पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Mukesh Ambani Asia Richest Man Update | Mukesh Ambani Net Worth Update | China Bottled Water King Zhong Shanshan Replaces RIL Chairman Mukesh Ambani

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिलेनियर्स इंडेक्स:बोतलबंद पानी बेचने वाले चीन के झोंग शानशान ने मुकेश अंबानी को पछाड़ा, एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • 77.8 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के 11वें सबसे अमीर व्यक्ति बने शानशान
  • मुकेश अंबानी अब दुनिया के 12वें और एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति

चीन में बोतलबंद पानी का कारोबार करने वाले झोंग शानशान एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। उनकी नेटवर्थ में इस साल 70.9 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है और अब उनकी नेटवर्थ 77.8 बिलियन डॉलर हो गई है। एशिया में सबसे ज्यादा नेटवर्थ के मामले में झोंग शानशान ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पछाड़ दिया है। RIL के शेयरों में लगातार गिरावट के कारण मुकेश अंबानी की कुल नेटवर्थ अब 76.9 बिलियन डॉलर रह गई है।

चीन के झोंग शानशान ने 1996 में बेवरेज कंपनी नोंगफू स्प्रिंग की स्थापना की थी।
चीन के झोंग शानशान ने 1996 में बेवरेज कंपनी नोंगफू स्प्रिंग की स्थापना की थी।

शेयरों में 2000% तक उछाल के कारण बढ़ी संपत्ति
शानशान की बोतलबंद पानी बनाने वाली कंपनी नोंगफू स्प्रिंग और कोरोना वैक्सीन में जुटी कंपनी वेन्टाई बायोलॉजिकल एंटरप्राइज है। कोरोना वैक्सीन बनाने में शामिल होने का कारण उनकी दोनों कंपनियां चीन और हॉन्गकॉन्ग में काफी लोकप्रिय हो गई हैं। इस दौरान वेन्टाई के शेयरों में 2000% से ज्यादा उछाल आया। जबकि, लॉकडाउन के दौरान मांग बढ़ने के कारण नोंगफू के शेयरों में 155% से ज्यादा का उछाल दर्ज किया गया। शानशान ने संपत्ति अर्जित करने के मामले में चीन से सबसे रईस व्यक्ति जैक मा को भी पीछे छोड़ दिया है।

चीन में Lone Wolf के नाम से मशहूर है झोंग

66 वर्षीय झोंग शानशान चीन में ‘Lone Wolf’ के नाम से मशहूर हैं। अपना कारोबार शुरू करने से पहले झोंग एक कंस्ट्रक्शन वर्कर, पत्रकार, हेल्थ सेक्टर और पानी बेचने वाले एजेंट के रूप में भी काम कर चुके हैं। उनका जन्म चीन के हांग्जो में हुआ है और वे ग्रेट प्रोलेटेरियल कल्चरल क्रांति की अराजकता के दौरान प्राथमिक विद्यालय से बाहर हो गए थे। झोंग ने अपनी बेवरेज कंपनी Nongfu Spring की स्थापना सितंबर 1996 में की थी। कंपनी ने अपना पहला पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर 1997 में लॉन्च किया था। 2019 में Nongfu Spring की इनकम 3.4 बिलियन डॉलर रही थी जो पिछले साल से 20.47% ज्यादा थी। कंपनी ने IPO के जरिए भी 1 बिलियन डॉलर का फंड जुटाया था।

झोंग शानशान की कंपनी नोंगफू स्प्रिंग ने 1997 में पहला पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर लॉन्च किया था।
झोंग शानशान की कंपनी नोंगफू स्प्रिंग ने 1997 में पहला पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर लॉन्च किया था।

एशिया के टॉप-5 अमीरों में 4 चीन से
एशिया के टॉप-5 अमीरों में चार व्यक्ति चीन से हैं। इसमें पहले नंबर पर झांग शानशान और दूसरे नंबर पर मुकेश अंबानी हैं। तीसरे नंबर पर कोलिन हुआंग हैं। इनकी कुल नेटवर्थ 63.1 बिलियन डॉलर है। हुआंग ई-कॉमर्स कंपनी Pinduoduo के फाउंडर और CEO हैं। 56 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ टेंसेंट के फाउंडर और चेयरमैन पोनी मा चौथे नंबर पर हैं। टेंसेंट चीन के मशहूर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीचैट की पैरेंट कंपनी है। अलीबाबा के चेयरमैन और फाउंडर जैक मा एशिया के टॉप-5 अमीरों में पांचवें स्थान पर हैं। उनकी कुल नेटवर्थ 51.2 बिलियन डॉलर है।

दुनिया के चौथे सबसे अमीर रह चुके हैं मुकेश अंबानी
मुकेश अंबानी ने इस साल रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल वेंचर्स की हिस्सेदारी की बिक्री के जरिए करीब 1.9 लाख करोड़ रुपए जुटाए। इसकी बदौलत वे दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में चौथे पायदान तक पहुंच चुके हैं। हालांकि, लंबे समय से रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में गिरावट बनी हुई है। इस कारण मुकेश अंबानी की नेटवर्थ प्रभावित हो रही है। अब 76.9 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में 12वें पायदान पर आ गए हैं। वहीं झोंग शानशान दुनिया के 11वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

रिलायंस के शेयर में 1 साल में 57.87% तक का उछाल

मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में BSE में बीते 1 साल में 57.87% तक का उछाल दर्ज किया गया है। 31 दिसंबर 2019 को RIL का शेयर 1500.47 रुपए प्रति यूनिट पर बंद हुआ था। इस साल 16 सितंबर को 2368.80 रुपए प्रति यूनिट के उच्चतम स्तर तक पहुंच गया था। हालांकि, आज यानी 31 दिसंबर 2020 को यह 2000.45 रुपए प्रति यूनिट पर कारोबार कर रहा है। उच्चतम स्तर के मुकाबले RIL का शेयर आज 15% की गिरावट पर कारोबार कर रहा है।

दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्ति

रैंकनामनेटवर्थ#
1जेफ बेजोस192
2एलन मस्क167
3बिल गेट्स131
4बर्नार्ड अर्नॉल्ट115
5मार्क जकरबर्ग103
6वॉरेन बफे87.0
7लैरी पेज81.9
8स्टीव बिल्मर80.2
9सर्जे ब्रिन79.3
10लैरी एलिसन79.2

#नेटवर्थ बिलियन डॉलर में है।
सोर्स: ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

और पढ़ें