पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • ByteDance To Place TikTok's Global Headquarters In US To Escape Trump Ban

ट्रम्प के बैन से बचने का नया पैंतरा:अमेरिका में शिफ्ट होगा टिकटॉक का हेडक्वार्टर, 20 हजार नई नौकरियों का वादा

नई दिल्ली2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सीजीटीएन की रिपोर्ट के मुताबिक, बायडांस की ओर से अमेरिकी अधिकारियों के सामने एक प्लान पेश किया है।
  • नए प्लान के मुताबिक टिकटॉक की बनी रहेगी बड़ी हिस्सेदारी
  • ओरेकल और वॉलमार्ट को भी मिलेगी आंशिक भागीदारी

चीन की दिग्गज इंटरनेट कंपनी बायडांस ने अपने शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक का मुख्यालय अमेरिका शिफ्ट करने का फैसला किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ओर से लगाए गए बैन से बचने के लिए चीनी कंपनी ने यह फैसला किया है। चीन के सरकारी टीवी चैनल सीजीटीएन की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

अमेरिकी अधिकारियों के सामने पेश किया प्लान

सीजीटीएन की रिपोर्ट के मुताबिक, बायडांस की ओर से अमेरिकी अधिकारियों के सामने एक प्लान पेश किया है। इस प्लान के मुताबिक, अमेरिका में बनने वाले नए हेडक्वार्टर में टिकटॉक की बड़ी हिस्सेदारी बनी रहेगी। इसके अलावा टेक कंपनी ओरेकल को आंशिक हिस्सेदारी दी जाएगी। दूसरे संभावित निवेशक वॉलमार्ट को भी टिकटॉक की आंशिक हिस्सेदारी दी जाएगी। वॉलमार्ट ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर टिकटॉक के अमेरिकी कारोबार को खरीदने के लिए बोली लगाई थी। इस मामले से वाकिफ सूत्रों का कहना है कि अभी सौदेबाजी की प्रक्रिया चल रही है और अंतिम प्लान में बदलाव हो सकता है।

अमेरिका में ही स्टोर होगा यूजर्स का डाटा

रिपोर्ट के मुताबिक, स्वतंत्र थर्ड पार्टी नई कंपनी में डायरेक्टर के रूप में सेवा देंगी। टिकटॉक और इसके कोर अल्गोरिदम पर टिकटॉक का कंट्रोल जारी रहेगा। अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा की चिंता को देखते हुए टिकटॉक के यूजर्स का डाटा अमेरिका में स्टोर किया जाएगा और ओरेकल डाटा सर्विस प्रोवाइडर के रूप में सेवा देगी। अमेरिका के कोषाध्यक्ष स्टीवन मूचिन का कहना है कि बायडांस ने टिकटॉक ग्लोबल को अमेरिकी हेडक्वार्टर वाली कंपनी बनाने और 20 हजार नई नौकरियां पैदा करने का वादा किया है। ओरेकल टिकटॉक का नया भरोसेमंद टेक्नोलॉजी पार्टनर होगा।

20 सितंबर से पहले बेचना होगा टिकटॉक का अमेरिकी कारोबार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 6 अगस्त को एक एक्जीक्यूटिव ऑर्डर जारी किया था। इस ऑर्डर के मुताबिक, बायडांस को टिकटॉक का अमेरिकी कारोबार 20 सितंबर से पहले बेचना होगा। यदि ऐसा नहीं होता है तो टिकटॉक को अमेरिका में बैन कर दिया जाएगा। बीते सोमवार को बायडांस ने कहा था कि वह टिकटॉक के अमेरिकी कारोबार को माइक्रोसॉफ्ट या ओरेकल को नहीं बेचेगा। चीनी कंपनी ने कहा था कि वह किसी भी अमेरिकी खरीदार को सोर्स ऑफ कोड भी नहीं देगा।

अमेरिका ने भारत के बाद लगाया था बैन

लद्दाख की गलवान घाटी में सीमा विवाद के बाद इसी साल जून में भारत ने टिकटॉक समेत चीन से जुड़े 59 ऐप पर बैन लगा दिया था। इसके बाद सरकार ने 47 और चीनी ऐप बैन किए थे। इसमें अधिकांश पहले बैन किए गए ऐप के क्लोन थे। इस महीने की शुरुआत में भी सरकार ने चीन से जुड़े 118 ऐप पर बैन लगाया है। इस प्रकार अब तक सरकार चीन से जुड़े 224 ऐप पर बैन लगा चुकी है। भारत की कार्रवाई के बाद ही अमेरिका ने टिकटॉक पर बैन से जुड़ा एक्जीक्यूटिव ऑर्डर जारी किया था।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें