HDFC बैंक ने 21503 लोगों को हायर किया:कैपजेमिनी भारत में 60,000 कर्मचारियों की भर्ती करेगी, पिछले साल की तुलना में ज्यादा

मुंबई6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

फ्रांस की IT फर्म कैपजेमिनी ने कहा है कि वह इस साल भारत में लगभग 60,000 कर्मचारियों की भर्ती करने वाली है। 2021 की तुलना में यह संख्या ज्यादा है।

डिजिटल सोल्यूशंस की मांग बढ़ रही है

कंपनी के CEO अश्विन यार्डी ने कहा है कि डिजिटल-आधारित सोल्यूशंस की मांग बढ़ रही है। इस कारण लोगों की ज्यादा जरूरत पड़ रही है। यार्डी ने बताया कि ग्लोबल स्तर पर हमारे पास करीब 3.25 लाख कर्मचारी हैं। उनमें से आधे भारत में हैं। उन्होंने कहा कि नई नियुक्तियां फ्रेशर हायरिंग और लेटरल टैलेंट के रूप में होंगी। इसमें 5G और क्वांटम जैसे उभरते क्षेत्रों पर ध्यान दिया जाएगा।

एरिक्सन के साथ की है साझेदारी

कैपजेमिनी ने पिछले साल एरिक्सन के साथ साझेदारी कर भारत में 5G लैब लॉन्च की थी। यार्डी ने बताया कि इसे जबरदस्त रिस्पांस मिल रहा है। अब हम 5G इंडस्ट्री को और अधिक सेवाएं देने के लिए कुछ ग्लोबल और भारतीय सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ काम कर रहे हैं।

2021 में अच्छा प्रदर्शन

भारत में कैपजेमिनी ने 2021 में अच्छा प्रदर्शन किया और इसका ग्रोथ बढ़ा है। यार्डी के अनुसार आने वाले दिनों में इसका आउटलुक और अच्छा रहने वाला है जिससे हमें हायरिंग ड्राइव को बढ़ावा मिला है। कंपनी ने विशिष्ट कौशल (specific skills) बनाने के लिए त्रैमासिक पदोन्नति चक्र (quarterly promotion cycles) और शैक्षणिक संस्थानों के साथ साझेदारी जैसी कई पहल की है।

भारत बड़ी भूमिका निभाएगा

पिछले महीने कैपजेमिनी के ग्रुप CEO ऐमान इज्जत ने कहा था कि आगे चलकर भारत, फर्म के संचालन के प्रबंधन में बड़ी भूमिका निभाएगा। यह भारत में उभरते हुए लीडर्स को भी देखेगा जो ग्लोबल स्तर पर टीमों का नेतृत्व कर सकते हैं। क्वांटम, 5G और मेटावर्स जैसी उभरती टेक्नोलॉजी के आगे बढ़ने की उम्मीद है।

टेक्नोलॉजी स्किल सेट भारत में विकसित हो रहे हैं

यार्डी ने कहा कि नई पीढ़ी के बहुत से टेक्नोलॉजी स्किल सेट भारत में विकसित हो रहे हैं या यहां से बनाए जा रहे हैं। इसी तरह, कैपजेमिनी के पास क्लाउड और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का अच्छा अनुभव है। यह साइबर सिक्योरिटी के लिए विशिष्ट दक्षताओं (specific competencies) का निर्माण कर रही है। यार्डी ने कहा कि हम इन सभी में अच्छा अवसर देख रहे हैं। हमारे क्लाउड और डेटा अधिक मैच्योर हो गए हैं।

HDFC बैंक ने की 21 हजार की भर्ती

उधर, देश में निजी सेक्टर के बड़े बैंक HDFC बैंक ने कहा है कि चालू वित्तवर्ष में उसने 21 हजार 503 लोगों की भर्ती की है। एक साल पहले की तुलना में इसमें 90% की बढ़त हुई है। उसका लक्ष्य साल के अंत यानी मार्च तक 26 हजार कर्मचारियों की भर्ती का था, जो इससे ज्यादा हो सकता है। 2020-21 में इसने 12,931 लोगों को हायर किया था।

खबरें और भी हैं...