पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Commercial Mining Of Coal Adani Enterprises Wins Gondulpara Coal Block Of Jharkhand

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कमर्शियल कोल माइनिंग:अडानी एंटरप्राइजेज ने झारखंड का गोंदुलपारा कोयला ब्लॉक जीता, सरकार के साथ 20.75% रेवेन्यू शेयरिंग करेगी

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोयला मंत्रालय ने कहा कि गोंदुलपारा कोयला खदान में 17.633 करोड़ टन का जियोलॉजिकल रिजर्व मौजूद है - Dainik Bhaskar
कोयला मंत्रालय ने कहा कि गोंदुलपारा कोयला खदान में 17.633 करोड़ टन का जियोलॉजिकल रिजर्व मौजूद है
  • गोंदुलपारा कोयला खदान हर साल 520.92 करोड़ रुपए का रेवेन्यू देगा
  • इस स्तर पर सरकार को हर साल इस खदान से 108.09 करोड़ रुपए मिलेगा

कमर्शियल कोल माइनिंग की नीलामी के छठे दिन शनिवार को अडानी एंटरप्राइजेज ने झारखंड का गोंदुलपारा कोयला खदान जीत लिया। इस ब्लॉक के लिए वेदांता लिमिटेड और EMIL माइंस एंड मिनरल रिसोर्सेज लिमिटेड जैसी कंपनियां अडानी को टक्कर दे रही थीं। अडानी ने सरकार को 20.75 फीसदी रेवेन्यू शेयरिंग का ऑफर देकर गोंदुलपारा कोयला खदान आखिरकार जीत लिया।

कोयला मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि गोंदुलपारा कोयला खदान में 17.633 करोड़ टन का जियोलॉजिकल रिजर्व मौजूद है। यह खदान हर साल 520.92 करोड़ रुपए का रेवेन्यू देगा। यानी इस स्तर पर सरकार को हर साल इस खदान से 108.09 करोड़ रुपए मिल सकता है।

18 ब्लॉक की हो चुकी है नीलामी

मंत्रालय ने कहा कि कमर्शियल कोल माइनिंग की नीलामी के छठे दिन झारखंड का एक कोयला खदान ही ई-नीलामी के लिए रखा गया था। इस खदान की नीलामी के साथ ही सरकार ने शनिवार तक कुल 18 कोयला खदान को कमर्शियल माइनिंग के लिए नीलाम कर दिया है। अब कोयला ब्लॉक हासिल करने वाली कुछ बड़ी कंपनियों में वेदांता, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज और जिंदल पावर शामिल हैं।

सोमवार को नीलामी का आखिरी दिन

सोमवार को एक और ब्लॉक गारे पाल्मा IV/7 को नीलामी के लिए रखा जाएगा। सोमवार को खदानों की नीलामी का आखिरी दिन भी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कमर्शियल माइनिंग के लिए कोयला खदानों की नीलामी की प्रक्रिया जून में शुरू की थी।

कोयला सेक्टर में पहली बार प्राइवेट सेक्टर को मिला है प्रवेश

मोदी ने इसे भारत की आत्मनिर्भरता के लिए एक बड़ा कदम बताया था। कोयला ब्लॉक की कमर्शियल नीलामी के इस कदम के साथ ही कोयला सेक्टर में पहली बार प्राइवेट सेक्टर को प्रवेश मिला है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser