पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Corona Crisis ; Money Crisis ; Post Office Monthly Income Scheme; All You Need To Know Interest Rate & Features

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्सनल फाइनेंस:कोरोना काल में कम हो गई है आमदनी तो पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम के जरिए आप भी बढ़ा सकते हैं अपनी कमाई

नई दिल्ली13 दिन पहले

कोरोना महामारी के कारण पूरे देश में लॉकडाउन लगाया गया है। इसका असर लोगों की आमदनी पर भी पड़ा है। इस कारण कई लोगों को पैसों की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। अगर कोरोना के कारण आपकी आमदनी भी कम हो गई है और आप कहीं ऐसी जगह पैसा लगाना चाहते हैं जहां से आपको एक्स्ट्रा कमाई हो सके, तो आप पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में पैसा लगा सकते हैं। हम आपको इस स्कीम बारे में बता रहे हैं ताकि आपको इस समय पैसों की तंगी का सामना न करना पड़े।

क्या है मंथली इनकम स्कीम?
ये एक तरह की पेंशन स्कीम है, इसमें आप इस मुश्त पैसा जमा करके अपने लिए मंथली इनकम की व्यवस्था कर सकते हैं। इसकी खास बात यह है कि स्कीम पूरा होने के बाद आपको अपने पूरे पैसे भी वापस मिल जाएंगे।

कितना कर सकते हैं निवेश?
इस स्कीम के तहत अकाउंट को मिनिमम 1000 रुपए से खुलवा सकते हैं। वहीं अगर अधिकतम की बात करें तो अगर आपका अकाउंट सिंगल है तो आप 4.5 लाख रुपए तक अधिकतम जमा कर सकते हैं। वहीं अगर आपका ज्वाइंट अकाउंट है तो इसमें अधिकतम 9 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं।

हर महीने कर सकते हैं 5 हजार की कमाई
इस स्कीम के तहत 6.6% ब्याज दिया जा रहा है। इस योजना के तहत अगर आप 4.5 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो अब आपको 6.6% सालाना ब्याज दर के हिसाब से सालाना 29700 रुपए ब्याज मिलेंगे। वहीं अगर आप इसमें ज्वाइंट अकाउंट के तहत 9 लाख का निवेश करते हैं तो आपको 59,400 साल का ब्याज मिलेगा। इसे 12 महीनों में बराबर बांटें तो हर महीने 4,950 रुपए का रिटर्न मिलेगा। अगर रिटर्न को विद्ड्रॉ नहीं करते हैं तो उस पर भी ब्याज मिलता है।

इसमें 5 साल का रहता है मैच्योरिटी पीरियड
मैच्योरिटी पीरियड 5 साल है। स्कीम को हर 5 साल बाद उसी खाते के जरिए जब तक चाह आगे बढ़ा सकते हैं। अगर आप मैच्योरिटी पीरियड से पहले पैसा निकालना चाहते हैं तो निवेश करने के 1 साल बाद पैसा निकाल सकता हैं। हालांकि ऐसा करने पर आपके जमा पर 2: का शुल्क लिया जाएगा। वहीं अगर आप 3 साल बाद पैसा निकलते हैं तो जमा पर 1% का शुल्क वसूला जाएगा।

बच्चों के नाम से भी खोल सकते हैं खाता
इस स्कीम में बच्चों के नाम से भी अकाउंट खोला जा सकता है। अगर बच्चा 10 साल से कम उम्र का है तो उसके नाम पर माता-पिता की ओर से खाता खोला जा सकता है। 10साल की उम्र में बच्चा अपना अकाउंट खुद संचालित कर सकता है, वहीं वयस्क होने पर उसे खाते की पूरी जिम्मेदारी मिल जाती है।

कैसे खोल सकते हैं इसमें निवेश?
पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम खाता खोलने के लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में संपर्क कर सकते हैं। यहां आपको मंथली इनकम स्कीम के लिए एक फॉर्म भरना होगा। इसके बाद आपका खाता खुल जाएगा। इस स्कीम के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

और पढ़ें