• Hindi News
  • Business
  • Car SUV Sales Increased 43 Percent In India; FADA Vehicle Registration Numbers June 2021 Latest Report

पैसेंजर व्हीकल की डिमांड ज्यादा बढ़ी:गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन जून में 23% बढ़कर 12 लाख हुआ, पैसेंजर व्हीकल की बिक्री भी 43% बढ़ी

मुंबई3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या में लगातार गिरावट से ऑटो डिमांड पटरी पर लौट रही है। पाबंदियों में राहत से आवाजाही बढ़ी है, जिससे गाड़ियों की खरीद भी बढ़ी है। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) के मुताबिक जून 2021 में गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन 22.62% बढ़ा है।

जून में ऑटो बिक्री 23% बढ़ी
FADA ने गुरुवार को जारी अपनी रिपोर्ट में बताया कि जून में ऑटो बिक्री 23% बढ़कर 12.1 लाख हो गई है। इस दौरान पैसेंजर व्हीकल सेल भी 43% ज्यादा हुई। हालांकि, इस रिपोर्ट में आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, लक्ष्यद्वीप और तेलंगाना के आंकड़े को नहीं शामिल किया गया है।

फाडा के प्रेसिडेंट विंकेश गुलाटी के मुताबिक कोरोना की दूसरी लहर के बाद सरकार से मिल रही रियायतों के चलते जून में व्हीकल डिमांड पटरी पर लौटी है। ग्राहकों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग और परिवार की हेल्थ सेफ्टी के चलते पैसेंजर व्हीकल्स की मांग बढ़ी है।

कोरोना वायरस के नए वैरियंट और सेमीकंडक्टर शॉर्टेज की अभी भी चिंता
जून में डिमांड बढ़ने से इंडस्ट्री में भी रौनक लौटी है। ऐसे में सेक्टर से जुड़े ऑटो रिटेलर्स को उम्मीद है कि पॉजिटिव ग्रोथ जून से आगे भी जारी रहेगी। हालांकि, ग्लोबल सेमीकंडक्टर शॉर्टेज और कोरोना वायरस के नए वैरियंट से चिंताएं जरूर बनी हुई हैं। लेकिन जुलाई में अच्छे मानसून और वैक्सीनेशन की रफ्तार से कुछ अच्छे सेंटीमेंट की संभावना है।

फाडा को उम्मीद है कि अगले दो महीने काफी अहम होंगे, क्योंकि उसके बाद फेस्टिव सीजन से इंडस्ट्री को अच्छे रिजल्ट देखने को मिल सकता है। जून के दौरान कमर्शियल वाहनों की डिमांड में जोरदार उछाल पर फाडा ने कहा कि पिछले साल BS-6 ट्रांजिशन के चलते डिमांड पर बुरा असर पड़ा है।

खबरें और भी हैं...