह

एचसीएल टेक को एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने 970 रुपए के लक्ष्य पर खरीदने की सलाह दी है। यह शेयर अभी 827 रुपए पर कारोबार कर रहा है। इसका दूसरी तिमाही का रिजल्ट उम्मीद से बेहतर रहा है। क्लाउड इंफ्रा बिजनेस में यह कंपनी अच्छा काम कर रही है। दूसरी तिमाही में इसका रेवेन्यू और लाभ दोनों एक साल पहले इसी तिमाही की तुलना में बढ़े हैं।

इसके अलावा एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने एशियन पेंट्स के शेयर को 1800 रुपए के लक्ष्य पर रिड्यूस करने, बर्जर पेंट्स के शेयर को 460 रुपए के लक्ष्य पर बेचने और कंसाई नेरोलैक के शेयर को 500 रुपए पर खरीदने की सिफारिश की है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें