पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

50 हजार पॉइंट छूकर लौटा सेंसेक्स:एक साल में 27% निवेशक बढ़े, अगर बजट अच्छा रहा तो शेयर मार्केट 5% और बढ़ सकता है

मुंबईएक महीने पहले
  • सेंसेक्स पिछले 32 कारोबारी दिनों में 5 हजार अंक बढ़ा

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी BSE का सेंसेक्स गुरुवार को 50 हजार के आंकड़े को छूकर लौट आया और 49,624 पर बंद हुआ। सेंसेक्स की आगे की चाल कैसी रहेगी, यह बजट पर निर्भर है। विशेषज्ञों को बजट से पॉजिटिव उम्मीदें हैं, लेकिन किसी सेक्टर को लेकर अगर कुछ निगेटिव आया, तो बाजार में गिरावट आ सकती है।

अगर बजट के बाद बाजार का रुख पॉजिटिव रहा तो यह मौजूदा स्तर से 5% से 8% तक बढ़ सकता है। यानी सेंसेक्स 53 हजार तक जा सकता है, लेकिन असर पर निगेटिव रहा तो इसमें 5% तक की गिरावट भी आ सकती है। यानी यह 48 हजार से नीचे जा सकता है।

रजिस्टर्ड निवेशक 6 करोड़ से ज्यादा हुए
वैसे केवल बाजार ही तेजी में नहीं है, निवेशकों की संख्या भी बढ़ी है। कुल रजिस्टर्ड निवेशकों की संख्या 6 करोड़ से ज्यादा हो गई है। एक साल में यह संख्या 27.37% बढ़ी है। सबसे ज्यादा निवेशक महाराष्ट्र से हैं। इनकी संख्या 1.3 करोड़ है। गुजरात में 78 लाख निवेशक हैं। विश्लेषक कहते हैं कि कम ब्याज दरों के कारण निवेशकों को एफडी जैसी फिक्स्ड इनकम में अच्छा ब्याज नहीं मिल रहा। इसलिए वे इक्विटी में आ रहे हैं।

5 एक्सपर्ट्स से जानिए, यह तेजी क्या कह रही है और आगे क्या हो सकता है...

1. अभी कैश फ्लो के कारण बाजार बढ़ा है
कैपिटल वाया के रोहित गाड़िया कहते हैं कि अभी सबसे बड़ा इवेंट बजट का है। इसलिए सावधानी जरूरी है। अभी तक की बाजार की तेजी लिक्विडिटी यानी कैश फ्लो पर आधारित है, लेकिन अब बाजार बजट के संकेतों पर चलेगा। वित्त मंत्री ने कहा है कि यह 100 साल में सबसे अलग बजट होगा। इसलिए बजट को बारीकी से देखना जरूरी है।

2. आर्थिक सुधार के लिए बड़ी घोषणाएं संभव
आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स के इक्विटी रिसर्च हेड नरेंद्र सोलंकी का मानना है कि आर्थिक सुधारों के लिए बजट में बड़ी घोषणा हो सकती है। अगर कोई भी निराश करने वाला फैसला बजट में होता है तो बाजार पर उसका असर जरूर दिखेगा।

3. 42 साल में 15.52 की दर से बढ़ा सेंसेक्स
इन्वेस्को म्यूचुअल फंड के इक्विटी के निवेश अधिकारी ताहेर बादशाह कहते हैं कि बाजार में अभी और तेजी बाकी है। सेंसेक्स पिछले 32 कारोबारी दिनों में 5 हजार अंक बढ़ा है। अप्रैल 1979 में यह 100 अंक पर था। इसका मतलब पिछले 42 सालों में सालाना 15.5% की दर से यह बढ़ा है।

4. इक्विटी में तेजी रही तो निवेशकों को फायदा
निप्पोन इंडिया म्यूचुअल फंड में इक्विटी के मुख्य निवेश अधिकारी (सीआईओ) मनीष गुनवानी कहते हैं कि 50 हजार तो बस एक नंबर है। आगे इक्विटी में तेजी बनी रहेगी तो निवेशकों को अच्छा फायदा होगा।

5. सिर्फ 1% लोग इक्विटी फंड में पैसा लगाते हैं
एक्सिस म्यूचुअल फंड के प्रोडक्ट हेड अश्विनी पटनी कहते हैं कि कई निवेशकों ने बाजार की ऐतिहासिक तेजी में शामिल होने के अवसर को गंवा दिया है। अब भी देश की केवल 1% आबादी ही इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करती है, जबकि इस समय म्यूचुअल फंड के जरिए इक्विटी में निवेश का अच्छा समय है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

और पढ़ें