पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Companies Will Give Double Increment, Life Sciences And IT Sector Will Have The Highest Salary Hike Since Last Year

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खुशखबरी:कंपनियां देंगी पिछले साल से डबल इनक्रीमेंट, लाइफ साइंसेज और IT सेक्टर में होगी सबसे ज्यादा सैलरी हाइक

15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 2021 में हो सकती है 7.3% की एवरेज सैलरी हाइक, पिछले साल हुआ था 4.4% का एवरेज इनक्रीमेंट
  • इस साल 92% कंपनियां इनक्रीमेंट देने जा रही हैं, 2020 में सिर्फ 60% कंपनियों ने वेतन बढ़ाया था

नौकरी पेशा लोगों के लिए अच्छी खबर है। उनको पिछले साल से लगभग डबल इनक्रीमेंट मिल सकता है। यह बात डेलॉयट इंडिया की रिपोर्ट में कही गई है। इसके मुताबिक, इस साल 7.3% की एवरेज सैलरी हाइक हो सकती है। 2020 में 4.4% का इनक्रीमेंट दिया गया था, हालांकि 2019 में यह आंकड़ा 8.6% था। इस साल 92% कंपनियां इनक्रीमेंट देने जा रही हैं जबकि 2020 में सिर्फ 60% कंपनियों ने वेतन बढ़ाया था।

20% कंपनियां देंगी डबल डिजिट मेंं इनक्रीमेंट

डेलॉयट की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल ज्यादा एंप्लॉयीज को डबल डिजिट में इनक्रीमेंट मिल सकता है। पिछले साल 12% कंपनियों ने एंप्लॉयीज को डबल डिजिट में इनक्रीमेंट दिया था लेकिन इस साल 20% कंपनियां ऐसा प्लान बना रही हैं। इसकी वजह उम्मीद से बेहतर इकोनॉमिक रिकवरी, बिजनेस कॉन्फिडेंस में रिवाइवल, कंपनियों के प्रॉफिट मार्जिन में सुधार के शुरुआती संकेत हैं।

पिछले साल 60% कंपनियों ने दिया था इनक्रीमेंट

डेलॉयट इंडिया में पार्टनर आनंदरूप घोष कहते हैं, ‘कारोबारी गतिविधियों में तेजी से सुधार हो रहा है लेकिन कंपनियां इनक्रीमेंट पर अफोर्डेबिलिटी और फिक्स्ड कॉस्ट में बढ़ोतरी के हिसाब से खर्च कर रही हैं।’ गौरतलब है कि 2020 में 60% कंपनियों ने इनक्रीमेंट दिया था और उनमें से एक तिहाई यानी 20% ने साल के बीच में सैलरी बढ़ाई थी। जिन कंपनियों ने पिछले साल सैलरी हाइक नहीं दी थी उनमें से लगभग 30% कंपनियां ही इस साल ज्यादा इनक्रीमेंट या बोनस देकर पिछले साल की भरपाई करने जा रही हैं।

इनक्रीमेंट पर संभलकर कदम उठा रहीं कंपनियां

घोष ने कहा, ‘मार्च 2020 के बाद ज्यादातर कंपनियों ने इनक्रीमेंट रोकने या स्थितियां साफ होने तक टालने का फैसला किया। लगभग 25% कंपनियों ने तो सीनियर मैनेजमेंट की सैलरी में कटौती तक की थी। कंपनियों का फोकस कुछ लोगों को ज्यादा इनक्रीमेंट या बोनस देने के बजाय ज्यादा लोगों की जॉब बचाने पर था। कोविड-19 से जुड़ा रिस्क पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है, इसलिए कंपनियां फूंकफूंक कर कदम रख रही हैं।’

लाइफ साइंसेज और IT सेक्टर में सबसे ज्यादा हाइक

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इस साल हर सेक्टर में ज्यादा इनक्रीमेंट दिया जा सकता है। सबसे ज्यादा इनक्रीमेंट लाइफ साइंसेज और IT सेक्टर में दिया जा सकता है। मैन्यूफैक्चरिंग और सर्विसेज सेक्टर में सैलरी हाइक सामान्य रह सकती है। लाइफ साइंसेज में 2019 जितनी सैलरी हाइक और डिजिटल और ईकॉमर्स कंपनियों में डबल डिजिट का एवरेज इनक्रीमेंट दिया जा सकता है। सबसे कम इनक्रीमेंट हॉस्पिटैलिटी, रियल एस्टेट, इंफ्रास्ट्रक्चर और रिन्यूएबल एनर्जी कंपनियों में हो सकता है।

10% एंप्लॉयीज को प्रमोशन मिल सकता है

टॉप परफॉर्मर्स को मीट एक्सपेक्टेशन वाले एंप्लॉयी के इनक्रीमेंट का 1.7 गुना हाइक मिल सकता है। ‘बिलो एक्सपेक्टेशन’ वाली कैटेगरी में पिछले साल से कम एंप्लॉयी रखे जा सकते हैं। इस साल 10% एंप्लॉयीज को प्रमोशन मिल सकता है जबकि पिछले साल 7.4% को प्रमोशन मिला था। प्रमोशन पाने वालों का एवरेज इनक्रीमेंट 2020 के 5.4% से बढ़कर 6.9% पर पहुंच सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें