पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Corona ; Coronavirus ; Google Tracks Trawlers During Lock Down, It Starts In 130 Countries Including UK

पहल:गूगल लॉक डाउन के दौरान ट्रैवलिंग करने वालों को कर रहा ट्रैक, यूके समेत 130 देशों में हुई इसकी शुरूआत

नई दिल्ली7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोनावायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिए दुनियाभर की सरकारों की ओर से आम नागरिकों को घर में रहने की सलाह दी जा रही है। इसी मुहिम को अब गूगल जैसी टेक कंपनियों की ओर से भी आगे बढ़ाया जा रहा है। गूगल लॉक डाउन के दौरान ट्रैवलिंग करने वालों के मूवमेंट को रिकॉर्ड कर रहा है। यह टेक फर्म अलग-अलग प्लेस और लोगों की ट्रैवलिंग डिटेल को जारी कर रही है।

गूगल ने 130 देशों में शुरू की पहल
गूगल यूके समेत 130 देश के लोगों की ट्रैवलिंग मूवमेंट को ट्रैक कर रहा है। इस पहल के तहत गूगल दो या तीन दिन पहले के ट्रैवलिंग रिकॉर्ड के आंकड़ों को नियमित तौर पर जारी करेगा। हालांकि कंपनी की तरफ से यह भी भरोसा दिलाया गया है कि वो लोगों की प्राइवेसी का ख्याल रखेगी।

किस तरह से जानकारी इकट्ठा की जाती है
गूगल की तरफ से गूगल मैप और अन्य मोबाइल फर्म की मदद से लोगों के लोकेशन और ट्रैवलिंग डेटा को इकट्ठा किया जाता है। यह फर्म आमतौर पर संग्रहालयों, दुकानों और अन्य स्थानों की लोकेशन को ट्रैक करता है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल का इस तरह का डेटा उन लोगों के लिए चौंकाने वाला साबित हो सकता है, जो इस बात से अनजान हैं कि Google कितनी तेजी से जानकारी एकत्र कर सकता है। गूगल के पास हर प्रत्येक 48 घंटे में डेटा आ जाता है, जिससे पता किया जा सकता है कि लॉकडाउन में कोई व्यक्ति कहां जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें