• Hindi News
  • Business
  • Byjus May Have Stopped Shah Rukh's Ad Because Of It's IPO, Ad Men Says Short Term Effect Of Aryan Case On Brand Shahrukh

किंग खान 380 करोड़ का ब्रांड:ब्रांड शाहरुख पर आर्यन केस का असर शॉर्ट टर्म, बायजूस ने IPO के चलते रोके स्टार के ऐड

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जब से शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को ड्रग्स मामले में गिरफ्तार किया गया है, बायजूस ने बॉलीवुड स्टार के ऐड रोक दिए हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह दिग्गज एडुटेक ऐप का IPO बताया जा रहा है, जिसके लिए वह अपनी ब्रांड वैल्यू को लेकर कोई चांस नहीं लेना चाहती। फिलहाल यह साफ नहीं है कि क्या आर्यन के केस को लेकर बायजूस ने शाहरुख खान के साथ ब्रांड एंबेसडर का कॉन्ट्रैक्ट भी खत्म करने का फैसला किया है।

सेलिब्रिटी और ब्रांड्स के कनेक्शन पर लॉन्ग टर्म असर नहीं

इन सबके बीच ऐड वर्ल्ड के लोगों का कहना है कि ऐसे विवादों से सेलिब्रिटी और ब्रांड्स के कनेक्शन पर लॉन्ग टर्म में खास फर्क नहीं पड़ता। शाहरुख और अमिताभ जैसे सेलिब्रिटी के साथ काम कर चुके एक ऐड एजेंसी के चेयरमैन कहते हैं, 'शाहरुख के साथ जुड़ाव से बायजूस को बहुत फायदा हुआ है। शाहरुख का ऐड भले ही रोक दिया गया है, लेकिन उनका कनेक्शन इतना मजबूत हो गया है कि उसे तोड़ना बहुत मुश्किल होगा।'

लगभग 385 करोड़ रुपए की ब्रांड वैल्यू

सूत्रों के मुताबिक 2020 में शाहरुख की ब्रांड वैल्यू 5.11 करोड़ डॉलर, यानी लगभग 385 करोड़ रुपए की थी। बताया जाता है कि खान हर ऐड शूट के लिए 3.5 से 4 करोड़ रुपए की फीस लेते हैं। ये अपने करियर में अब तक 40 ब्रांड का एंडोर्समेंट कर चुके हैं, जिनमें बायजूस, बिगबास्केट, हुंडई, फ्रूटी, डेकोर, फेयर एंड हैंडसम, ICICI बैंक, फूडपैंडा, रिलायंस जियो और दुबई टूरिज्म जैसे जाने-माने नाम हैं।

बायजूस से 3.4 करोड़ की सालाना डील

जहां तक शाहरुख खान की बात है तो वह हुंडई, LG, ICICI, दुबई टूरिज्म और रिलायंस जियो जैसे कई दिग्गज ब्रांड को एंडोर्स कर रहे हैं, लेकिन बायजूस उनके सबसे बड़े स्पॉन्सरशिप ब्रांड में एक है और सूत्रों के मुताबिक इसके साथ उनकी 3.4 करोड़ रुपए की सालाना डील है। शाहरुख के साथ कंपनी ने तीन हफ्ते पहले ही नया ऐड कैंपेन शुरू किया था।

2017 से ही बायजूस के ब्रांड एंबेसडर हैं

ऐड वर्ल्ड में शाहरुख खान कितना रुतबा है इसका पता इसी से चलता है कि डफ एंड फेल्प्स के हालिया सेलिब्रिटी ब्रांड वैल्यूएशन स्टडी में वह 5.11 करोड़ डॉलर की ब्रांड वैल्यू के साथ चौथे नंबर पर रहे थे। इसी स्टडी के मुताबिक, टीवी एंडोर्समेंट में देश के टॉप ऐड प्रॉडक्ट ब्रांड में बायजूस का नाम आता है, जिसके साथ वह 2017 से ब्रांड एंबेसडर के तौर पर जुड़े हैं।

खान फैमिली की नेटवर्थ 96.50 करोड़ डॉलर

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट में पिछले महीने छपी खबर में खान फैमिली को भारत की सबसे रईस बॉलीवुड सेलिब्रिटी फैमिली बताया गया था। उसके मुताबिक, शाहरुख खान और उनकी पत्नी गौरी खान की टोटल नेटवर्थ 96.50 करोड़ डॉलर (7,250 करोड़ रुपए ) है। इसी वेबसाइट के मुताबिक उनकी अपनी नेटवर्थ लगभग 75 करोड़ डॉलर है, जो उन्होंने कामयाब फिल्मों और ब्रांड एंडोर्समेंट से कमाई है।

फोर्ब्स की रईस सेलेब की लिस्ट में नंबर चार

फोर्ब्स ने भी पिछले महीने ही एक खबर में लिखा था कि शाहरुख खान लगभग 69 करोड़ डॉलर की नेटवर्थ के साथ 2021 की रईस भारतीय सेलिब्रिटीज की लिस्ट में नंबर चार पर हैं। ये रेड चिलीज के नाम से अपना प्रोडक्शन हाउस चलाते हैं और ये इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के को ओनर भी हैं।

सोशल मीडिया पर 10.64 करोड़ फॉलोअर्स

शाहरुख का जलवा सोशल मीडिया में भी है, जहां फेसबुक और ट्विटर पर 4.2-4.2 करोड़ और इंस्टाग्राम पर 2.65 करोड़ सहित कुल 10.64 करोड़ फॉलोअर्स हैं और जो उनकी हर पोस्ट पर औसतन 10 लाख का एंगेजमेंट देते हैं। उन्हीं फॉलोअर में से कुछ आर्यन के केस को लेकर उनके साथ जुड़ाव पर बायजूस की आलोचना कर रहे हैं। डफ एंड फेल्प्स की स्टडी के मुताबिक, सोशल मीडिया में उनके फॉलोअर्स की संख्या 2018 से 2020 के बीच 14.5% सालाना चक्रवृद्धि दर से बढ़ी है, जो टॉप 5 सेलिब्रिटी में सबसे कम है।

18 अरब डॉलर वैल्यू, देश की सबसे वैल्यूएबल स्टार्टअप

इसी बीच अगर बायजूस की बात करें तो इस एडुटेक ऐप कंपनी ने पिछले दो साल में देश-विदेश में काफी तेजी से अपने कारोबार का विस्तार किया है। उसने इस दौरान फिजिकल स्पेस में मौजूद दिग्गज कोचिंग ब्रांड आकाश इंस्टीट्यूट को भी खरीदा है। यह 18 अरब डॉलर (1,35,000 करोड़ रुपए) के वैल्यूएशन के साथ इस समय देश की सबसे वैल्यूएबल स्टार्टअप है और फिलहाल IPO की तैयारियों में जुटी कंपनी ने इसी हफ्ते 30 करोड़ डॉलर (2,250 करोड़ रुपए ) की रकम जुटाई थी।

बायजू परिवार की नेटवर्थ 24,300 करोड़ रुपए

इस साल अप्रैल में बायजूस की कीमत 16.5 अरब डॉलर (1,24,000 करोड़ रुपए) लगाई गई थी। कंपनी फिलहाल 20-21 अरब डॉलर के वैल्यूएशन के साथ लगभग 1.5 अरब डॉलर की रकम जुटाने वाली है। IIFL वेल्थ हारून इंडिया रिच लिस्ट 2021 के मुताबिक कंपनी के फाउंडर बायजू रविंद्रन और उनके परिवार की नेटवर्थ 24,300 करोड़ रुपए थी।

खबरें और भी हैं...