• Hindi News
  • Business
  • Chinese Billionaire Hui Ka Yan Has Reportedly Lost 93 Per Cent Of His Wealth

कर्ज में डूबे चाइनीज बिलियनेयर की वेल्थ 93% घटी:एवरग्रांडे ग्रुप के चेयरमैन यान की नेटवर्थ 3 बिलियन डॉलर रह गई, 42 में से 39 बिलियन डॉलर गंवाए

17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

चाइनीज बिलियनेयर और एवरग्रांडे ग्रुप के चेयरमैन हुई का यान की वेल्थ 93% कम हो गई है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, हुई का यान की वेल्थ 42 बिलियन डॉलर से घटकर अब सिर्फ 3 बिलियन डॉलर रह गई है। यानी उन्होंने अपनी नेटवर्थ का 93% यानी 39 बिलियन डॉलर गंवा दिए हैं।

2020 में चीन के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे हुई का यान
एवरग्रांडे ग्रुप चीन के सबसे बड़े रियल एस्टेट डेवलपर्स में से एक माना जाता है। हुई का यान चाइना एवरग्रांडे न्यू एनर्जी व्हीकल ग्रुप के फाउंडर और चेयरमैन भी हैं। उन्हें चीन में सबसे सफल और प्रभावशाली रियल एस्टेट टायकून में से एक माना जाता है। फोर्ब्स द्वारा 2020 में उन्हें चीन के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में भी लिस्टेड किया गया था।

पिछले कुछ सालों में कई फाइनेंशियल चेलेंजेस का सामना करना पड़ा ​​​​​​​हुई का यान ही एवरग्रांडे ग्रुप के भी फाउंडर हैं। वे खुद ही इस कंपनी को सालों से लीड कर रहे हैं। हालांकि, पिछले कुछ सालों में हुई का यान को कई फाइनेंशियल चेलेंजेस का सामना करना पड़ा है। उनकी कंपनी पर भारी कर्ज भी हो गया है और चाइनीज रियल एस्टेट मार्केट में सेल्स कम होने से कंपनी के कैश फ्लो पर भी काफी असर पड़ा है।

कर्ज चुकाने के लिए यान ने अपने कुछ घर और प्राइवेट जेट्स बेचे ​​​​​​​
2019 में कंपनी कर्ज का भुगतान करने के लिए काफी संघर्ष कर रही थी और अपने लोन्स पर डिफॉल्ट के खतरे में भी थी। इन मुद्दों को हल करने के लिए कंपनी ने अपने एसेट्स और इक्विटी को बेचकर फंड्स जुटाया। साथ ही कॉस्ट-कटिंग के उपायों को भी लागू किया। एक समय पर कंपनी को गंभीर कर्ज से बचाने के लिए हुई का यान को अपने कुछ घर और प्राइवेट जेट्स भी बेचने पड़े।

रेगुलेटरी इश्यूज का सामना भी कर रही है यान की कंपनी
इसके अलावा कंपनी रेगुलेटरी इश्यूज का सामना भी कर रही है। 2019 में चीन के नेशनल डेवलपमेंट एंड रिफॉर्म कमिशन (NDRC) ने कंपनी को अपने कर्ज के बोझ को कम करने और अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार करने के लिए 20 बिलियन डॉलर से ज्यादा की संपत्ति बेचने का आदेश दिया था। कंपनी को अपने फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स पर चाइना सिक्योरिटीज रेगुलेटरी कमिशन (CSRC) द्वारा एक जांच का भी सामना करना पड़ रहा है, जिसने निवेशकों के बीच चिंता बढ़ा दी है।

कर्ज को कम किया, कंपनी के कैश फ्लो में सुधार भी हुआ
हालांकि, 2021 में कंपनी ने एक स्ट्रॉन्ग फाइनेंशियल परफॉर्मेंस की जानकारी दी है। कंपनी ने यह भी कहा है कि उसने अपने कर्ज को कम किया है और उसके कैश फ्लो में सुधार भी हुआ है। इस वजह से कंपनी के शेयर की कीमत में बढ़ोतरी हुई है और इससे निवेशकों का कुछ विश्वास वापस भी आया है।

2023 में कंपनी के सर्वाइवल को लेकर हुई का यान ने क्या कहा?
अब 2023 कंपनी के सर्वाइवल के लिए सबसे महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। इस पर हुई का यान ने कहा, 'मेरा मानना है कि हम डिलीवरी के अपने मिशन को पूरा कर सकते हैं, कई कर्ज चुका सकते हैं और जोखिमों को खत्म कर सकते हैं। हम कंपनी के सर्वाइवल पर एक नया अध्याय शुरू कर सकते हैं। जब तक कि हम सभी एक साथ काम कर रहे हैं और अपने कंस्ट्रक्शन, सेल्स और ऑपरेशंस को फिर से शुरू करने में कभी हार नहीं मानते हैं।'

2 साल में चीन के 5 सबसे अमीर प्रॉपर्टी टाइकून भी गंवा चुके 65 बिलियन डॉलर
​​​​​​​सिर्फ हुई का यान ही नहीं, बल्कि महामारी शुरू होने के बाद से पिछले 2 साल में चीन के 5 सबसे अमीर प्रॉपर्टी टाइकून भी सामूहिक रूप से 65 बिलियन डॉलर से ज्यादा गंवा चुके हैं।

खबरें और भी हैं...