पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Coronavirus Crisis; Gold Rate High As Lockdown Imposed Again In Several Cities

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लगातार महंगा हो रहा सोना:47 हजार 500 रुपए के पार हुआ, आने वाले 3 से 4 महीनों में हो सकता है 50 हजार के पार

नई दिल्ली21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना काल की दूसरी लहर में सोना फिर 47 हजार के पार निकल गया है। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट के अनुसार 20 अप्रैल को सराफा बाजार में सोना 47,174 पर पहुंच गया है। वहीं MCX की बात करें तो सोना यहां शाम करीब 5 बजे 47,552 रुपए पर ट्रेड कर रहा था। चांदी भी 68,608 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है। एक्सपर्ट का मानना है कि सितंबर तक सोना फिर एक बार 50 हजार के पार निकल सकता है।

आने वाले 3 से 4 महीने में सोना हो सकता है 50 हजार के पार
केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया कहते हैं कि कोरोना महामारी फिर तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में सोना सितंबर महीने तक 50 हजार तक जा सकता है। वहीं अगर हालात नहीं सुधरते हैं तो साल के अंत तक सोना और बढ़ सकता है।

क्यों बढ़ रहे सोना-चांदी के दाम?
पृथ्वी फिनमार्ट के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन कहते हैं कि अभी भी कोरोना के कारण दुनियाभर में अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है। इसके शेयर बाजार में ज्यादा उतार-चढ़ाव होता है तो आमतौर पर सोने के दाम बढ़ते हैं। माना जाता है कि इस दौरान निवेशक शेयरों से पैसा निकालकर सोने में निवेश करते हैं। इससे भी सोने के दाम बढ़ने लगते हैं। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय बाजार में डॉलर कमजोर हो रहा है। इतना ही नहीं रुपया भी डॉलर के मुकाबले कमजोर हुआ है। इससे भी सोने को सपोर्ट मिल रहा है।

चीन करेगा ज्यादा सोने का इंपोर्ट
डॉलर में कमजोरी और चीन में बैंकों को सोना इंपोर्ट करने की मंजूरी से आने वाले दिनों में सोने-चांदी में तेजी देखने को मि सकती है। चीन सोने का सबसे बड़ा बाजार है। इसके बाद भारत का नंबर आता है। भारत में हर साल 700 से 800 टन सोने की खपत है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोना 1,773 डॉलर प्रति औंस के ऊपर आया
अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने के दाम तेजी से बढ़ने लगे हैं। सोने की कीमत 1,773 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस के पार निकल गया है। 1 अप्रैल को सोना 1,730 अमेरिकी डॉलर पर था। यानी इस दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोना करीब 3% महंगा हुआ है।

पिछले साल मार्च के मुकाबले इस मार्च में गोल्ड इंपोर्ट 471% बढ़ा
इस साल देश में सोने की खपत तेजी से बढ़ी है। पिछले साल की तुलना में इस साल मार्च में देश में सोने का इंपोर्ट (आयात) 471% बढ़कर 160 टन हो गया है। ये सोने की बढ़ती मांग को बताता है। इस साल जनवरी-मार्च तिमाही में देश में कुल 321 टन सोने का आयात हुआ, जबकि पिछले साल इसी तिमाही में यह मात्र 124 टन था। भारत में हर साल 700-800 टन सोने की खपत होती है जिसमें से 1 टन का उत्पादन भारत में ही होता है और बाकी आयात किया जाता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

और पढ़ें